Jaipur city/स्वच्छता सर्वेक्षण कल से, जयपुर नगर निगम द्वारा तैयारियां शुरू

जयपुर। चार जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर जयपुर नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए शहर में जगह-जगह लोगों को जागरूक करने के लिए बैनर-पोस्टर लगाने के साथ ही विभिन्न सामाजिक गतिविधियां भी शुरू की जा रही है।

0
58

Jaipur city/ जयपुर। चार जनवरी से शुरू होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 को लेकर जयपुर नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए शहर में जगह-जगह लोगों को जागरूक करने के लिए बैनर-पोस्टर लगाने के साथ ही विभिन्न सामाजिक गतिविधियां भी शुरू की जा रही है।

भारद्वाज ने बताया कि जयपुर खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) हो चुका है, लेकिन इस स्तर को न केवल बरकरार रखा है, बल्कि इसमें बेहतर सुधार किया है। इसी के चलते जयपुर को ओडीएफ प्लस-प्लस सर्टिफाइड करवाने के लिए आवेदन किया है।

उन्होने बताया कि वर्ष 2018 में स्वच्छता सर्वेक्षण 4 हजार अंक का हुआ था, लेकिन इस बार सर्वे कुल 5 हजार अंक का होगा। इसमें सिटीजन फीडबैक, सर्विस लेवल प्रोग्रेस और प्रत्यक्ष निरीक्षण के अलावा सर्टिफिकेशन के भी अंक निर्धारित किए है।

आपको बता दें कि इस सर्वे में ओडीएफ के लिए 250 अंक अलग से रखे है। इसके लिए केटेगिरी निर्धारित की है। जो नगरीय निकाय अपने शहर को इस सर्वे में पहली बार सेल्फ ओडीएफ घोषित करेगी, उसे 25 अंक मिलेंगे। जो शहर पहले से ओडीएफ सर्टिफाइड है सर्वे में रिसर्टिफाइड के लिए फेल साबित होता है तो उसे 100 अंक, रिसर्टिफाइड में अगर शहर फेल नहीं होता तो 150 अंक मिलेंगे। इसके अलावा ओडीएफ प्लस सर्टिफाइड होने पर 200 और ओडीएफ प्लस-प्लस सर्टिफाइड होने पर 250 अंक मिलेंगे।

पॉलिथिन के लिए फिर चलेगा अभियान: भारद्वाज ने बताया कि निगम शहर में पॉलिथिन की रोकथाम के लिए बड़ा अभियान चलाएगा। व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर पोलिथिन मिलने या उसमें सामान बेचते पाए जाने पर जुमार्ना लगाने की कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही जिन प्रतिष्ठद्दानों के बाहर डस्टबिन नहीं मिला, तो उसके खिलाफ भी चालान काटा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here