July 22, 2024, 10:02 pm
spot_imgspot_img

विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही भाजपा ने जारी की 41 उम्मीदवारों की लिस्ट

जयपुर। राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राजस्थान में मतदान 23 नवम्बर को होंगे और तीन दिसंबर को चुनाव की मतगणना होगी। जैसे ही सोमवार को विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। वैसे ही भाजपा की ओर से राजस्थान विधानसभा चुनाव में चुनाव लडने वाले 41 उम्मीदवारों के नाम का भी ऐलान कर दिया है। भाजपा की की ओर से जारी लिस्ट में सात सांसदों को विधान सभा चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने जिन सांसदों को विधानसभा चुनाव के लिए टिकट दिया है। उनमें नरेंद्र कुमार,राज्यवर्धन सिंह, दिया कुमारी, बाबा बालकनाथ, किरोड़ी लाल मीणा, भागीरथ चौधरी और देवजी पटेल शामिल है।

बीजेपी ने सांसद दिया कुमारी को विद्याधरनगर, राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा, बीजेपी सांसद भगीरथ चौधरी, बीजेपी सांसद बालकनाथ, बीजेपी सांसद नरेंद्र कुमार, बीजेपी सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौर को झोटवाड़ा से और बीजेपी सांसद देव जी पटेल की टिकट दिया है।

बीजेपी ने राजस्थान के गंगानगर से जयदीप बिहाणी को, भादरा से संजीव बेनीवाल को, डूंगरपुर से ताराचंद सारस्वत को, सुजानगढ़ से संतोष मेघवाल को, झुंझुनूं से बब्लू चौधरी को, मंडावा से नरेंद्र कुमार को, नवलगढ़ से विक्रम सिंह जाखल को, उदयपुरवाटी से सुभकरण चौधरी को, फतेहपुर से श्रवण चौधरी, लक्ष्मणगढ़ से सुभाष मेहरिया को, दांता रामगढ़ से गजानंद कुमावत को टिकट दिया है।

बीजेपी ने वैर (अजा) से बहादुर सिंह कोली को, हिण्डौन (अजा) से राजकुमारी जाटव को, सपोटरा से हंसराज मीणा को, बांदीकुई से भागचंद डाकरा को, लालसोट से रामबिलास मीणा को, बामनवास से राजेंन्द्र मीणा को, सवाई माधोपुर से डॉक्टर किरोड़ी लाल मीणा को, देवली- उनिअरा से विजय बैंसला को टिकट दिया है। किशनगढ़ से भागीरथ चौधरी, केकड़ी से शत्रुघन गौतम को, बिलाडा से र्जुनलाल गर्ग को, बायतू से बालाराम मूंढ़ को, सांचोर से देवजी पटेल को, खेरवाड़ा से नानालाल आहरी को, डूंगरपुर से बंसीलाल कटारा को, सागवाडा से शंकर डेचा को, चोरासी से सुशील कटारा को, बागीदौरा से कृष्णा कटारा को, कुशलगढ़ से भीमाभाई डामोर को, माण्डल से उदयलाल भडाणा को, सहाडा से लादूलाल पितलिया को चुनावी मैदान में उतारा है।

राजवी और राजपाल के टिकट कटे

भाजपा की ओर से जारी पहली लिस्ट में राजपाल सिंह शेखावत और नरपत सिंह राजवी के नाम नहीं हैं। विद्याधर नगर (जयपुर) से विधायक नरपत सिंह राजवी की जगह सांसद दीया कुमारी और झोटवाड़ा (जयपुर) से पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत की जगह राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को टिकट दिया गया है।

भीलवाड़ा के सहाड़ा से डॉ. रतनलाल जाट का टिकट कटा

2022 में हुए विधानसभा उपचुनाव में सहाड़ा (भीलवाड़ा) से लड़े रतनलाल जाट का टिकट कट गया है। इस बार लादूलाल पितलिया को बीजेपी ने टिकट दिया है। उपचुनाव में पितलिया ने बागी होकर नामांकन भर दिया था। लेकिन समझाने के बाद मैदान से हट गए थे। अब पितलिया को टिकट दिया गया है।

डोटासरा के सामने सुभाष महरिया उम्मीदवार

कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के सामने भाजपा ने सीकर के पूर्व सांसद सुभाष महरिया को उम्मीदवार बनाया है। महरिया भाजपा से कांग्रेस में चले गए थे। हाल ही में वापस भाजपा में लौटे हैं।

उदयपुरवाटी से गुढ़ा के सामने फिर से शुभकरण

उदयपुरवाटी से भाजपा ने राजेंद्र सिंह गुढ़ा के सामने शुभकरण चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। शुभकरण 2013 में विधायक रह चुके हैं। लाल डायरी प्रकरण और गुढ़ा के शिवसेना (शिंदे गुट) में जाने के बाद सियासी हलकों में यह कयास लग रहे थे कि भाजपा गठबंधन में यह सीट छोड़ सकती है।

कर्नल बैंसला के बेटे विजय बैंसला को भी मौका

गुर्जर आंदोलन के संयोजक रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के बेटे विजय बैंसला को भाजपा ने देवली-उनियारा (टोंक) से टिकट दिया है। कर्नल बैंसला भी भाजपा के टिकट पर सवाईमाधोपुर से सांसद का चुनाव लड़े थे। हालांकि उनको कांग्रेस के नमोनारायण मीणा ने हरा दिया था।

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। इलेक्शन कमीशन ने घोषणा कर बताया कि राज्य में इस बार 23 नवंबर को चुनाव के लिए मतदान किया जाएगा। इसके बाद 3 दिसंबर को नतीजे भी सामने आ जाएंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles