Dharam/गणपति को हुआ अभिषेक, लगा पौष बड़ों का भोग

यपुर। पौष माह में शहर भर में पौषबड़ा महोत्सव की धूम मची हुई है और पौष शुल्क पक्ष चतुर्थी बुधवार को शहर के गणेश मन्दिरों में पौष बड़ा महोत्सव की धूम रही । इसके चलते चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश मंदिर में पौष बड़ा महोत्सव मनाया गया।

0
7

Dharam/जयपुर। पौष माह में शहर भर में पौषबड़ा महोत्सव की धूम मची हुई है और पौष शुल्क पक्ष चतुर्थी बुधवार को शहर के गणेश मन्दिरों में पौष बड़ा महोत्सव की धूम रही । इसके चलते चांदपोल स्थित परकोटे वाले गणेश मंदिर में पौष बड़ा महोत्सव मनाया गया। सुबह मंदिर मंहत कैलाश चंद शर्मा के सानिध्य में प्रथम पूज्य को दूध, दही, घी,शहद, बूरा, गंगाजल, गुलाब जल सहित अनेक दृव्यों से महास्नान करवाया गया ।

इसके बाद नवीन पोशाक धारण करवा कर ऋतु फलों से मनमोहक तरीके से सजाया गया । वहीं भक्तों द्वारा गणपति स्त्रोत अष्टोत्तरशतनाम से प्रथम पूज्य को रिझाया गया । मंदिर के प्रवक्ता पड़ित अमित शर्मा ने बताया की शाम करीब साढ़े पांच बजे गणपति को पौष बड़ा प्रसादी का भोग लगाया गया। हजारों भक्तों प्रसादी पे पौष बड़ा प्रसादी पाई।

वहीं स्थानीय भजन गायक भजनों की प्रस्तुतियां देकर गजानंद के दरबार में हाजरी लगाई। उधर बड़ी चौपड़ स्थित ध्वजाधीश गणेशजी के पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन किया गया । सुबह अभिषेक कर नवीन पोशाक धारण करवाई गई और पौष बड़ा का भोग लगा कर दोना प्रसादी वितरित की गई ।

नहर के गणेशजी मंदिर में पौष बड़ा और भजन संध्या का आयोजन

उधर ब्रह्मपुरी पावर हाउस के पीछे, माउंट रोड स्थित नहर के प्राचीन व प्रसिद्ध दाहिनी सूंड वाले श्रीनहर के गणेशजी महाराज के मंदिर में बुधवार पौष बड़ा महोत्सव व भजन संध्या का आयोजन हुआ।

मंदिर युवाचार्य पं. मानव शर्मा ने बताया कि महंत पं. जय शर्मा के सान्निध्य में गणेशजी महाराज की झांकी सजाई गई। वहीं शाम 5 बजे पौष बड़ों के साथ-साथ पुआ, हलवा, पूड़ी, सब्जी, चटनी, चूरमा का भोग लगाया । शाम 5:15 बजे से दर्शनार्थ आने वाले भक्तों दोना प्रसादी वितरित की गई । संध्या आरती के बाद भजन संध्या हुआ। इसमें उपशास्त्रीय गायिका नागौर की रमाबाई भजनों की प्रस्तुतियां दी और अन्य कलाकार गायन-वादन से गणपति के दरबार में हाजिरी लगाई।

शिवलेश्वर महादेव मंदिर में महादेव को लगा पौष बड़ों का भोग

सिविल लाइन स्थित जन स्वास्थ्य अभियंता विभाग के सहायक कार्यालय में जलदायकर्मियों के सहयोग से पौष बड़ा महोत्सव का आयोजन किया गया । तकनीकी कर्मचारी संघ के महामंत्री राजकुमार ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी आयोजित हुए पौषबड़ा महोत्सव में शिव मंदिर में फूलों की मनमोहक झांकी सजाई गई और दोपहर बाद श्रद्धालुओं को दोना प्रसादी वितरण की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here