July 22, 2024, 11:56 pm
spot_imgspot_img

HDFC बैंक परिवर्तन ने राजस्थान भर के 400 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने की घोषणा की

जयपुर। एचडीएफसी बैंक परिवर्तन ने राजस्थान के 26 जिलों के 400 सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम स्थापित करने की घोषणा की है। इस पहल से, स्कूलों को 55 इंच के स्मार्ट टीवी, 4 टीबी हार्ड डिस्क सीपीयू, स्पीकर, 4-6 घंटे के पावर बैक के साथ यूपीएस आदि जैसे उन्नत व्यूज्युअल लर्निंग और शिक्षण संसाधनों की सुविधा मिल सकेगी, जिससे छात्रों को डिजिटल शिक्षण सीखने में मदद मिलेगी। इस प्रकार छात्रों के सीखने के परिणामों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और शिक्षकों को कक्षा को अधिक कुशलता से संचालित करने के लिए सशक्त बनाया जाएगा।

इस परियोजना का उद्घाटन राजकीय सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, सुखपुरिया, सांगानेर, जयपुर, राजस्थान में किया गया। इस कार्यक्रम में सरकार के गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, जिनमें श्री नवीन जैन शिक्षा सचिव, स्कूल शिक्षा, भाषा और पुस्तकालय विभाग और पंचायती राज (प्रारंभिक शिक्षा) विभाग, राजस्थान सरकार, सुश्री निशा उपायुक्त, जयपुर विकास प्राधिकरण, राजेन्द्र कुमार हंस जिला शिक्षा अधिकारी, जयपुर, ओम प्रकाश, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी, सांगानेर शहर, जयपुर। इनके अतिरिक्त एचडीएफसी बैंक के अधिकारी उपस्थित जिनमें विनीत धारीवाल, जीआईबी हेड, नरेन्द्र रावत वीपी, जीआईबी, नवनीत अग्रवाल डीवीपी, जीआईबी, (सभी मध्य भारत)। पहल पर बोलते हुए,नुसरत पठान, प्रमुख – कॉर्पोरेट सोश्यल रेस्पोंसेबिलिटी, एचडीएफसी बैंक ने कहा, परिवर्तन सीएसआर स्तंभों के तहत शिक्षा हमेशा हमारे प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक रही है। उन्होंने कहा हम स्मार्ट स्कूल कार्यक्रम जैसी पहल के माध्यम से इसे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं, जहां प्रत्येक छात्र को उन सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी जो उनके समग्र विकास में सहायक होंगी।

स्मार्ट स्कूल प्रोग्राम का लक्ष्य आधुनिक शिक्षण क्षमताओं से सुसज्जित एक अनुकूल शिक्षण वातावरण बनाना है। एचडीएफसी बैंक मार्च 2023 को समाप्त वित्तीय वर्ष के लिए देश में शीर्ष सीएसआर खर्च करने वालों में से एक है। बैंक ने 31 मार्च, 2023 तक सीएसआर पहल पर 820.89 करोड़ रुपए खर्च किए, और अपने सामाजिक पहलों के माध्यम से 99.31 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित किया। एचडीएफसी बैंक का लक्ष्य वित्त वर्ष 2025 तक 3,500 पारंपरिक स्कूलों को स्मार्ट स्कूलों में अपग्रेड करना है। बैंक की चल रही शैक्षिक पहलों ने 2.13 करोड़ से अधिक भारतीय छात्रों को प्रभावित किया है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles