मौसमी बीमारियों से बचने के लिए इन टिप्स को करें फॉलो रहेंगे एकदम स्वस्थ

लाइफस्टाइल डेस्क। जब भी आपके शहर में वायरल फैलता है और अगर इस वायरल की चपेट में आप या आपके घर वाले भी जल्दी ही आ जाते हैं तो इसका एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है आपका कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम।

0
44

लाइफस्टाइल डेस्क। जब भी आपके शहर में वायरल फैलता है और अगर इस वायरल की चपेट में आप या आपके घर वाले भी जल्दी ही आ जाते हैं तो इसका एक सबसे बड़ा कारण हो सकता है आपका कमजोर इम्यूनिटी सिस्टम। अगर प्रति​रक्षा प्रणाली कमजोर हो तो इसका सीधा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है। आप अपने इंम्यूनिटी सिस्टम को सही रखने के लिए ये उपाय अपना सकते हैं

आपके शरीर पर बीमारियों का जल्दी से प्रभाव न पड़े इसके लिए आपका प्रतिदिन 8 घंटे नींद लेना आवश्यक है। इससे आप तरोताजा महसूस करेंगे और आप पर वायरल का असर जल्दी नहीं होगा।

धूम्रपान करने से बचें क्योंकि धूम्रपान करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिसके कारण व्यक्ति का शरीर जल्दी ही बीमारियों के प्रभाव में आ जाता है।

शराब के अत्यधिक सेवन से आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता नष्ट हो जाती है और आपको फेफड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा अधिक होता है। शराब आपकी सहनशक्ति के साथ ही आपके शरीर में किसी भी बड़ी बीमारी को सहन करने की शक्ति को भी कम करती है।

इसी के साथ प्रतिदिन हरी सब्जियों का भरपूर सेवन करें और अपने खाने में सलाद और जूस जैसी चीजों को शामिल करें। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और आपके शरीर पर मौसमी बीमारियां जल्दी प्रभाव नहीं डाल पाती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here