July 22, 2024, 11:51 pm
spot_imgspot_img

महिला सुरक्षा का पर्याय बन रही निर्भया स्क्वायड: मिलने वाली हर शिकायत पर स्क्वायड द्वारा लिया जा रहा तुरंत एक्शन

जयपुर। जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ के मार्गदर्शन में चलाए जा रहे मिशन ‘सतर्क जयपुर-सुरक्षित जयपुर‘ के अंतर्गत युवतियों व महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनी निर्भया स्क्वायड सुरक्षा का पर्याय बनती जा रही है।

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने बताया कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त रानू शर्मा के नेतृत्व में पिछले हफ्ते में जयपुर के भीड़भाड़ वाले विभिन्न स्थानों पर निर्भया टीम ने ड्यूटी करते हुए अब तक 71 असामाजिक तत्वों को गिरफ्तार, 290 की समझाइश तथा 84 हजार से अधिक महिलाओं और बालिकाओं को जागरूक किया गया है।

अतिरिक्त पुलिस कमिश्नर ने बताया कि प्रतिदिन कई ऐसे मामले आते हैं, जिन्हें स्क्वायड तुरंत समाधान कर महिलाओं को राहत दिलाती है। उन्होंने बताया कि हाल ही घटित 2 ताजा मामलों में निर्भया की तत्परता देखते ही बनती है।

ट्रेन में लड़की छेड़ने वाले मनचले को निर्भया ने कराया गिरफ्तार

हुआ यूं कि निर्भया टीम संतोष, सरिता, संगीता, मय टीम मनचलों व असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखते हुये इलाके में राउंड ले रही थीं। निर्भया टीम को एक लड़की ने फोन कर बताया कि वह बारां से दयोदया एक्सप्रेस से आ रही है। एक अनजान लड़का उसकी सीट पर ही बैठा है और जानबूझकर उसे टच करने की कोशिश कर रहा है। ट्रेन जयपुर जंक्शन पर 11ः 30 बजे पांच नंबर प्लेटफार्म पर आ जाएगी। निर्भया टीम तुरन्त रेल्वे स्टेशन पहुंची और मनचले मनोज योगी पुत्र श्री सौभाग्य माल जाति योगी उम्र 33 साल निवासी कुंज बिहारी कॉलोनी, अटरू रोड बारां थाना कोतवाली जिला बारां को पुलिस थाना जीआरपी में गिरफ्तार करवाया गया।

विदेशी महिला पर्यटक का फोटो खींचने वाले युवक को सिखाया सबक

इसी तरह निर्भया टीम की नीलम, मीनू, मोहिनी मनचलों व असामाजिक तत्वों पर निगरानी रखते हुये लालकोठी इलाके में गश्त कर रही थीं। अल्बर्ट हॉल के पास पहुंची। टीम ने देखा कि एक लड़का महिलाओं के आसपास घूमकर शॉर्ट कपड़े पहने हुए विदेशी महिला पर्यटकों की फोटो खींचकर अपने दोस्तों को दिखा रहा था।

विदेशी महिला स्वयं को असुरक्षित महसूस कर रही थी। टीम तुरन्त लड़के के पास पहुंची और अपना परिचय देते हुये उसकी समझाइश की। इस पर वह टीम से ही अकड़ने लगा। टीम ने लाल कोठी थाने की चेतक को मौके पर बुलाकर वसीम अहमद पुत्र खलील अहमद जाति मुसलमान उम्र 23 साल निवासी पूरनपुर जिला पीलीभीत, उत्तर प्रदेश को पुलिस थाना लाल कोठी में गिरफ्तार करवाया।

राहुल प्रकाश ने बताया कि ऐसे एक नहीं कई उदाहरण हैं, जब निर्भया टीम मिलने वाली किसी भी सूचना पर तुरंत एक्शन लेकर महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करवा रही है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles