गुलाबी शहर के मेयर डाॅ. लाहोटी से स्पेन के कैसेरेस शहर की मेयर ने की मुलाकात

जयपुर। जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी कन्वेषन सेंटर में चल रहे स्मार्ट सिटी एक्सपो इण्डिया, जयपुर-2018 में सहभागिता करने स्पेन के कैसेरेस शहर से आई हुई मेयर ऐलेना नेवादो ने गुरूवार को मेयर डाॅ. अषोक लाहोटी से नगर निगम जयपुर मुख्यालय में आकर मुलाकात की।

0
208

जयपुर। जयपुर के सीतापुरा स्थित जेईसीसी कन्वेषन सेंटर में चल रहे स्मार्ट सिटी एक्सपो इण्डिया, जयपुर-2018 में सहभागिता करने स्पेन के कैसेरेस शहर से आई हुई मेयर ऐलेना नेवादो ने गुरूवार को मेयर डाॅ. अषोक लाहोटी से नगर निगम जयपुर मुख्यालय में आकर मुलाकात की। इस अवसर पर दोनों ही मेयर ने अपने-अपने शहर की गौरवषाली विरासत के साथ स्मार्ट सिटी बनने की यात्रा के अनुभव को साझा किया। वहीं इस अवसर पर एक एमओयू पर भी हस्ताक्षर कर भविष्य में एक-दूसरे के साथ मिलकर कार्य करने पर सहमति दी तथा जयपुर के मेयर डाॅ. लाहोटी ने कैसेरेस की मेयर को राजस्थान दिवस के अवसर पर जयपुर आगमन का न्यौता भी दिया।

जयपुर की तरह कैसेरेस शहर भी हैरिटेज सिटीः-

कैसेरेस शहर की मेयर ने जयपुर के मेयर को बताया कि उनका शहर एक हैरिटेज सिटी है। उन्होंने बताया कि उनकी सरकार तथा नागरिकों की सहभागिता से उनके शहर की प्राचीन विरासत आज भी कायम है। उन्होंने बताया कि उनके शहर के लोग अपनी गौरवषाली विरासत पर गर्व करते हैं तथा वे इस गौरवषाली विरासत के साथ ही स्मार्ट सिटी को प्राथमिकता देते हैं।

विरासत को संजोए हुये, स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहा जयपुरः-

मेयर डाॅ. लाहोटी की ओर से भी बताया गया कि उनका शहर जयपुर 1727 में बसा हुआ पूर्णतया नियोजित शहर है। इस शहर की विरासत आज भी कायम है। लोग जीवंतता के साथ अपनी विरास को संजोए हुए हैं। यहां के रोजना के जीवन तथा तीज त्यौहारों, खान-पान, रहन-सहन में विरासत के रंग समाहित हैं। उन्होंने बताया कि हम अपनी विरासत की भव्यता को कायम रखते हुए स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहे हैं।

भारत में बन रहें 100 स्मार्ट सिटीज में से एक जयपुर भीः-

डाॅ. लाहोटी ने बताया कि हमारे देष में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन अनुसार 100 स्मार्ट सिटी बनाएं जा रहे हैं। जिनमें से जयपुर भी एक हैं। उन्होंने बताया कि हमारी मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे विजनरी मुख्यमंत्री हैं जिनके नेतृत्व में हमारा शहर स्मार्ट सिटी की राह पर सफलता से आगे बढ़ रहा है।

गर्मजोषी से हुई मुलाकातः-

कैसेरेस की मेयर ऐलेना नेवादो और मेयर डाॅ. अषोक लाहोटी दोनों ने एक-दूसरे से गर्म जोषी के साथ मुलाकात की। स्पेन के कैसेरेस शहर की मेयर के साथ वहां के ट्यूरिज्म बिजनेस डायरेक्टर राउल रोड्रिकैज, डायरेक्टर खोरा श्री पाब्लो मासियाज, डायरेक्टर एप्टिसा, इण्डिया लुईस फ्राउका ने भी मेयर डाॅ. लाहोटी सहित डिप्टी मेयर श्री मनोज भारद्वाज, कमिष्नर डाॅ. मोहन लाल यादव, एडिषनल कमिष्नर डाॅ. हरसहाय मीणा, डिप्टी कमिष्नर हैल्थ श्री विनोद पुरोहित, लोकवाहन समिति के चैयरमेन भगवत सिंह देवल सहित नगर निगम की समितियों के चैयरमेन तथा अधिकारियों से मुलाकात की।

विरासत के प्रतीक दिये भेंट स्वरूपः-

कैसेरेस शहर की मेयर ने जयपुर के मेयर को अपने शहर की विरासत का प्रतिनिधित्व करने वाली एक पेंन्टिग भेंट की वहीं जयपुर के मेयर ने कैसेरेस की मेयर को गुलाबी शहर का पूरी दुनिया में प्रतिनिधित्व करने वाली विरासत की ईमारत हवामहल की प्रतिकृति भेंट स्वरूप दी। वहीं कैसेरेस के मेयर की ओर से बताया कि वह जयपुर पूर्व में भी यात्रा कर चुकी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here