67वीं अखिल भारतीय कुश्ती क्लस्टर प्रतियोगिता का समापन, नगरीय विकास मंत्री धारीवाल ने वितरित की ट्रॉफी

जयपुर। राजस्थान पुलिस अकादमी स्टेडियम में रविवार को शाम 67वीं अखिल भारतीय पुलिस क्लस्टर प्रतियोगिता का समापन समारोह आयोजित किया गया। प्रदेश के स्वायत शासन व नगरीय विकास मंत्री शान्ति धारीवाल ने विजेता टीमो को ट्रॉफी प्रदान की।

0
18
67th All India Wrestling Cluster Competition
67th All India Wrestling Cluster Competition

जयपुर। राजस्थान पुलिस अकादमी स्टेडियम में रविवार को शाम 67वीं अखिल भारतीय पुलिस क्लस्टर प्रतियोगिता का समापन समारोह आयोजित किया गया। प्रदेश के स्वायत शासन व नगरीय विकास मंत्री शान्ति धारीवाल ने विजेता टीमो को ट्रॉफी प्रदान की। उन्होंने मार्च पास्ट की सलामी ली और इस प्रतियोगिता के समापन की घोषणा की।

धारीवाल ने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी और देश भर से आई टीमो को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्र की एकता और अखंडता के साथ ही आंतरिक सुरक्षा को बनाए रखने में पुलिस बल महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार पुलिस सुधारों के प्रति गंभीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने प्रतियोगिता में आये सभी खिलाड़ियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग ने अपने स्वागत भाषण अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने बताया कि इस 5 दिवसीय अखिल भारतीय प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों के पुलिस बलों व केंद्रीय बलो की 36 टीमो के 3 हजार खिलाड़ियों ने भाग लिया। इनमे 600 महिला खिलाड़ी भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि देश की रक्षा में सर्वोच्च बलिदान देने में तत्पर रहने पुलिस कर्मी खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने विजेता खिलाड़ियों को बधाई दी और सभी खिलाड़ियों से खेल भावना को बनाये रखने का आव्हान किया। उन्होंने बताया कि इस अखिल भारतीय प्रतियोगिता के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर के मैदानो की व्यवस्था की गई । प्रतियोगिता में 5 खेलों के लिए कुल 24 ट्रॉफी सहित 387 मेडल्स दिये गए।

आल इंडिया पुलिस स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड के प्रतिनिधि सुनील कुमार बंसल ने श्रेष्ठ आयोजन के लिए आयोजक राजस्थान पुलिस को साधुवाद दिया। उन्होंने खिलाड़ियों बताया भारतीय पुलिस के खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओ में अनेक मेडल्स और अवार्ड जीते हैं। समापन समारोह में महिला व पुरूष कुश्ती के प्रदर्शन मैच आयोजित किए गए। आकर्षक बेंड डिस्प्ले के बाद प्रतियोगिता के मुख्य अंशो का प्रदर्शन किया गया।

पदमश्री कुंजू रानी देवी, अर्जुन अवॉर्ड विजेता जयराम, अर्जुन अवॉर्ड विजेता के रविकुमार, सपना पुनिया, अर्जुन अवॉर्ड विजेता मगन सिंह राजवी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया। उन्होंने विजेता टीमो को ट्रॉफिया प्रदान की।

राजस्थान को कुल 16 पदक

राजस्थान को पुरुषों की कबड्डी चेम्पियनशिप की विनर ट्रॉफी, महिला टीम को कांस्य पदक पर ट्रॉफी प्रदान की गई। राजस्थान ने कुल 7 स्वर्ण,2 रजत एवं 7 कांस्य पदक सहित कुल 16 पदक जीते। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह राजीव स्वरूप, राजस्थान पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी गण भी मौजूद थे।

आयोजन समिति के सचिव तथा अतिरिक्त महानिदेशक डॉ रवि मेहरडा ने अतिथियों एवं प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी मैनेजर्स , कोच, तकनीकी अधिकारियों व खिलाड़ियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here