National/राजस्थान में गहलोत-पायलट की नहीं जनता की सरकार है:राहुल गांधी

जयपुर। जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम से किसान सभा के जरिए लोकसभा चुनाव का शंखनाद करने आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ता व जनता पर पूरा फोकस किया। अपने संबोधन में गांधी ने कहां कि राजस्थान में गहलोत-पायलट की नहीं जनता की सरकार है।

0
48

National/जयपुर। जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम से किसान सभा के जरिए लोकसभा चुनाव का शंखनाद करने आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ता व जनता पर पूरा फोकस किया। अपने संबोधन में गांधी ने कहां कि राजस्थान में गहलोत-पायलट की नहीं जनता की सरकार है। तीन राज्यों में जीत के बाद अति उत्साही कांग्रेस सरकारों को राहुल ने मंच से नसीहत भी दी कि वे कांग्रेस कार्यकर्ता व आमजन की सुनवाई करे उनकी शिकायतें दूर करे। ऐसा नहीं करने पर उनका भी हश्र बीजेपी की तरह हो सकता है।

दोपहर करीब सवा बजे हैलीकॉप्टर से विद्याधर नगर के अस्थाई हैलीपेड पर उतरे राहुल के मैदान में पहुंचते ही चौतरफ कांग्रेस जिंदाबाद के नारे लगने लगे। राहुल गांधी ने मंच पर पहुंच कर जनता व कांग्रेस कार्यकर्ताओं का अभिवादन किया और कांग्रेस पार्टी की जीत पर सब का धन्यावाद दिया। उसके बाद एक-एक कर मंच पर बैठे पार्टी के पदाधिकारियों व मंत्रीपरिषद के सदस्यों से मुलाकात की। राहुल गांधी करीब सवा घंटे किसान सभा में रहे।

इस बीच उन्होने अपने संबोधन के जरिए किसानों को ताकतवर होने का अहसास करवाया। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता व आमजन को कांग्रेस पार्टी की असली ताकत बताई। राहुल ने अपने भाषण में सबसे अधिक किसान, जनता व कार्यकर्ता का जिक्र किया। पुलिस व इंटेलीजेंस के अनुसार किसान सभा में करीब पचास हजार लोग पहुंचे है जिनमें किसान व कांग्रेस कार्यकर्ता मौजुद थे। लोग सुबह से ही बस, टेक्टर व नीजि वाहनों से स्टेडियम पहुंचे। सभा स्थल पर किसान कई जगह झुंड बना कर नाचते-गाते नजर आए। राहुल के मंच पर पहुंचते ही किसाना व कांग्रेस कार्यकताओं में उत्साह चरम पर पहुंच गया। गहलोत ने खड़े होकर निवेदन किया तब नारेबाजी शांत हुई।

सभा में आए विधायकों को मंच के पास ही अलग से बॉक्स में बिठाया गया जबकि मंत्रीमंडल के सदस्य मंच पर बैठे। सभा में आए लोगो के लिए डोम के साथ ही अलग-अलग ब्लॉक बनाए गए जिससे आने-जाने में दिक्कत नहीं हो। सभा में आए ज्यादातर लोगो ने कांग्रेस द्वारा किसान कर्ज माफी के वायदे को निभाते हुए सरकार बनाते ही कर्ज माफी करने के फैसले का स्वागत किया। इसके साथ ही राहुल गांधी, अशोक गहलोत व पायलट को धन्यावाद दिया।

किसानो ने नई सरकार से मांग भी रखी कि किसानों से जुड़ी समस्याओं जल्द हल निकले। किसान सभा में सबसे अधिक लोग जयपुर संभाग से आए। इसके अलावा जोधपुर, बीकानेर, भरतपुर व अजमेर से भी काफी मात्रा में लोग राहुल गांधी को सुनने जयपुर आए। किसान सभा के कारण जयपुर-अजमेर एक्सप्रेस हाइवे व सीकर रोड पर जाम के हालात बनते रहे। पुलिस मुस्तैदी से व्यवस्था बनाए रखने में जुटी रही। लिहाजा सभा के कारण कोई बडी अनहोनी या हादसा जैसी घटना नहीं हुई।

मेक इन चाइना या मेड इन इंडिया

राहुल गांधी ने अपने भाषण में कहां कि कांग्रेस सत्ता में आती है तो देश को मेक इन चाइना या मेड इन इंडिया बनाऐंगे। राहुल का इशारा चाइन की तर्ज पर देश में विकास करने का है। देश में खेती व उधोग के माध्यम से विकास की बयार चलाने की बात कही जिससे भारत एक समृद्व राष्ट्र बन सकेगा। सभा के दौरान राहुल ने पूरा फोकस देश के किसानों पर ही रखा। किसानों से जुडी समस्याओं से लेकर कृषि को किसी तरह विकसित कर किसान को अधिक से अधिक लाभ पहुंचा सकते है इस पर राहुल ने अपना एक्शन प्लान भी बताया।

राहुल की सभा में मोदी के पोस्टर की चर्चा

राहुल की किसान सभा में एक अजीब नजारा देखने को मिला जहां सभा स्थल पर जगह-जगह एक पोस्टर लगा मिला जिमसें पीएम मोदी, अनिल अंबानी व रफाल की फोटो छपी थी। राफेल घोटाले को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने सभा स्थल पर यह पोस्टर लगाए। जयपुर के कलेट्रेट पर इसी तरह के पोस्टर देख भाजपा कार्यकर्ताओं ने पोस्टर फाड़ दिए। पूरा जयपुर शहर बुधवार को कांग्रेस के रंग में नजर आया।

मारवाड़ी साफा, चरखा व हल किया भेंट

किसान सभा को संबोधित करने आए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के स्वागत भी अलग रंग से हुआ। डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने राहुल को राजस्थानी साफा पहना कर स्वागत किया। उसके बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने राहुल को चरखा भेंट किया। किसान प्रतिनीधि मंडल ने भी राहुल गांधी को प्रतिक चिन्ह के रूप में हल व जेली भेंट की। राहुल ने किसान के हल को सिर पर उठा कर सब का इस्तकबाल किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here