वीजीयू का द्वितीय दीक्षांत समारोह में डिग्री पाकर खिलखिला उठें चेहरे

जयपुर । छात्र-छात्राओं के चेहरे उस समय खिलखिला उठे, जब उन्हें डिग्रीया प्राप्त हुई। मौका था जगतपुरा- जयपुर स्थित निजी क्षेत्र की अग्रणी विवेकानन्द ग्लोबल युनिवर्सिटी (वीजीयू) जयपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह का, जो कि शानिवार को यहां संस्थान के परिसर में आयोजित किया गया।

0
18

जयपुर । छात्र-छात्राओं के चेहरे उस समय खिलखिला उठे, जब उन्हें डिग्रीया प्राप्त हुई। मौका था जगतपुरा- जयपुर स्थित निजी क्षेत्र की अग्रणी विवेकानन्द ग्लोबल युनिवर्सिटी (वीजीयू) जयपुर के द्वितीय दीक्षांत समारोह का, जो कि शानिवार को यहां संस्थान के परिसर में आयोजित किया गया। दीक्षांत समारोह में बड़ी संख्या में डिग्री पाने वाले छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, कर्मचारियों एवं फैकेल्टि मैम्बर्स ने भाग लिया।

सेवानिवृत आई.ए.एस. डॉ. आदर्श किशोर, चैयरपर्सन वीजीयू, मुख्य अतिथि दीपक उप्रेती, चैयरमैन राजस्थान लोक सेवा आयोग एवं गेस्ट ऑफ ऑनर संजय अग्रवाल, एम.डी. एण्ड सी.ई.ओ , एयू स्माल फाईनेसं बैंक, जयपुर की उपस्थिती मे डिग्री प्रदान की गई।

वीजीयू मे इंजीनिंयरिंग,आर्किटेक्चर एण्ड डिजाइन, कॉमर्स, फामेर्सी, होटल मैनजमेंट, बेसिक एवं एप्लाईड सांइस, मैनेजमैन्ट,लॉ और कृषि विषय के पाठ्यक्रम संचालित किए जा रहे है। विभिन्न पाठ्यक्रमो के दूसरे बैच के 200 से अधिक छात्र जिन्हे गत वर्ष डिग्री प्रदान कि गई, वो वर्तमान में देश भर के विभिन्न सामाजिक क्षेत्र के संगठनो के साथ काम कर रहे हैं ।

विश्वविद्यालय 10 पीएचडी, 74 स्नातकोत्तर डिग्री, 93 स्नातक डिग्री, 52 डिप्लोमा प्रदान किये है जिसमे 8 र्स्वण पदक विजेता और 4 रजत पदक विजेता शामिल रहे है। वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागो में 29 देश और 24 राज्यो के लगभग 3500 हजार छात्र-छात्राये अध्ययन कर रहे है। विश्वविद्यालय मेंं 400 से अधिक फैकेल्टि मेम्बर है।

कार्यक्रम की शुरूआत चैयरपर्सन द्वारा दीक्षांत समारोह कि घोषणा के साथ हुई जिसमें एक स्वागत भाषण के साथ विश्वविद्यालय कि प्रगति कि विस्तृत रिर्पोट प्रस्तुत की गई। चैयरपर्सन और मुख्य अतिथि द्वारा उपस्थित छात्रो, अभिभावको और फैक्लटी को बधाई दी साथ ही प्रेरणात्मक उद्बोधन दिया।

विश्वविद्यालय के प्रेसिडेन्ट ने उल्लेख किया कि हमारे संस्थान ने पिछले एक वर्ष में रिर्सच एवं डेवलपमेन्ट के क्षेत्र में काफी प्रगति की है। डीएसटी, भारत सरकार ई.डी.आई.आई और भारतीय रेल्वे से भारत के उद्यमी जागरूकता शिविर (ई.ए.सी.) के तहत द्वारा इन्सपायर जैसी विभिन्न परियोजनाओ के माध्यम से लगभग 50 लाख रुपए का फन्ड प्राप्त किया गया है।

साथ ही बताया कि विवेकानन्द बिल्डिंग साइंस सेन्टर कि स्थापना कि गई जिसमें एनर्जी एफिसियेन्ट बिल्डिंग परियोजना के लिए 1 करोड कि राशि प्राप्त हुई। अंत में वाईस चैयरपर्सन द्वारा डिग्री पाने वाले छात्रो को धन्यवाद देने के साथ दीक्षांत समारोह कि घोषणा कि गयी। कार्यक्रम कि घोषणा का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। द्वितीय दीक्षांत समारोह में बडी संख्या में डिग्री पाने वाले छात्रो, अभिभावको, शिक्षको, कर्मचारियो और फैकेल्टि मैबर्स ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here