पोर्श की आइकॉनिक स्‍पोर्ट्स कार 911को बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में प्रदर्शित किया गया

नई दिल्‍ली। पहले से ज्‍यादा तेज, अधिक दमदार और अधिक दक्ष, पोर्श 911 की आठवीं पीढ़ी का भारत में आगमन हो गया है।

0
15
Porsche iconic sports car 911
Porsche iconic sports car 911

नई दिल्‍ली। पहले से ज्‍यादा तेज, अधिक दमदार और अधिक दक्ष, पोर्श 911 की आठवीं पीढ़ी का भारत में आगमन हो गया है। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में ट्रैक पर दिखाई गई, 911 कैरेरा एस ने ब्रांड की सबसे आइकॉनिक स्‍पोर्ट्स कार की डिजाइन एवं प्रदर्शन को रेखांकित किया. रियर-इंजन मॉडल रेंज को दोबारा डिजाइन किया गया है और अब इसका लुक अधिक मस्‍क्‍युलर है जोकि अपने अतीत से अलग दिखता है। 911 के डीएनए में निहित तकनीक के साथ भविष्‍य को भी अपनाया गया है।

एफआइए सर्टिफाएड ट्रैक में लॉन्‍च इवेंट के दौरान पवन शेट्टी, पोर्श इंडिया के निदेशक ने कहा, “पहली पीढ़ी की तरह, नवीनतम 911 नये युग की स्‍पोर्ट्स कार है। हमारी आइकन एक बार फिर सामने आई है और इस बार यह अपने पूर्ववर्तियों से पहले से कहीं ज्‍यादा शक्तिशाली, अधिक भावुक और अधिक दक्ष है. यह अब तक की सबसे बेहतरीन 911 पोर्श है और परफॉर्मेंस को दिखाने के लिए बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर हम यह रेंज लेकर आये हैं जोकि इसकी खूबियों को साबित करेगी।

आठवीं पीढ़ी में 911 के स्‍टेटस को बरकरार रखा गया है, यह पूरी तरह एक ड्राइवर की कार है जोकि हर दिन की उपयोगिता एवं अनूठी डिजाइन भी पेश करती है. अभी मुझे यह घोषणा करके खुशी हो रही है कि 911 कैरेरा एस और 911 कैरेरा एस कैब्रियोलेट अब भारत में बुकिंग के लिए उपलब्‍ध है।”

911 कैरेरा एस मॉडल में 450एचपी की शक्ति है

911 कैरेरा एस और कैरेरा एस कैब्रियोलेट का टर्बोचार्ज्‍ड फ्‍लैट-सिक्‍स इंजन अब 450 एचपी उत्‍पन्‍न करता है. पिछली जनरेशन की तुलना में इसमें 30एचपी की बढ़ोतरी हुई है। दोनों 911 मॉडल जीरो से 100 किमी प्रतिघंटा तक एक्‍सीलरेशन के लिए फोर-सेकंड मार्क को मात देते हैं – रियर व्‍हील ड्राइव के लिए 911 कैरेरा एस को 3.7 सेकंड और कैरेरा एस कैब्रियोलेट को सिर्फ 3.9 सेकंड लगते हैं।

इससे दोनों कारें अपने पूर्ववर्तियों की तुलना में 0.4 सेकंड तेज हो गई हैं. ऑप्‍शनल स्‍पोर्ट क्रोनो पैकेजस्प्रिंट को 0.2 सेकंड और घटाता है। नये मॉडल में पावर नये विकसित एट-स्‍पीड पोर्श डॉपेलकपलंग (पीडीके) ड्युअल-क्‍लच ट्रांसमिशन द्वारा प्रदान की जाती है. 911 कैरेरा एस के लिए टॉप स्‍पीड अब 308 किमी प्रति घंटा और सॉफ्‍ट-टॉप वर्जन के लिए 306 किमी प्रति घंटा है. 911 कैरेरा एस और कैरेरा एस कैब्रियोलेट की ईंधन खपत (एनईडीसी-कोरिलेटेड) 8.9 लीटर प्रति 100 किलोमीटर है।

पोर्श डिजाइन डीएनए

नई 911 का सिलहौटे एक्‍सटीरियर डिजाइनके साथ आइकॉनिक बना हुआ है. इसमें पहले की पीढ़ियों से प्रेरणा ली गई है और यह काफी परिचित एवं निसंदेह रूप से नया है. आठवां इनकारनेशन अधिक खूबसूरत है, सामने के 50.8 cm (20”) पहियों एवं पीछे के 53.34 cm (21”) पहियों के बीच चौड़े व्‍हील्‍स दिये गए हैं। रियर एंड की चौड़ाई सभी वाहनों में समान है, यह स्लिमलाइन सेंटर सेक्‍शन पर जोर देती है. सामने की ओर, बॉडी 45 एमएम चौड़ी है।

दरवाजे पर इलेक्ट्रिकल पॉप-आउट हैंडल्‍स टेपर्ड एवं स्‍मूथ साइड कंटूर पर जोर देते हैं जबकि बोनट पहली 911 पीढ़ियों की डिजाइन को सामने लाता है। पीछे की ओर, सभी मॉडलों में रियर उल्‍लेखनीय रूप से चौड़ा है, इसमें वैरिएबल पोजीशन रियर स्‍पॉइलर और सुचारू, खूबसूरत लाइट स्ट्रिप है. सामने और पीछे के वर्गों के अलावा, समूचा बाहरी आवरण अब एल्‍युमिनियम से बनाया गया है।

स्‍पष्‍ट लाइनों के साथ इंटीरियर को दोबारा तैयार किया गया

पूरी तरह से नया इंटीरियर रिसेस्‍ड इंस्‍ट्रमेंट्स के साथ डैशबोर्ड की स्‍पष्‍ट एवं सीधी रेखाओं द्वारा विशिष्‍ट बनाया गया है. यह 1970 के 911 मॉडलों से प्रेरित है। सेंट्रल रेव काउंटर जोकि पोर्श के लिए आम है- दो पतले, फ्रेमलेस डिस्‍प्‍ले ड्राइवर को सूचना देते हैं। पोर्श कम्‍यूनिकेशन मैनेजमेंट (पीसीएम) की सेंटर स्‍क्रीन अब 27.7 सेमी (10.9”) है और इसे आसानी से बिना किसी डिस्‍ट्रैक्‍शन के चलाया जा सकता है. इसका श्रेय जाता है नई इंटीरियर डिजाइन को।

इसके नीचे एक कॉम्‍पैक्‍ट स्विच यूनिट भी है जिसमें वाहन के महत्‍वपूर्ण फंक्‍शंस तक सीधे पहुंचने के लिए पांच बटन्‍स हैं. सीटों को भी बुनियादी तौर पर संशोधित किया गया है। नई डिजाइन वाहन का वजन तीन किलो तक घटाती है और एडाप्‍टेड जियोमेट्री शोल्‍डर एरिया में बेहतर लेटरल सपोर्ट प्रदान करती है। सीट अब पांच मि‍लीमीटर नीचे हैं और इसमें सीट कुशन थोड़ी पतले हैं, कुल मिलाकर सीटिंग कम्‍फर्ट में काफी सुधार किया गया है।

बेहतरीन ड्राइविंग डायनैमिक्‍स

नई 911 ड्राइविंग डायनैमिक्‍स में शानदार है और इसमें नया मिक्‍स्‍ड टायर कॉन्‍फीगुरेशन दिया गया है। फ्रंट एक्‍सल पर 50.8 cm (20”) पहिए और रियर एक्‍सल पर 53.34 cm (21”) पहिए दिए गए हैं. इसी समय, पीछे की ड्राइव एक्‍सल पर टायरों को आगे के पहियों की तुलना में ज्‍यादा चौड़ा किया गया है। इस संयोजन से ज्‍यादा बेहतर स्थिरता, ट्रैक्‍शन एवं संतुलन मिलता है और अंडरस्‍टीयर एवं ओवरस्‍टीयर में कटौती सुरक्षा में सुधार करती है. रिफाइंड चेसिस डिजाइन को पोर्श ऐक्टिव सस्‍पेंशन मैनेजमेंट (पीएएसएम) की अगली पीढ़ी द्वारा पूरा किया गया है जिसे नई 911 के लिए व्‍यापकता से विकसित किया गया है ।

कूपे की खूबियों के साथ खोजपरक लाइटवेट रूफ

कैरेरा कैब्रियोलेट एस बंद फैब्रिक पैनल बो रूफ के कूपे जैसे रूफ कर्वेचर को हासिल करने के लिए खेाजपरक तकनीक का उपयोग करता है. यह एयरोडायनैमिक फायदों की भी पेशकश करता है। नई एवं हाइड्रॉलिक रूफ ड्राइव प्रत्‍येक स्थिति में 12 सेकंड के भीतर कंवर्टिबल टॉप को खोलने और बंद करने की अनुमति देती है। पिछले मॉडल की तरह यह 50 किमी प्रति घंटा तक की स्‍पीड पर संभव है। एकीकृत, इलेक्ट्रिकल रूप से परिचालित विंड डिफ्‍लेक्‍टर उच्‍च स्‍पीड पर 911 कैरेरा कैब्रियोलेट में बेहतरीन कम्‍फर्ट सुनिश्चित करता है।

नया असिस्‍टेंस सिस्‍टम सुरक्षा एवं आराम बढ़ाता है

दुनिया में पहली बार, पोर्श ने वेट मोड को स्‍टैंडर्ड तौर पर विकसित किया है। यह फंक्‍शन सड़क पर पानी की पहचान करता है, उसके अनुसार कंट्रोल सिस्‍टम को सेट करता है और ड्राइवर को चेतावनी देता है। इससे ड्राइवर महज एक बटन दबाकर या स्‍टीयरिंग व्‍हील पर मोड स्विच का उपयोग कर वाहन को अधिक सुरक्षा के लिए सेट कर सकता है।

ब्राइटर एवं स्‍मार्टर

पीडीएलएस प्‍लस के साथ नई वैकल्पिक एलईडी मैट्रिक्‍स हेडलाइट्स सबका ध्‍यान आकर्षित करता है. पोर्श डायनैमिक लाइटिंग सिस्‍टम मैट्रिक्‍स हेडलाइट्स का एनर्जी सेंटर 84 इंडीविजुअल एलईडी का बना हुआ है। जनरेटेड लाइट बीम रेंज में प्रतिक्रिया देता है और लेजर लाइट को लेकर इंटेंसिव है। इसे इसलिए डिस्‍ट्रीब्‍यूट किया गया है ताकि ड्राइवर हमेशा सड़क पर अधिकतम रोशनी का लाभ उठा सके और सड़क पर चलने वाले दूसरे लोगों को कोई परेशानी नहीं हो।

इसमें अतिरिक्‍त खूबियां भी जोड़ी गई हैं जोकि गाड़ी चलाने में आराम को और बढ़ाती हैं तथा सुरक्षा में भी वृद्धि करती हैं. इसमें पीडीएलएस प्‍लस बेहद रिफ्‍लेक्टिव व डिम ट्रैफिक संकेतों को पहचानने में सक्षम बनाता है। ड्राइवर के सामने से आने वाले वाहन अथवा सड़क के दूसरी ओर वाले वाहन डिम हो जाते हें और कार के आसपास का क्षेत्र पूरी तरह से रौशन रहता है।

नई पोर्श 911 कैरेरा एस और 911 कैरेरा कैब्रियोलेट भारत भर में बुकिंग्‍स के लिए उपलब्‍ध हैं।

भारत में नई 911 की कीमत है (एक्‍सशोरूम) :

911 कैरेरा एस 1.82 करोड़ रुपये

911 कैरेरा एस कैब्रियोलेट 1.99 करोड़ रुपये

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here