गोदरेज अप्लायंसेज ने निम्नतम ग्लोबल वार्मिंग संभावना वाले भारत के सबसे इको-फ्रेंड्ली एसी लॉन्च कर नये मानक कायम किये

‘सोच के बनाया है’ की अपनी ब्रांड फिलॉसफी और एनवायरमेंट के ब्रांड वैल्यू के अनुरूप, होम अप्लायंसेज इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनियों में से एक - गोदरेज अप्लायंसेज ने इको-फ्रेंड्ली एयर कंडिशनर्स की अपनी व्यापक रेंज लॉन्च की। इसके समूचे रेंज में 38 से अधिक मॉडल्स शामिल हैं। इन मॉडल्स में सबसे इको-फ्रेंड्ली रेफ्रिजरेंट्स - आर290 और आर32 का ही इस्तेमाल किया गया है, इस प्रकार, वे न्यूनतम ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल (जीडब्ल्युपी) उपलब्ध कराते हैं।

0
25

मुंबई। ‘सोच के बनाया है’ की अपनी ब्रांड फिलॉसफी और एनवायरमेंट के ब्रांड वैल्यू के अनुरूप, होम अप्लायंसेज इंडस्ट्री की प्रमुख कंपनियों में से एक – गोदरेज अप्लायंसेज ने इको-फ्रेंड्ली एयर कंडिशनर्स की अपनी व्यापक रेंज लॉन्च की। इसके समूचे रेंज में 38 से अधिक मॉडल्स शामिल हैं। इन मॉडल्स में सबसे इको-फ्रेंड्ली रेफ्रिजरेंट्स – आर290 और आर32 का ही इस्तेमाल किया गया है, इस प्रकार, वे न्यूनतम ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल (जीडब्ल्युपी) उपलब्ध कराते हैं।

नासा जीआईएसएस के अनुसार, वर्ष 1880 के बाद से वैश्विक तापमान 1.9 फॉरेनहाइट प्रति वर्ष की दर से बढ़ता रहा है। अब तक के सबसे गर्म सालों के रूप में दर्ज 19 सालों में से, 18 साल वर्ष 2001 के बाद के ही रहे हैं। गर्मी का हर मौसम पिछली गर्मी की तुलना में अधिक गर्म रहा है। ग्रीन हाउस गैसों के अधिक उत्सर्जन के साथ, वायुमंडल में अधिक ताप अवशोषित हो रहा है, जिससे ग्लोबल वार्मिंग का प्रभाव बढ़ता रहा है। जलवायु परिवर्तन से जुड़ी वार्ताओं के केंद्र में भारत भी रहा है और तेजी से बढ़ती भारतीय अर्थव्यवस्था के साथ, वैश्विक गर्मी एवं जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है।

पर्यावरण के प्रति ब्रांड की दीर्घकालिक वचनबद्धता के अनुरूप, गोदरेज अप्लायंसेज ने एयर कंडिशनर्स की अपनी नवीनतम रेंज लॉन्च की, ताकि अधिकतम कूलिंग के साथ पर्यावरण पर न्यूनतम प्रभाव सुनिश्चित किया जा सके। गोदरेज एसी की नई सीरीज ‘हरित’ अवधारणा पर आधारित है और इसमें केवल आर290 व आर32 रेफ्रिजरेंट्स का ही उपयोग किया गया है। इन दोनों रेफ्रिजरेंट्स में ‘जीरो ओजोन डिप्लिशन पोटेंशियल’ (ओडीपी) है, जिनसे पृथ्वी की ओजोन परत को जरा भी नुकसान नहीं पहुंचेगा और इस प्रकार, पृथ्वी और इसके वायुमंडल को सूर्य की पराबैंगनी किरणों से रक्षा करता है। दूसरी बात यह है कि इन रेफ्रिजरेंट्स में ‘न्यूनतम ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल’ है, अर्थात आर290 के लिए मात्र 3 और आर32 के लिए मात्र 675, जोकि जीडब्ल्युपी के अन्य रेफ्रिजरेंट्स के लिए 1810 व इससे अधिक है।

गोदरेज एसी की विस्तृत रेंज में दमदार कूलिंग सुनिश्चित करने वाली कई खूबियां हैं। गोदरेज एसी में ठीक से कूलिंग के लिए इन्वर्टर टेक्नोलॉजी, अच्छी तरह से चलने के लिए ट्विन रोटरी कंप्रेसर, आसानीपूर्वक मेंटनेंस के लिए स्मार्ट आईओटी समर्थित डायग्नोसिस, बिना परेशानी के उत्पाद के उपयोग हेतु इवेपोरेटर एवं कंडेंसर पर एंटी कोरोसिव ब्लू एवं गोल्ड फिनकोटिंग, शांत परिचालन हेतु मल्टी-लेयर्ड एकाउस्टिक, वायु शुद्धिकरण हेतु एक्टिव कार्बन, एंटी-बैक्टीरियल एवं एंटी डस्ट फिल्टर्स, सुविधाजनक तरीके से इंस्टॉलेशन के लिए 30 मीटर तक की लंबाई वाला पाइप जो दमदार कूलिंग क्षमता को भी दर्शाता है व कई अन्य विशेषताएं मौजूद हैं। गोदरेज एसी के सभी इन्वर्टर कंप्रेसर पर 10-साल की वारंटी है और अन्य कंप्रेसर्स पर 5 साल की वारंटी है। आर290 रेफ्रिजरेंट वाले एसी के कंडेंसर पर भी अतिरिक्त 5 साल की वारंटी है।

गर्मी के मौसम के दौरान अपनी पेशकशों को और अधिक बढ़ाने के लिए, गोदरेज सीमित समय के लिए ऑफर्स भी उपलब्ध करा रहा है, जैसे-सभी स्प्लिट एसी पर 449/- रु. $ जीएसट का मानक इंस्टालेशन और खरीद के दिन ही इंस्टॉलेशन की सुविधा, कॉपर कंडेंसर वाले सभी एसी पर 5 साल की कंप्रिहेंसिव वारंटी और समूचे रेंज पर आकर्षक फाइनेंस ऑफर्स।

लॉन्च पर प्रतिक्रिया जताते हुए, गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और कार्यकारी वाइस प्रेसिडेंट, श्री कमल नंदी ने कहा, ‘‘‘ब्राइटर लिविंग’ के अपने वादे को पूरा करते हुए, हमेशा से हमारी यह कोशिश रही है कि हम अपने हितभागियों को खोजपरक, उपयोगी एवं ग्रीन टेक्नोलॉजिज से खुशियां प्रदान करें और साथ ही, वातावरण के प्रति अपनी वचनबद्धता पर कायम रहें। दुनिया को इको-फ्रेंड्ली तकनीकें उपलब्ध कराने में अग्रणी ब्रांड के रूप में, गोदरेज एप्लायंसेज आवासीय एयरकंडिशनर सेगमेंट में दुनिया का ग्रीनेस्ट रेफ्रिजरेंट – आर290 लाने वाला पहला ब्रांड है। आर290 रेफ्रिजरेंट वाले वाले एसी के वाणिज्यिक निर्माण, इंस्टॉलेशन एवं सर्विसिंग के इसकी दक्षता हेतु यूनाइटेड नेशंस (यूनेप) सभी इसे सम्मान प्राप्त हो चुका है। एक जिम्मेवार संगठन के रूप में, हम आवश्यकताओं से कहीं बढ़कर उपलब्ध कराने हेतु सतत प्रयत्नशील रहे हैं। 0 ओडीपी और निम्नतम जीडब्ल्यूपी वाले गोदरेज एसी की नई रेंज उस दिशा में एक अन्य कदम है।’’

गोदरेज अप्लायंसेज के प्रोडक्ट हेड, संतोष सालियन ने आगे बताया, ‘‘एयर कंडिशनर जैसे अप्लायंसेज ग्रीन हाउस गैस का उत्सर्जन करते हैं, और ग्लोबल वार्मिंक की समस्या को और अधिक बढ़ा देते हैं। देश के टिकाऊ लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए, हमने 38 नये गोदरेज एसी मॉडल्स की श्रृंखला लाई है – जो भारत के सबसे इको-फ्रेंड्ली एसी हैं जिनकी ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल सबसे कम है। एसी की इस नई रेंज में दुनिया के सबसे ग्रीन रेफ्रिजरेंट – आर290 और आर32 का उपयोग किया गया है, जो शून्य ओजोन डिप्लिशन क्षमता एवं न्यूनतम ग्लोबल वार्मिंग पोटेंशियल प्रदान करते हैं।

उदाहरण के लिए, आर22 रेफ्रिजरेंट और 1810 जीडब्ल्यूपी वाले एसी के 1 वर्ष में ग्रीनहाउस गैस के उत्सर्जन की क्षतिपूर्ति के लिए लगभग 49 वृक्षों की आवश्यकता होगी, जबकि आर290 द्वारा चलने वाले 5-स्टार एसी के लिए उतनी ही अवधि हेतु 29 वृक्षों की आवश्यकता होती है। ग्रीन इन्वर्टनर टेक्नोलॉजी, ब्लू फिन एंटी कोरोजन सुरक्षा या स्मार्ट आईओटी-समर्थित डायग्नोसिस एवं ट्विन मोटर रोटरी कंप्रेसर जैसी तकनीकों से युक्त, ये एसी शानदार कूलिंग अनुभव प्रदान करते हैं। इनमें ऊर्जा भी कम खपत होती है और ग्लोबल वार्मिंग पर भी कम असर होता है। 5-स्टार सेगमेंट की रेंज में 30 प्रतिशत से अधिक के साथ, हमने सुनिश्चित किया है कि उपभोक्ताओं व वातावरण दोनों को ही इन इको-फ्रेंड्ली एयर कंडिशनर्स के उपयोग का लाभ मिले।’’

गोदरेज अप्लायंसेज के नेशनल सेल्स हेड संजीव जैन ने कहा, ‘‘इको-फ्रेंड्ली उत्पादों की यह विस्तृत रेंज सभी चैनल्स के जरिए और प्रमुख स्टोर्स पर उपलब्ध होंगे। हम सभी जानते हैं कि वर्ष-दर-वर्ष गर्मी बढ़ती ही जा रही है और आने वाली गर्मी भी वैसी ही होने वाली है। यद्यपि, एसी इंडस्ट्री में पिछले वर्ष वृद्धि नहीं हुई और हमें उम्मीद है कि आगामी मौसम में एसी की मांगें बढ़ेंगी। हमारे 38 मॉडल्स की विस्तृत एसी रेंज के साथ, हमें इस वित्तीय वर्ष में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि और हमारी पोजिशन मजबूत होने का भरोसा है।’’

विशेषकर एसी में सर्विस की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। गोदरेज अप्लायंसेज के सर्विस ब्रांड, गोदरेज स्मार्टकेयर को हाल ही में स्वतंत्र शोध में नं.1 की रेटिंग प्राप्त है। गोदरेज स्मार्टकेयर सबसे व्यापक सर्विस नेटवर्क उपलब्ध कराता है, जिसमें 660 सर्विस सेंटर और 4500 से अधिक स्मार्ट बड्डी टेक्निशियंस शामिल हैं, जिन्हें आप 12 क्षेत्रीय भाषाओं में 24/7 कॉल सेंटर के जरिए ट्रैक कर सकते हैं। बेहतर पहुंच एवं तीव्र सर्विस के लिए 160 स्मार्ट मोबाइल वैन्स तैनात हैं और सीएसएन (कंप्लीट सटिस्फेक्शन नंबर) की मदद से ग्राहक एक विशिष्ट कोड के जरिए सर्विस की रेटिंग कर सकते हैं। हम सभी प्रमुख शहरों में सेम डे इंस्टॉलेशन की सुविधा भी प्रदान कर रहे हैं।

गोदरेज के इको-फ्रेंड्ली एसी की नई रेंज इन्वर्टर और फिक्स्ड स्पीड टेक्नोलॉजी, स्प्लि्ट और विंडो, 5 स्टार और 3 स्टार दोनों में ही उपलब्ध है और ये 1 ज्त (लगभग 3514 वाट्स), 1.5 ज्त (लगभग 5271 वाट्स) और 2 ज्त (लगभग 7028 वाट्स) की कूलिंग क्षमताओं में उपलब्ध होंगे, जिनकी कीमत 27,900 रु. से शुरू होकर 73,000 रु. तक होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here