Business/चावल ब्रांड ‘‘ डिलिश्थस‘‘ की राजस्थान में जनवरी के मध्य में लॉन्चीग

जयपुर। एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी मेल्टवॉटर कॉर्प जिसका मुख्यालय सिंगापुर और कार्यालय गुरूग्राम, हांगकांग और विश्व के अन्य देशों में है पहली बार खुद अपना ब्राण्ड ‘‘डिलिश्थस‘‘ लांच करने जा रहा है। श्रेष्ठ क्वालिटी का यह किफायती चावल राजस्थान मे जनवरी के मध्य तक लांच किया जा रहा है।

0
15

Business/जयपुर। एक बहुराष्ट्रीय कम्पनी मेल्टवॉटर कॉर्प जिसका मुख्यालय सिंगापुर और कार्यालय गुरूग्राम, हांगकांग और विश्व के अन्य देशों में है पहली बार खुद अपना ब्राण्ड ‘‘डिलिश्थस‘‘ लांच करने जा रहा है। श्रेष्ठ क्वालिटी का यह किफायती चावल राजस्थान मे जनवरी के मध्य तक लांच किया जा रहा है। कम्पनी ने निर्णय किया है कि वह अपने चावल उत्पाद को जनवरी-2019 के मध्य तक राजस्थान के निवासियों को नए साल के उपहार के तौर पर उपलब्ध करवाएगी।

‘‘डिलिश्थस‘‘ अपने उत्पादों को बाजार में बासमती चावल की विभिन्न रेंज जो कि उनकी आयु एवं प्रीमियम क्वालिटी पर आधारित होगी, प्लेटिनम एक्सट्रा लांग, अल्टीमेट लांग राइस, रॉयल बिरयानी राइस, सुपर लांग राइस, एरोमेटिक पुलाव राइस, ब्रोकन मैजिक और लांग ग्रेन बासमती राइस के नाम से लांच करेगी। इसके साथ ही बासमती चावल की विभिन्न रेंज होगी। कम्पनी स्पेशल ‘‘रेग्यूलर लो फैट राइस‘‘ लांच करेगी जिसमें उच्चम पोषक तत्वों का समावेश होगा, यह वजन कम करने में सहायक होने के साथ ही कम फैट युक्त होंगे और इनमें ‘चेन्ड कॉर्बोहाइड्रेट्स‘ के घटक भी रहेंगे।

कंपनी ने सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले चावल का उत्पादन करने के लिए मिठ्टी की उर्वरता और मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार के लिए अपने संसाधनों को आर एण्ड डी पर निवेश किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ;ॅभ्व्द्ध के अनुसार, किसी भी फसल की गुणवत्ता उसके मिट्टी के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है, और खेती योग्य भूमि के लिए मिट्टी की आदर्श जैविक कार्बन सामग्री 2.5 प्रतिशत से अधिक होनी चाहिए। हालांकि, पिछले एक दशक के दौरान उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए उर्वरकों और कीटनाशकों के व्यापक उपयोग के कारण, दुनिया भर में मृदा की गुणवत्ता खराब हो गई है और भारत के अधिकांश हिस्सों में कृषि भूमि केवल 0.28 प्रतिशत कार्बनिक कार्बन सामग्री के साथ बची है।

हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में 1,05,722 एकड़ से अधिक भूमि पर खेती करने के लिए किसानों के साथ मेल्टवॉटर कॉर्प ने साझेदारी की है, ताकि मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आवश्यक उपाय किए जा सकें। निरंतर कड़ी मेहनत और समर्पण के परिणामस्वरूप, मिट्टी की गुणवत्ता के लिए हाल ही में किए गए परीक्षण में जैविक कार्बन सामग्री के सुधार में काफी वृद्धि देखी गई।

कम्पनी पिछले 6 वर्षों से किसानों के साथ मिलकर बाजार में पौष्टिक एवं स्वस्थ चावल का उत्पादन करने के लिए इन खेतों में मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार पर बड़े पैमाने पर काम कर रही है और भविष्य में भी बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए भविष्य में भी इसे जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रशांत राठी ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य दुनिया भर में बाजार में सबसे स्वस्थ चावल उपलब्ध कराना है। ‘‘डिलिश्थस‘‘बाजार में सबसे उपजाऊ मिट्टी का उत्पादन है। कम्पनी हमारी आपूर्ति और वितरण चैनल भागीदारों के माध्यम से राजस्थान, उत्तरप्रदेश, उत्तराखण्ड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर के सबसे दूरस्थ हिस्सों तक पहुंचने के लिए कमर कस रही है और भौगोलिक चुनौतियों के बावजूद उत्पाद को उपलब्ध कराने के लिए महत्वपूर्ण संसाधन आवंटित कर रही है, क्योंकि इन क्षेत्रों में लोगों के बीच चावल मुख्य प्रधान भोजन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here