July 15, 2024, 11:09 pm
spot_imgspot_img

सरिये-डंडे से ताबड़तोड़ वार कर युवक की हत्या के बाद जयपुर के परकोटे में तनाव

जयपुर। सुभाष चौक थाना इलाके में शुक्रवार देर बाइक पर सवार दो युवक सुभाष चौक इलाके में स्थित रावल जी का बाग इलाके से होकर गुजर रहे थे। इस दौरान बाइक की गति कुछ तेज थी। तभी एक अन्य बाइक सवारों की टक्कर हो गई। इसके बाद दोनों पक्षों में झगड़ा हुआ तो कॉलोनी के लोग वहां आ गए। भीड़ बढ़ती देख एक बाइक सवार तो बाइक लेकर वहां से चला गया,लेकिन दूसरी बाइक जिस पर दो युवको को लोगों ने घेर सरिये-डंडे से ताबड़तोड़ वार कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। जिन्हे गंभीर अवस्था में सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती करवाया गया।

जहां इलाज के दौरान एक युवक की मौत हो गई। युवक की हत्या के बाद अब रामगंज और परकोटे के अन्य बाजारों में तनाव के हालात हो गए। माहौल खराब नहीं हो इस लिए कई थानों के पुलिस जाब्ते के साथ ही पुलिस लाइन का जाब्ता और एसटीएफ की टीमें लगी हुई हैं। साथ ही एडिशनल पुलिस कमिश्नर, डीसीपी, एडीसीपी समेत अन्य पुलिस अधिकारी सुभाष चौक इलाके में तैनात है। हालात यह हो गए कि भीड़ को काबू करने के लिए पुलिस को एक्शन में आना पड़ा। काफी समझाइश के बाद भीड़ को काबू किया जा सका।

हालांकि पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए कुछ आरोपियों को डिटेन कर लिया है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। शनिवार सुबह समुदाय विशेष के लोगों ने रामगंज के मुख्य बाजार में जाम लगा दिया। बताया जा रहा है कि कुछ दुकानें भी बंद करवाई गईं। शनिवार सुबह समुदाय विशेष के लोगों ने रामगंज के मुख्य बाजार में जाम लगा दिया। बताया जा रहा है कि कुछ दुकानें भी बंद करवाई गईं। वहीं पुलिस ने गुस्साए लोगों से समझाइश कर जाम भी खुलवा दिया है। साथ ही इस मामले में पुलिस ने करीब एक दर्जन लोगों को राउंडअप भी किया है।

पुलिस महानिदेशक उमेश मिश्रा ने बताया कि सुभाष चौक थाना इलाके में फूटा खुर्रा रामगंज के रहने वाले इकबाल (18) की हत्या हुई है। बताया जा रहा है कि रात शुक्रवार देर पौने ग्यारह बजे जयसिंह पुरा खोर से इकबाल बाइक लेकर घर जा रहा था। इसी दौरान गंगा पोल में राहुल जी का बाजार में उसकी बाइक दूसरी बाइक से टक्कर हो गई। बाइक टक्कर होने की बात को लेकर दोनों युवकों में गाली-गलौज हो गई थी।

इस दौरान वहां खड़े बुजुर्ग ने दोनों को गाली-गलौज करने से मना किया। इसको लेकर इकबाल की वहां खड़े लोगों से भी कहासुनी हो गई और उन्होंने इकबाल को डंडे-सरिये से पीटना शुरू कर दिया। पैर-सिर पर ताबड़तोड़ वार से इकबाल लहूलुहान हो गया। इस दौरान दूसरा घायल युवक वहां से भाग निकला। झगड़े की सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची। गंभीर हालत में इकबाल को सवाई मानसिंह अस्पताल के ट्रॉमा में भर्ती करवाया गया।

जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए शव को सवाई मानसिंह अस्पताल की मे मुर्दाघर में रखवाया दिया गया है। जहां मृतक इकबाल का मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम करवाया गया है। इस पूरे मामले में गहलोत सरकार ने पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है। इसके अलावा संविदा पर नौकरी और डेयरी बूथ देने का भी ऐलान किया गया है। विधायक अमीन कागजी ने बताया सरकार से आश्वासन मिला है कि आरोपियों की जल्द से जल्द गिरफ्तारी की जाएगी। सीएम गहलोत ने जनता से शांति की अपील की है।

गुस्साए लोगों ने रामगंज बाजार में लगाया जाम

पुलिस उपायुक्त जयपुर उत्तर राशि डोगरा डूडी ने बताया कि झगड़े में इकबाल की मौत का पता चलने पर लोगों ने एसएमएस हॉस्पिटल में भी हंगामा किया गया। पुलिस ने आरोपियों को पकड़ने के लिए देर रात कई स्थानों पर दबिश दी है। इकबाल की हत्या में शामिल करीब एक दर्जन लोगों को पुलिस ने राउंडअप किया है।

हिरासत में संदिग्धों से पूछताछ के साथ शामिल लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। युवक की हत्या से गुस्साए लोगों ने रामगंज बाजार में शनिवार सुबह जाम लगा दिया। मौके पर मौजूद पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने प्रदर्शन कर रहे लोगों से बातचीत का उन्हें समझाया। वहीं उनकी मांगों को लेकर भी चर्चा की गई। करीब तीन घंटे समझाइश के बाद लोगों ने जाम हटा लिया और बाजार भी खुल गया।

माहौल खराब करने वालों पर पूरी नजर

डीजीपी उमेश मिश्रा ने बताया कि पुलिस मुख्यालय से इस पूरे मामले पर नजर रखी जा रही है। माहौल खराब करने वालों पर पूरी नजर है और पुलिस ड्रोन कैमरे उड़ाकर भीड़ में माहौल खराब करने वालों को सर्च कर रही है। हांलाकि अब पूरा घटनाक्रम काबू कर लिया गया है और मौके पर पुलिस अधिकारी मौजूद हैं।

रामगंज और आसपस के क्षेत्र में कर्फ्यू लग जाने के चले मैसेज

इस बीच सोशल मीडिया पर अलग अलग मैसेज किए जा रहे हैं जिससे पेनिक कम होने की जगह बढ़ रहा है। सोशल मीडिया पर रामगंज और आसपास के क्षेत्र में कर्फ्यू लग जाने के मैसेज चल रहे हैं। जबकि कोई कर्फ्यू नहीं लगा हुआ है। पूरा बाजार खुला है। बस बाजार में भीड़ होने के कारण पुलिस ने आसपास के अन्य रास्तों पर ट्रैफिक डायवर्जन किया है।

कई स्कूलों सेे मिले मैसेज कि अपने बच्चों को लेने के लिए खुद

हांलाकि कई स्कूलों से अभिभावकों को मैसेज मिल रहे हैं कि वह अपने बच्चों को लेने के लिए खुद आएं। स्कूल बस या ऑटो में बच्चों को नहीं भेज जाएगा। परकोटे के आसपास दो दर्जन से भी ज्यादा बड़े स्कूल हैं जिसमें परकोटा क्षेत्र में रहने वाले बच्चे पढ़ते हैं।

पुलिस ने नौ लोगों को किया गिरफ्तार

जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने बताया कि इकबाल की हत्या के मामले में पुलिस ने नौ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पन्द्रह लोगों को पुलिस ने नामजद किया है। जल्दी उनकी गिरफ्तारी भी की जाएगी। साथ ही पूरे इलाके में शांति है।

घरों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की ली सीडीआर

सुभाष चौक थानाधिकारी सुरेश सिंह खटीक ने बताया कि कॉलोनी में हो रही मारपीट के बारे में कॉलोनी के ही किसी व्यक्ति ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस तुरंत मौके पर पहुंची और उधर इकबाल पक्ष के लोग व समाज विशेष के लोग जुटने लगे। हालात यह हो गए कि सुभाष चौक थाने के बाहर भी काफी भीड़ हो गई। थाने के घेराव की सूचना पाकर डीसीपी नॉर्थ, एडिशनल कमिश्नर, रामगंज थाने, माणक चौक थाने, ब्रह्मपुरी थाना और लाइन से भी जाब्ता मौके पर पहुंचा। साथ ही एसटीएफ की भी एक छोटी टुकड़ी को बुलाया गया।

इस घटना के बाद रावल जी का बाजार, गंगापोल और आसपास के इलाके में भारी पुलिस बंदोबस्त है। जिन घरों के बाहर निजी सीसीटीवी कैमरे लगे हुए थे, उनकी सीडीआर ले ली गई है,ताकि किसी तरह के कोई वीडियो या फुटेज वायरल नहीं हों। गंगापोल और आसपास का इलाक हिंदू-मुस्लिम बहुल इलाका है।

दोनों धर्म के लोग बड़ी संख्या में निवास करते हैं। इस कारण जाब्ता तैनात किया गया है। इस पूरी घटना में कुछ लोगों से पूछताछ की गई है। जिस घर के बाहर झगड़ा और मारपीट हुई है, वहां आस-पास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। दोनों पक्षों में किसी तरह की रंजिश नहीं थी, लेकिन इसके बाद भी गंभीर मारपीट की गई।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles