Politics News /निगम की साधारण सभा आज, एक बार फिर मंडराने लगे संकट के बादल

नगर निगम में 7 माह के लम्बे इंतजार के बाद 26 फरवरी यानी आज होने वाली साधारण सभा के होने पर एक बार फिर संकट मंडराने लगा है। सोमवार को भाजपा पार्षद दल की हुई प्री-बोर्ड बैठक में सभी एकराय होकर बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय किया है।

0
27

Politics News /जयपुर। नगर निगम में 7 माह के लम्बे इंतजार के बाद 26 फरवरी यानी आज होने वाली साधारण सभा के होने पर एक बार फिर संकट मंडराने लगा है। सोमवार को भाजपा पार्षद दल की हुई प्री-बोर्ड बैठक में सभी एकराय होकर बैठक का बहिष्कार करने का निर्णय किया है। ऐसे में अगर सभा भाजपा के पार्षद बैठक में शामिल नहीं हुए तो बैठक के लिए जो जरूरी कोरम यानी पार्षदों की संख्या चाहिए वह पूरी नहीं होगी और ऐसे में बैठक नहीं बुलाई जा सकेगी।

भाजपा शहर संगठन की ओर से सोमवार को प्रदेश मुख्यालय में हुई बैठक में विधायक व पूर्व विधायकों की मौजूदगी में यह फैसला किया गया। प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी ने पहले विधायक व पूर्व विधायक,उपमहापौर के साथ बैठक की और फिर पार्षदों के बीच मंथन हुआ। शहर अध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता ने दो टूक कह दिया कि जो भी पार्षद बोर्ड बैठक में जाएगा, उसका सीधा निष्कासन होगा।

34 सदस्यों का चाहिए कोरम

जानकारी के मुताबिक बोर्ड बैठक के लिए मौजूदा सदस्यों में से एक तिहाई संख्या चाहिए। अभी निगम में 90 पार्षद हैं। इसके अलावा 10 विधायक और 2 सांसद भी सदस्य के रूप में शामिल किए जाते रहे हैं। ऐसे में 102 सदस्यों में से बैठक के लिए 34 सदस्यों की मौजूदगी जरूरी है। कांग्रेस व समर्थित निर्दलीय पार्षदों और विधायक के साथ 32 का आंकड़ा तो है, लेकिन बैठक के लिए दो और सदस्य चाहिए। अगर आज बैठक नहीं होती है तो बिना चर्चा और मंथन के ही बजट स्वीकृति के लिए सरकार के पास भेजना होगा।

महापौर के दावे से मची भाजपा में खलबली

इस बीच महापौर विष्णु लाटा ने बोर्ड बैठक होने का दावा किया तो भाजपाईयों में खलबली मचा दी है। क्योंकि, महापौर चुनाव में भी वोटिंग से पहले जीतने का दावा किया था जबकि संख्या बल भाजपा के पास था। यही कारण है कि सोमवार देर रात तक भाजपा के विधायक व पूर्व विधायक अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र के पार्षदों को बायकॉट करने के निर्देश देते रहे। इससे संगठन की घबराहट भी सामने आ गई, क्योंकि पार्टी अपनों के भीतरघात के कारण महापौर सीट गंवा चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here