हैदराबादी बिरयानी

हैदराबाद के लोगों की पसंदीदा डिष है हैदराबादी बिरयानी, इस बिरयानी को बनाने में ढेर सारे मसालों का प्रयोग किया जाता है जिसके कारण ये बहुत ही चटपटी होती है। कुछ लोग इसे नॉनवेज भी बनाते हैं लेकिन हम आपको यहां वेज हैदराबादी बिरयानी बनाना बता रहे हैं

0
484

हैदराबाद के लोगों की पसंदीदा डिश है हैदराबादी बिरयानी, इस बिरयानी को बनाने में ढेर सारे मसालों का प्रयोग किया जाता है जिसके कारण ये बहुत ही चटपटी होती है। कुछ लोग इसे नॉनवेज भी बनाते हैं लेकिन हम आपको यहां वेज हैदराबादी बिरयानी बनाना बता रहे हैं ये खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और आसानी से बनकर तैयार हो जाती है। आइए जानते हैं कैसे बनाई जाती है वेज हैदराबादी बिरयानी

सामग्री –

बासमती चावल – आधा किलो
हरी इलायची
दाल चीनी
लौंग
तेल
चने की दाल
दही
काली मिर्च के दाने
नमक स्वादानुसार
बड़ी इलायची
शाही जीरा
हरी मिर्च
पुदीने की पत्ती
हल्दी पावडर
लाल मिर्च पावडर
देसी घी

विधि –

हैदराबादी बिरयानी बनाने के लिए सबसे पहले दाल को दो घंटे के लिए भीगो कर रख दें और करीब आधा घंटे चावल भीगने दें। इसके बाद एक बर्तन में थोड़ा पानी डालकर उसमें लौंग, हरी इलायची, दालचीनी, तेल और नमक डालें।

इस पानी को अच्छे से उबालें। इसके बाद इसमें चावल, चने की दाल, दही, हरी और बड़ी इलायची, पुदीने की पत्ती, काली मिर्च, हल्दी पावडर, लाल मिर्च पावडर एक साथ मिक्स करें। इन्हें अच्छे से पकने दें, इसके बाद उपर से इसमें देसी घी डालें और कुछ देर पकने दें।
जब चावल अच्छे से पक जाएं तब गैस बंद कर दें और ऊपर से पुदीने को काट कर गार्निश करें। आपकी चटपटी मसालेदार हैदराबादी बिरयानी बनकर तैयार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here