National/ याहू ईयर इन रिव्यू में 2018 का पर्सनैलीटी ऑफ द ईयर’ बना #MeToo Survivors

नई दिल्ली। याहू ने भारत के लिए 2018 ईयर इन रिव्यू (YIR) की घोषणा की। यह दर्शाता है कि इस साल देश के इंटरनेट यूज़रों को क्या सबसे ज़्यादा पसंद रहा है। इसमें सबसे अधिक ख़बरों में रहे लोगों, महत्वपूर्ण वाकयों और मुद्दों को प्रमुखता से दर्शाया गया है

0
13

National/नई दिल्ली। याहू ने भारत के लिए 2018 ईयर इन रिव्यू (YIR) की घोषणा की। यह दर्शाता है कि इस साल देश के इंटरनेट यूज़रों को क्या सबसे ज़्यादा पसंद रहा है। इसमें सबसे अधिक ख़बरों में रहे लोगों, महत्वपूर्ण वाकयों और मुद्दों को प्रमुखता से दर्शाया गया है जो इस साल वायरल हुए और ट्रेंड करते रहे। यह यूजरों के सर्च करने की प्रवृत्ति के साथ इस पर आधारित है कि वे क्या पढ़ना पसंद करते, दूसरों को क्या सुझाव देते और याहू पर क्या सबसे अधिक शेयर करते हैं।

वाईआईआर ने पिछले एक दशक से देश के ऑनलाइन ऑडियंस की बढ़ती ताकत के डॉक्युमेंट तैयार किए हैं जिसमें आप लोगों की अभिव्यक्ति और ऑनलाइन नए विचार साझा करने की प्रवृत्ति देख सकते हैं। इस साल भारत के इंटरनेट यूजरों ने सामुहिक शक्ति के साथ ऐतिहासिक #MeTooIndia मूवमेंट को तूल दिया।

वाईआईआर के 2018 पर्सनैलीटी ऑफ द ईयर का स्थान मीटू सर्वाइवर्स का दिया गया जिन्हांेने दूरगामी प्रभावी के इस गंभीर मसले को उठाया। बड़ी संख्या में महिलाएं सोशल मीडिया पर बड़ी हैसियत वाले पुरुषों के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए अपनी आपबीती साझा की। उनकी आवाज जनांदोलन में बदल गया। भारी संख्या में नागरिक और मीडिया का हर हिस्सा महिलाओं के समर्थन में खड़ा हो गया।

इस साल के टॉप 10 न्यूज़मेकरों में जगह बनाने वाले कुछ लोगों ने चौंका दिया हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर नं. 1 स्थान पर हैं। अन्य लोगों में प्रमुख भारत के पूर्व राष्ट्रपति दीपक मिश्रा हैं जिन्होंने तीन तलाक और धारा 377 जैसे ऐतिहासिक निर्णय देने के साथ इस सूची में अपनी जगह बना ली।
सूची में एक अन्य नाम विदेश मामला राज्य मंत्री एम. जे. अकबर का है जिन्हें यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद त्यागपत्र देना पड़ा। बॉलीवुड की सबसे चर्चित शादी की सुर्खियों ने दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को ‘कपल’ न्यूज़मेकर बना दिया। दो वर्ष से कम उम्र की श्रेणी में करीना कपूर और सैफ अली खान के बेटे तैमूर अली खान ने इस सूची में अपनी जगह बना ली। मलयालम फिल्म ओरू आदार लव की कलाकार प्रिया प्रकाश वारियर का आंख मारना इंटरनेट पर धमाल साबित हुआ!

इस साल के राजनीतिक कैलेंडर की सबसे महत्वपूर्ण घटनाओं में एक कर्नाटक का चुनाव था जो 2018 में सबसे अधिक सर्च किया गया टर्म (वाक्यांश) घोषित किया गया। इस सूची में दूसरे स्थान पर ‘आधार’ सॉफ्टवेयर के साथ छेड़छाड़ का मामला आया जिसकी तहकीकात हफपोस्ट इंडिया ने की। इससे पूरे देश में विवाद छिड़ गया और मामला ऑनलाइन ट्रेंड करता रहा। बड़े घोटालों के आरोपी विजय माल्या और नीरव मोदी के नाम भी 2018 में सबसे अधिक सर्च किए गए टर्म की सूची में शामिल हैं।

ऊर्जित पटेल 2018 के फाइनैंस न्यूज़मेकरों की सूची में सबसे ऊपर हैं। वे सरकार की अनसुनी कर अपनी बात पर अटल रहे हैं। दूसरे स्थान पर रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के चेयरमैन मुकेश अम्बानी हैं जिनकी कमाई कथित तौर पर 2018 में प्रति दिन 300 करोड़ रु. दर्ज की गई। उनके भाई अनिल अम्बानी, रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन भी रफाल सौदा विवाद को लेकर इस सूची में आ गए।

इंटरनेट यूज़रों ने बॉलीवुड अदाकारा श्रीदेवी को भाव भीनी बिदाई देते हुए ऑनलाइन अपना शोक और स्नेह व्यक्त किया। उनका नाम सबसे अधिक सर्च की गई महिला सेलेब्रीटी 2018 की सूची में दर्ज किया गया। यूज़र एक अन्य अदाकारा सोनाली बेंद्रे का हौसला बुलंद करते दिखे। कैंसर से जूझती सोनाली ने अपनी आपबीती ऑनलाइन #switchonthesunshine शेयर की है। गौरतलब है कि सनी लियोन एक बार फिर सबसे अधिक सर्च की गई महिला सेलेब्रीटी रही हैं और उनके बहुत करीब पहंुचने में प्रिया प्रकाश वारियर की कामयाबी भी उल्लेखनीय है।

सलमान खान ने साबित कर दिया कि सबसे अधिक सर्च किए गए पुरुष सेलेब्रीटी 2018 के रूप में वे ‘सबसे बड़े बॉस’ हैं। थोड़ा पीछे अमेरिकी गायक और अब ‘नेशनल जीजू’ निक जोनस का स्थान है। सिने अदाकारा प्रियंका चोपड़ा से मंगनी के बाद निक का नाम इस लिस्ट में तेजी से ऊपर आया।

हालांकि यूज़र्स के लिए रणवीर-दीपिका पहली पसंद रहे पर जाह्नवी कपूर और सारा अली खान जैसी नई कलाकारों के साथ-साथ धाविका हिमा दास को भी भारत के टॉप 10 हार्टथ्रोब में स्थान दिया गया।

नई पीढ़ी के फैशनिस्टा को पीछे छोड़ते हुए मलायका अरोड़ा ने दिखा दिया कि कैसे वे सबसे स्टाइलिश महिला सेलेब्रीटी 2018 बन गई हैं। सिने कलाकार आयुष्मान खुराना ने मूवीज़ के बाद पोशाकांे में भी अपनी विचित्र पसंदों को जाहिर किया। यूज़रों ने इंस्टाग्राम पर उनके बोल्ड, फैशनेबल लुक्स के आधार पर उन्हें 2018 का सबसे स्टाइलिश सेलेब्रीटी बना दिया।

2018 में ढेर सारे फेक न्यूज़ आए। मसलन क्या मोदी ने सचमुच ओवैसी के पैर छूए? (फोटोशॉप किया गया), मोदी ने प्रति माह 15 लाख पर खुद का मेक-अप आर्टिस्ट रखा? (एक पुरानी तस्वीर जिसमें मैडम टुसॉड के लिए प्रधानमंत्री मोदी की माप ली गई) और राहुल गांधी ने मंच पर महिला का हाथ पकड़ लिया (जन आंदोलन रैली में एक बड़े समूह के हाथ उठाने के दौरान ली गई तस्वीर)। इस साल वायरल हुए साल के 10 फेक न्यूज़ में ये 3 खबर सबसे ऊपर रहे।

2018 की अन्य सभी घटनाएं जो वास्तविक थीं और जिनमें ऑनलाइन भारत की जोरदार दिलचस्पी दिखी, जानने के लिए ईयर इन रिव्यू देखें:

2018 के टॉप 10 न्यूज़मेकर

नरेंद्र मोदी
राहुल गांधी
दीपक मिश्रा
विजय माल्या
नीरव मोदी
एम जे अकबर
एम एस धोनी
दीपिका पादुकोण-रणवीर कपूर
प्रिया प्रकाश वारियर
तैमूर अली खान

2018 में सबसे अधिक सर्च किए गए टॉप 10 टर्म्स

कर्नाटक चुनाव
2018 बजट
आधार के साथ छेड़छाड़
केरल की बाढ़
भारत बंद
नीपा वायरस
विजय माल्या
नीरव मोदी
मुंबई की बारिश
अनिल अम्बानी

2018 के टॉप फाइनैंस न्यूज़मेकर

ऊर्जित पटेल
मुकेश अम्बानी
इंदिरा नूयी
अभिजीत बोस
अनिल अम्बानी
विजय माल्या
नीरव मोदी
मेहु चोकसी
चंदा कोचर
उषा अनंतसुब्रमण्यिन

सबसे अधिक सर्च की गई सेलेब्रीटी – महिला

सनी लियोनी
श्रीदेवी
प्रिया प्रकाश वारियर
प्रियंका चोपड़ा
सपना चौधरी
सोनाली बेंद्रे
कटरीना कैफ
दीपिका पादुकोण
राधिका आप्टे
सोनम कपूर

सबसे अधिक सर्च किए गए पुरुष सेलेब्रीटी

सलमान खान
निक जोनास
कमल हसन
इरफान खान
अमिताभ बच्चन
कपिल शर्मा
गुरु रणधावा
जस्टिन बीबर
अक्षय कुमार
आलोक नाथ

टॉप फ्यूचर क्रिकेट स्टार

शिमरॉन हेतमायर, 21 (वेस्ट इंडीज़)
मोहम्मद अब्बास, 28 (पाकिस्तान)
सैम करेन, 20 (इंगलैंड)
पृथ्वी शॉ, 19 (भारत)
ऋषभ पंत, 23 (भारत)
इमाम-उल-हक, 22 (पाकिस्तान)
मुजीब उर रहमान, 17 (अफगानिस्तान)
लंुगी न्गीरी, 22 (दक्षिण अफ्रीका)

2018 में भारत के टॉप 10 हार्टथ्रोब

रणवीर-दीपिका
जाह्नवी कपूर
विराट कोहली
तैमूर अली खान
प्रिया प्रकाश वारियर
‘गोविन्दा’ अंकल
सारा अली खान
हिमा दास
दिव्या स्पंदन

2018 के टॉप 10 फेक न्यूज़

क्या मोदी ने सचमुच ओवैसी के पैर छूए?
मोदी ने प्रति माह 15 लाख पर खुद का मेक-अप आर्टिस्ट रखा?
राहुल गांधी ने मंच पर महिला का हाथ पकड़ लिया
क्या कांग्रेस की सोशल मीडिया राफेल की झूठी खबर फैला रही है?
क्या मोदी ने ग्रामीण आवासीय योजना के झूठे आंकड़े दिए?
क्या यह भयानक तस्वीर गोधरा, 2002 की है?
दिव्या स्पंदन और प्रधानमंत्री मोदी के बारे में उनकी झूठी बातें
मोदी ने बुजुर्ग, दिव्यांग व्यक्ति का अपमान किया
कांग्रेस पाकिस्तान में मोदी के खिलाफ प्रचार को बढ़ावा दे रही है
क्या इस मुसलमान नेता ने वाकई एक महिला को निर्वस्त्र कर दिया?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here