गुलाबी शहर को ग्रीन, क्लीन, फिट और स्मार्ट सिटी बनाने का संदेश देगी जयपुर मैराथन

जयपुर। रंग, उत्सव, उमंग और संस्कृति से लबरेज गुलाबी शहर में दौड़ते कदमों के उत्सव एयु बैंक जयपुर मैराथन ने नौ साल पूरे कर लिए हैं। नौ साल में 7 लाख से अधिक रनर्स ने दौड़कर शहर को विश्व की मैराथन सीटी बना दिया है।

0
50

जयपुर। रंग, उत्सव, उमंग और संस्कृति से लबरेज गुलाबी शहर में दौड़ते कदमों के उत्सव एयु बैंक जयपुर मैराथन ने नौ साल पूरे कर लिए हैं। नौ साल में 7 लाख से अधिक रनर्स ने दौड़कर शहर को विश्व की मैराथन सीटी बना दिया है। अब 10वें साल में प्रवेश करते हुए मैराथन में 80 हजार से अधिक रनर्स और 20 देशों के प्रोफेशनल रनर्स के साथ 3 फरवरी 2019 को फिर से नया कीर्तिमान स्थापित करेगा।

रविवार शाम होटल होलीडे इन में जयपुर मैराथन के तहत होेने वाले प्री-इवेंट की कैलेंडर लॉन्च पार्टी आयोजित हुई। इसमें संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा, वर्ल्ड ट्रेड पार्क के चेयरमैन अनूप बरतरिया, एयु बैंक के वाइस प्रेसीडेंट मृणाल पुरोहित, आदर्श नगर विधायक रफीक खान, जिला कलेक्टर जयपुर जगरूप सिंह यादव, आईपीएस हैदर अली जैदी, प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष राजीव अरोड़ा, जयपुर महापौर मनोज भारद्वाज, आईआरएस इनकम टेक्स कमिशनर संजीव सिंह उपस्थित रहे।

जयपुर के लिए दौडेगा जयपुर

संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने बताया कि नौ साल में जयपुरवासियों ने जयपुर मैराथन में दौडकर कई कीर्तिमान बनाए है। अब एक बार फिर से जयपुर तैयार है। इस बार जयपुरवासियों के बीच कई रिकॉर्ड भी बनेंगे। जिनका अनाउंसमेंट जल्द करेंगे।

स्मार्ट सिटी की दौड

वर्ल्ड ट्रेड पार्क के चैयरमैन अनूप बरतरिया ने कहा कि सरकार के प्रोजेक्ट में जयपुर को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। जयपुर मैराथन के जरिए जयपुरवासी पिछले 10 सालों से गुलाबी शहर को ग्रीन, क्लीन और फिटनेस सिटी बनाने के लिए प्रयास में सफल भी हुआ है।

रोचक, रोमांचक इवेंट का मैराथन कैलेंडर

एयु बैंक जयपुर मैराथन के सीईओ मुकेश मिश्रा ने बताया कि अबकी बार मैराथन से पहले जयपुराइट के साथ कई रोमांचक एक्टिविटीज करने जा रहे हैं। इसमें – शहर 10 लाख स्कीपिंग स्टेप्स का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाएगें। इसके लिए शहर में 29 दिसंबर से जयपुराइटस टेक्नोलॉजी युक्त स्कीपिंग कर रहे हैं।

यह स्टेप्स 3 फरवरी मैराथन डे की सुबह तक देखने को मिलेंगे। 8 जनवरी को कॉरपोर्रेट स्कीपिंग चैलेंज होगा। इसमें शहर के कॉरपोर्रेट आॅफिस वर्कर रस्सीकूद करते नजर आएंगे। ये वाकई रोचक और रोमांच से से भरपूर नजारा होने वाला हैं। गौरतलब है कि वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए 10 लाख स्कीपिंग स्टेप्स के लिए अभी तक 3 लाख स्टेप्स हो चुके हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस अदिति गोवित्रिकर के साथ 13 जनवरी को शहर के डॉक्टर्स की रन होगी। यह रन अल्बर्ट हॉल से सुबह 7 बजे शुरू होकर गांधी सर्किल से होेते वापस पहुंचेगा। यह रन जयपुर हेल्थ एंड लाइफ स्टाइल फेस्ट के साथ होगा। 13 जनवरी दोपहर 3 बजे बड़ी चैपड बाई जी का मंदिर से जयपुर काइट फेस्टिवल का आगाज होगा।

17 जनवरी से स्कूल-कॉलेज, मोन्यूमेंट पर भी स्कीपिंग चैलेंज के रोमांचक स्टेप्स देखने को मिलेंगे। 20 जनवरी को किक आॅफ सेरेमनीज है। इसमें कल्चरल परफॉर्मेंस के साथ मैराथन का 15 दिन काउंट डाउन शुरू हो जाएगा। 24 जनवरी को जयपुर मैराथन के 10 साल पूरे हो जाएंगे। इस दिन केक कटिंग सेरेमनी के साथ ही दौड़ते कदमों के उत्सव एयु बैंक जयपुर मैराथन के दस दिवसीय फेस्टिवल का आगाज होगा।

वर्ल्ड ट्रेड पार्क में 25 जनवरी को स्कीपिंग चैलेंज होगा। इस दौरान फलैश मॉब, बूट कैंप, रनर्स कैफे सहित कई इवेंट होंगे। कैफे में फिटनेस मंत्रा की बात होंगी। 27 जनवरी को जवाहर सर्किल स्थित ईएचसीसी हॉस्पिटल में प्री-इवेंट में डॉ आदित्य सोरल का फिटनेस सेशन होगा। इसमें जयपुर रनर्स को इंजरी फ्री रनिंग के बारे में बताएंगे। 29 जनवरी के दिन एयु बैंक जयपुर मैराथन के रूट का अनाउंसमेंट होगा।

30 जनवरी को दिल की बात सेशन होगा। इसमें शहर के फेमस कॉडियोलॉजिस्ट दिल की बातें करेंगे और दिल को फिट रखने का मंत्र बताएँगे। 31 जनवरी को एयु बैंक जयपुर मैराथन की टॉर्च सेरेमनी आयोजित होगी। यह ऐतिहासिक मॉन्यूमेंट जलमहल की पाल से रवाना होकर वर्ल्ड ट्रेड पार्क पहुंचेगी। एक और दो फरवरी को एयु बैंक जयपुर मैराथन एक्सपो होगा।

आॅफ लाइन रजिस्ट्रेशन सोमवार से 40 जगह

संस्था के अध्यक्ष पंडित सुरेश मिश्रा ने बताया कि मैराथन के लिए आॅफलाइन रजिस्ट्रेशन सोमवार से 40 जगहों पर शुरू हो जाएंगे। इसमें एयु बैंक की 13 ब्रांच सहित वर्ल्ड ट्रेड पार्क, एमआई रोड पर क्रॉकोडाइल शोरूम, नेहरू पैलेस भी प्रमुख जगह हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here