भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने व्हाट्सएप पर पॉलिसी भेजी

जयपुर। भारत के अग्रणी बिज़नेस समूहों में से एक, भारती इंटरप्राईज़ेस एवं दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, एक्सा के बीच संयुक्त उपक्रम, भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, ‘‘व्हाट्सऐप’’ द्वारा ग्राहकों को पॉलिसी देना शुरु कर दिया है।

0
13

जयपुर। भारत के अग्रणी बिज़नेस समूहों में से एक, भारती इंटरप्राईज़ेस एवं दुनिया की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनियों में से एक, एक्सा के बीच संयुक्त उपक्रम, भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, ‘‘व्हाट्सऐप’’ द्वारा ग्राहकों को पॉलिसी देना शुरु कर दिया है।

कंपनी ने इंस्टैंट मैसेंजर सर्विस व्हाट्सऐप के माध्यम से रिन्यूअल प्रीमियम रसीदें भी देना शुरु किया है। इससे पूर्व इसने सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म, व्हाट्सऐप के द्वारा क्लेम इंटीमेशन शुरु किया था। व्हाट्सऐप द्वारा पॉलिसी दस्तावेज एवं रिन्यूअल प्रीमियम रसीद की शुरुआत की घोषणा आज यहां भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्ज़िक्यूटिव ऑफिसर,  विकास सेठ ने की।

भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस पहले कुछ लाईफ इंश्योरर्स में से एक है, जो अपने ग्राहकों को पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट, रिन्यूअल प्रीमियम रसीद एवं क्लेम इंटीमेशन की सुविधा व्हाट्सऐप द्वारा दे रहा है। यह कंपनी के विविध चैनलों, जिनमें इसकी शाखाओं का व्यापक नेटवर्क, मजबूत कस्टमर केयर और कॉन्टैक्ट सेंटर, डाइनामिक पोर्टल एवं समझदार चैटबॉट शामिल है, के अलावा पॉलिसीधारकों के लिए एक इंस्टैंट व अतिरिक्त कस्टमर सेवा विकल्प है।

श्री सेठ ने कहा, ‘‘टेक्नॉलॉजी-संचालित कम्युनिकेशन आज की तेजी से चलती दुनिया में लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है। व्हाट्सऐप जैसे मोबाईल इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के साथ हम ग्राहकों के लिए उनका पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट, रिन्यूअल प्रीमियम एवं क्लेम इंटीमेशन सुगम कम्युनिकेशन चैनल से प्राप्त करना आसान बना रहे हैं। हमें विश्वास है कि यह इंस्टैंट एवं अतिरिक्त कम्युनिकेशन टूल हमें ग्राहकों की संलग्नता और ग्राहकों से संपर्क बेहतर बनाने में सहयोग करेगा तथा हमारे पॉलिसीधारकों की सुविधा व सुकून बढ़ाएगा।’’

उन्होंने कहा कि पॉलिसी दस्तावेज जारी होने के बाद जल्द ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इसी प्रकार रिन्यूअल प्रीमियम रसीदें पॉलिसी में प्रीमियम का एडजस्टमेंट होने पर डाउनलोड के लिए तैयार हो जाएंगी।
श्रीमती इशिता मुखर्जी, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस ने कहा, ‘‘व्हाट्सऐप पर पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट, रिन्यूअल प्रीमियम की रसीद एवं क्लेम इंटीमेशन हमारे अगली पीढ़ी के व टेक्नॉलॉजी-संचालित सर्विस डिफरेंशिएटर्स का हिस्सा है, जो पॉलिसीधारकों को कंपनी के साथ सुगम एवं सुविधाजनक संचार में सहयोग करेगा। इस्तेमाल में आसान व समय बचाने वाला सेवा विकल्प ग्राहकों को सशक्त बनाएगा व उनका इंटरैक्शन एवं सुविधा बढ़ाएगा।’’

उन्होंने कहा कि पॉलिसीधारक अपने पॉलिसी कॉन्ट्रैक्ट एवं रिन्यूअल प्रीमियम रसीद तत्काल देखकर डाउनलोड कर सकेंगे।
यह संपूर्ण प्रक्रिया ग्राहक को उसके मोबाईल फोन पर एक लिंक प्रदान करके पूरी की जा सकेगी। वह एसएमएस/ईमेल द्वारा दिए गए लिंक पर क्लिक करके एवं पहले से भरा संदेश कंपनी को व्हाट्सऐप पर भेजकर प्रक्रिया पूरी कर सकेगा।
श्रीमती मुखर्जी ने कहा कि इसके अलावा ग्राहकों को व्हाट्सऐप विंडो में दिए गए नए लिंक के माध्यम से सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

कंपनी द्वारा व्हाट्सऐप पर पॉलिसी, रिन्यूअल प्रीमियम रसीद एवं क्लेम इंटीमेशन की डिलीवरी शुरु करने के बाद पहले कुछ महीनों में भारती एक्सा लाईफ इंश्योरेंस को ग्राहकों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। सेठ ने कहा, ‘‘समय के साथ व्हाट्सऐप व्यक्तिगत एवं प्रोफेशनल डोमेंस में संचार व बातचीत के लिए सबसे लोकप्रिय माध्यम के रूप में उभरा है। हम चाहते हैं कि हमारे पॉलिसीधारक एवं ग्राहक स्मार्ट, सुविधाजनक एवं तीव्र संचार के लिए इस प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएं।’’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here