July 15, 2024, 7:38 am
spot_imgspot_img

अंगूर और अन्य फलों के निर्यात को मजबूती देने के लिए ‘देहात’ की पहल

मुंबई। भारत के किसानों को अपनी व्यापक कृषि सेवाएं प्रदान करने वाले प्रमुख एग्रीटेक प्लेटफ़ॉर्म देहात (DeHaat) ने अंगूर एवं अन्य फलों के निर्यात व्यापार को बढ़ावा देने के लिए फ्रेशट्रॉप फ्रूट्स लिमिटेड के साथ रणनीतिक साझेदारी की है । इस साझेदारी के जरिए दोनों ही कंपनी का प्रमुख लक्ष्य भारत में फलों के वैल्यू चेन को मजबूत करने के साथ-साथ ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़ना, बेहतर टेक्नोलॉजी ट्रांसफर एवं इसके इंफ्रास्ट्रक्चर को सुधारना है।

देहात के सह-संस्थापक एवं सीईओ शशांक कुमार ने कहा कि जिस तरह से फ्रेशट्रॉप ने 20 से अधिक देशों में 50 से अधिक वैश्विक रिटेल चेन के साथ मजबूत व्यापारिक संबंध स्थापित किए है वो काबिले तारीफ़ है। पिछले 25 वर्षों में, फ्रेशट्रॉप ने सैंकड़ों किसानों को अंगूर निर्यात करने के लिए सशक्त बनाया है, जो पूरी तरह से देहात के “फार्मर फर्स्ट” विज़न से मेल खाता है। हमने अपना निर्यात व्यापार 18 महीने पहले स्थापित किया था और आज हम भारत से मध्य पूर्व, यूके, और यूरोप को 20 से अधिक कृषि उत्पाद निर्यात कर रहे हैं।

देहात और फ्रेशट्रॉप की दक्षताओं के अनुरूप मैं इसे मजबूत साझेदारी के रूप में देखता हूँ। हम, इस साझेदारी से काफी उत्साहित हैं क्योंकि इसके माध्यम से हम मिलकर अंगूर और समस्त कृषि निर्यात व्यापार को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। फ्रेशट्रॉप के संस्थापक परिवार के साथ- साथ उनकी टीम भी व्यापार में सक्रिय रूप से शामिल रहेगी और देहात अपने नेटवर्क और रिसोर्सेज के द्वारा जुड़े हुए किसानों को विस्तृत बाजार तक पहुंचाने, अंगूर के नए किस्मों का विकास करने एवं टेक्नोलॉजी आधारित खेती में सहायता प्रदान करेगा।

देहात फ्रेशट्रॉप फ्रूट्स लिमिटेड के ताज़े फल निर्यात नेटवर्क और ग्रेडिंग, पैकिंग और प्रीकूलिंग केंद्रों के अधिग्रहण के उन्नत चरण में है, और शीर्ष नेतृत्व टीम सहित कंपनी के सभी लोगों को अपनी संरचना में शामिल करेगा।

फ्रेशट्रॉप फ्रूट्स लिमिटेड के प्रबंध निदेशक अशोक मोटियानी ने कहा ने कहा कि व्यापार को अगले स्तर तक ले जाने के लिए नए प्रकार के अंगूरों का विकास, वैश्विक बाजारों एवं घरेलू बाजार तक पहुँच और पूरे साल के गतिविधि के लिए उत्पाद बास्केट में विविधता लाना अत्यंत आवश्यक है। देहात की ताकत गुणवत्तापूर्ण इनपुट उत्पादों को उपलब्ध करवाने, टेक्नोलॉजी के जरिए सर्वोत्तम कृषि सलाह देने के साथ-साथ घरेलू स्तर पर मजबूत सेल्स एवं डिस्ट्रीब्यूशन है। दोनों ही कंपनियों के वैल्यू सिस्टम में काफी समानता है।

दोनों ही जगह फार्मर फर्स्ट को तरजीह दी जाती है और वैल्यू चेन की अखंडता को बनाये रखने के लिए हर स्तर पर न सिर्फ लोगों का सम्मान किया जाता है बल्कि आधुनिकता लाने के लिए निवेश भी किया जाता है। इसलिए मैं महसूस करता हूँ कि यह साझेदारी सभी स्टेकहोल्डर के लिए फायदेमंद साबित होगी। इसमें किसानों को नए किस्म के उत्पाद के साथ उत्पादों में विविधता, ग्राहकों को स्थापित स्रोतों से अधिक उत्पादों के बड़े बास्केट की प्राप्ति, कर्मचारियों को सांगठनिक विकास के माध्यम से बेहतर प्रास्पेक्ट वहीं निवेशक को अपने निवेश पर बेहतर मुनाफे का लाभ मिलेगा।

देहात भारत में विकसित, देश का सबसे बड़ा एग्रीटेक प्लेटफार्म है जो अपने 12000 से अधिक देहात केंद्रों के डिजिटल नेटवर्क के माध्यम से 11 राज्यों में 20 लाख से अधिक किसानों तक अपनी सेवाएं पहुंचा रहा है। आज देहात के पास 250 इनपुट कंपनी के 1500 से अधिक इनपुट उत्पादों की एसकेयू है और हर दिन देहात 15000 से अधिक ऑर्डरों को पूरा भी कर रहा है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles