विधानसभा आम चुनाव 2018 :आब्जर्वर्स की मौजूदगी में सिक्योरिटी डिप्लोयमेंट प्लान पर चर्चा

जयपुर। जयपुर जिले के सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों के 4 हजार 636 पोलिंग बूथ्स पर मतदान दिवस को सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए जाएंगे।

0
17
Assembly Elections 2018
Assembly Elections 2018

जयपुर। जयपुर जिले के सभी 19 विधानसभा क्षेत्रों के 4 हजार 636 पोलिंग बूथ्स पर मतदान दिवस को सुरक्षा के माकूल बंदोबस्त किए जाएंगे। समस्त विधानसभा क्षेत्रों के तहत चिह्नीत संवेदनशील, अतिसंवेदनशील और क्रिटीकल बूथों पर आवश्यकता अनुसार अतिरिक्त सुरक्षा जाब्ता लगाया जाएगा, जिसमें पुलिस, होमगार्डस एवं केन्द्रीय सुरक्षा बलों के जवान भी शामिल होंगे।

यह जानकारी सोमवार को जिला कलेक्ट्रेट में जयपुर में विधानसभा चुनावों के लिए लगाए गए जनरल आब्जर्वर्स एव पुलिस आब्जर्वर्स की मौजूदगी में रिटर्निंग अधिकारियों एवं पुलिस अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में दी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी सिद्धार्थ महाजन ने कहा कि विधानसभावार सिक्योरिटी डिप्लोयमेंट प्लान तैयार कर लिया गया है, इसे बैठक में हुई चर्चा के अनुसार जयपुर पुलिस कमिश्नर और पुलिस अधीक्षक जयपुर (ग्रामीण) के साथ इसे अंतिम रूप सभी आब्जर्वर्स को उपलब्ध करा दिया जाएगा। जयपुर जिले के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नियुक्त पुलिस आब्जर्वर जी. अखेतो सेमा ने कहा कि किसी भी गड़बड़ी या घटना की सूचना मिलते ही न्यूनतम समय में त्वरित रेस्पांस हो।

मतदान दल रवानगी स्थलों पर काउंटर्स की संख्या बढ़ेगी

बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भवानी निकेतन महाविद्यालय, जामिया मिलिया हिदाया मुस्लिम यूनिवर्सिटी तथा राजकीय रामचंद्र खेतान पॉलिटक्निक कॉलेज पर मतदान दलों की रवानगी के दिन (6 दिसम्बर) इस बार काउंटर्स की संख्या बढ़ाई गई है ताकि मतदान दलों के कार्मिक सुविधाजनक तरीके से ईवीएम तथा मतदान सामग्री का कम समय में संकलन कर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो सके।

मतदान कार्मिर्कों को होगा भत्तों का आॅनलाईन अग्रिम भुगतान

उन्होंने कहा कि इस बार मतदान दल में लगे कार्मिकों के भत्तों (टीए-डीए) के आनलाईन भुगतान की व्यवस्था की गई है। पोलिंग पार्टीज की रवानगी से पूर्व ही सभी कार्मिकों को भत्तों का उनके खातों में अग्रिम भुगतान कर दिया जाएगा। इस व्यवस्था से भी मतदान दलों को न्यूनतम समय में ईवीएम-वीवीपैट और मतदान सम्बंधी सामग्री का संकलन कर अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना होने में सुविधा मिलेगी। इसके अलावा मतदान समाप्ति के बाद ईवीएम-वीवीपैट एवं अन्य सामान के संग्रहण के लिए भी मतगणना स्थलों राजस्थान एवं कॉमर्स कॉलेज पर अतिरिक्त काउंटर्स लगाए जा रहे है।

बैठक में ये रहे उपस्थित

बैठक में पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल, जिला पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) अजय पाल लाम्बा, अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम) पुखराज सैन, उप जिला निर्वाचन अधिकारी नरेश कुमार मालव, अतिरिक्त जिला कलक्टर (दक्षिण) धारा सिंह मीना के अलावा जिला प्रशासन, पुलिस और निर्वाचन व्यवस्थाओं से सम्बंधित अधिकारी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here