मंदिरों में सजेंगी माता झांकियां, घर- घर होगा कन्या पूजन

जयपुर। छोटी काशी कही जाने वाली गुलाबी नगरी में शनिवार को नवरात्रे का महापर्व दुर्गाष्टमी श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ मनाया जाएगा।

0
17
Maa floating in temples
Maa floating in temples

जयपुर। छोटी काशी कही जाने वाली गुलाबी नगरी में शनिवार को नवरात्रे का महापर्व दुर्गाष्टमी श्रद्धा व भक्तिभाव के साथ मनाया जाएगा। इस दिन घरों व मंदिरों में अपनी कुलदेची एंव महागौरी दुर्गा की पूजा- अर्चना कर ज्योत लेंगे। शनिवार को उदियात तिथि होने से पूरे दिन अष्टमी मनाई जाएगी। दुर्गाष्टमी के अवसर पर शहर के सभी देवी मंदिरों में विशेष आयोज होंगे।

मंदिरों में माता का विशेष शृंगार कर मनमोहक झांकियां सजाई जाएगी। नवरात्रे की अष्टमी के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व होने से माता को खीर-पुडी हलुए का भोग जाएगा और कन्याओं का पूजन ,भोजन कराकर दक्षिणा भेंट दी जाएगी। दुर्गापुरा स्थित दुर्गा माता मंदिर में महंत महेन्द्र भट्टाचार्य के सान्निध्य में आज हवन एवं पूर्णाहुति होगी। वहीं शुक्रवार को सप्तमी पूजन किया गया । माता का ऋतु पुष्पों से मनोहरी शृंगार किया गया ।

शिला माता मंदिर पर उमड़ेगा भक्तो का रेला

आमेर स्थित शिला माता मंदिर पर आज भक्तों का रेला उमड़ेगा। मंदिर श्री मनसा माता में मंहत अंजनकुमार गोस्वामी के सान्निध्य में सुबह पुनर्वसु नक्षत्र में अष्टमी का पूजन होगा। सुबह संधि पूजन में माता के चरणों में 108 नीलकमल अर्पित किए जाएगे। इसके बाद शृंगार एवं आरती की जाएगी। खानिया बंधा स्थित आशावरी माता के मंदिर में महाअष्टमी पूजा की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here