होली पर स्वीट डिश में बनाएं गुझिया

होली पर अधिकतर सभी घरों में गुझिया बनाई जाती है, यह एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कैसे बनाई जाती है गुझिया

0
65

होली पर अधिकतर सभी घरों में गुझिया बनाई जाती है, यह एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कैसे बनाई जाती है गुझिया ………….

सामग्री :-

मावा – 500 ग्राम

चीनी – 500 ग्राम (पिसी हुई)

सूजी – 100 ग्राम

नारियल

चिरोंजी

किशमिश

मखाने

घी

छोटी इलाइची

मैदा – 500 ग्राम

दूध – 2 चम्मच

दही — 2 चम्मच

तेल

विधि :-

गुझिया बनाने के लिए सबसे पहले मैदा को छानकर उसमें तेल का मोयन, दूध और दही डालकर गर्म पानी की सहायता से आटा गूंथ लें और इसे आधा घंटे रखा रहने दें। अब भरावन तैयार करने के लिए सबसे पहले मावे को सेक लें और इसके बाद जब मावा सिक जाए तब इसे कडाही से निकालकर इसमें सूजी डालकर सेक लें।

इसके बाद नारियल चूरा, मखाने, चिरोंजी और किसमिस को भी कडाही में डालकर हल्का सा फ्राई कर लें और इसके बाद इसे मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें। अब मावा, सूजी, ड्राइफ्रूट्स और पिसी चीनी को अच्छे से मिला लें। गुझिया में भरने के लिए भरावन तैयार है। अब आटे में से छोटी—छोटी लोईयां बनाएं और इन्हें पतला—पतला बेल लें।

इसके बाद इसमें भरावन भरें और पानी की सहायता से इसके किनारों को चिपका लें। गुझिया को बना—बनाकर इसे किसी कपड़े से ढंककर रखें और जब सारी गुझिया बन जाएं तब कडाही में तेल गरम करें और इन्हें अच्छे से सेक लें। आपकी गुझिया बनकर तैयार हैं, ये कई दिनों तक खराब नहीं होती हैंं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here