July 19, 2024, 9:16 pm
spot_imgspot_img

सुगन्ध दशमी दिगंबर जैन मंदिरों में सजी झांकियां

जयपुर। सुगन्ध दशमी के मौके पर रविवार को शहर के 27 से अधिक दिगम्बर जैन मंदिरों में जैन दर्शन, जैन तीर्थंकरों के जीवन चरित्र पर आधारित ज्ञान वर्धक तथा संदेशात्मक झांकियां सजाई गई । हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी राजस्थान जैन युवा महासभा जयपुर द्वारा सभी झांकियों का अवलोकन किया गया। युवा महासभा द्वारा सभी झाकियो को नवम्बर माह में समारोह आयोजित कर जोनवार एवं सम्भागवार पुरस्कृत किया जाएगा।

राजस्थान जैन युवा महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन एवं प्रदेश महामंत्री विनोद जैन ‘कोटखावदा’ ने बताया कि रविवार ,24 सितम्बर को सुगन्ध दशमी के मौके पर मंदिरों में श्रद्धालुगणों द्वारा मंदिरों में अष्ट कर्म के नाश करने के लिए अग्नि पर धूप खेई गई । शहर के 27 से अधिक दिगम्बर जैन मंदिरों में जैन दर्शन, जैन तीर्थंकरों के जीवन चरित्र पर आधारित ज्ञान वर्धक तथा संदेशात्मक झांकियां सजाई गई । मंदिरों पर बिजली की विशेष सजावट की गई ।

बडी संख्या में जैन बन्धुओं ने झाकियो का अवलोकन किया। देर रात्रि तक दिगम्बर जैन मंदिरों के बाहर भीड जुटी रही। झांकियां देखने के लिए कई मंदिरों में लम्बी लम्बी लाईने लग गई। युवा महासभा के सिटी सम्भाग चार दीवारी में मनिहारो का रास्ता स्थित श्री दिगम्बर जैन मंदिर बडा दीवान जी में महिला जागृति संघ द्वारा ‘उपसर्ग विजेता तीर्थकर पार्श्वनाथ ‘, घिनोई जैन मंदिर में इण्डिया से भारत की ओर, मोहनबाडी के आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में तीर्थ बचाओ -धर्म बचाओ झांकी सजाई गई।

जवाहर नगर – मालवीय नगर सम्भाग में सिद्धार्थ नगर के श्री दिगम्बर जैन मंदिर महावीर स्वामी (खण्डाकान्) में ‘सिद्क्षेत्र मांगीतुंगी’ , मालवीय नगर सेक्टर 10 दिगम्बर जैन मंदिर में यक्ष रक्षित चैत्यालय,जय जवान कालोनी के दिगम्बर जैन मंदिर में जैन रामायण, बापूनगर के गणेश मार्ग स्थित श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन चैत्यालय में ‘भरत का भारत,’ ज्ञान तीर्थ टोडरमल स्मारक ट्रस्ट में ‘षट लेश्या’, जवाहर नगर के श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में ‘सिद्ध क्षेत्र मांगीतुंगी’,आदर्श नगर के मुल्तान दिगम्बर जैन मंदिर में ‘चालो रे पावापुरी चालो’ तथा जनता कालोनी जैन मंदिर में ‘चन्द्रमा पर अकृत्रिम चैत्यालय के चन्द्र यान के दर्शन’ की झाकी सजाई गई।

मानसरोवर -टौक रोड सम्भाग में मुहाना मण्डी रोड पर श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर केसर चौराहा जय नगर में ‘देख तमाशा लकड़ी का’, एस एफ एस स्थित श्री आदिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में भगवान महावीर की समवशरण सभा, अग्रवाल फार्म के श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर कांच वाला थडी मार्केट में आत्मा से परमात्मा की ओर’, राधानिकुंज के श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में ‘द्रोणागिरी’ सिद्ध क्षेत्र की सजीव झांकी तथा मांगलियावास के मंदिर में अतिशय क्षेत्र गोलाकोट ‘ की झांकी सजाई गई।

झोटवाडा सम्भाग में , झोटवाड़ा के श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में ‘कर्म की विचित्रता’, पटेल नगर के श्री चन्द्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में महायात्रा निगोद से सिद्धालय की ओर ” , विवेक विहार के मंदिर में भगवान आदिनाथ की मोक्ष स्थली कैलाश मानसरोवर पर्वत, पार्श्वनाथ कालोनी में नेमी-राजुल का वैराग्य ‘ , डीसीएम अजमेर रोड पर ‘जैन धर्म पर उपसर्ग ‘की झांकी सजाई गई।

इसी प्रकार से सांगानेर संभाग के चित्र कूट कालोनी के श्री महावीर दिगम्बर जैन मंदिर में ‘तीर्थ सुरक्षा -धर्म सुरक्षा ‘ , प्रतापनगर के सैक्टर -5 मंदिर में ‘आदिनाथ भगवान की मोक्ष स्थली कैलाश पर्वत’, सैक्टर -8 के श्री शांतिनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में ‘जिनवाणी का रथ’ , श्योपुर के श्री चन्द्र प्रभू दिगम्बर जैन मंदिर में भगवान महावीर का 2550 वां निर्वाण महोत्सव ‘,महल योजना के श्री मुनिसुव्रतनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में ‘उपसर्ग विजेता’ तथा तारानगर के श्री पार्श्वनाथ दिगम्बर जैन मंदिर में नेमीनाथ का वैराग्य की सजीव झांकी सजाई गई।

राजस्थान जैन युवा महासभा जयपुर के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप जैन, प्रदेश महामंत्री विनोद जैन ‘कोटखावदा’ ने बताया कि युवा महासभा की 51 सदस्यीय टीमों द्वारा झांकियों को सम्भागवार एवं जोनवार पुरस्कृत करने हेतु अवलोकन किया गया । नवम्बर माह में सम्मान समारोह आयोजित कर झाकियो को पुरस्कृत किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles