July 19, 2024, 8:18 pm
spot_imgspot_img

विटामिन-ए का चरण 30 अक्टूबर से: प्रथम जिले के 4,32,262 बच्चों को पिलायेंगे विटामिन-ए की खुराक

जयपुर। राज्य के साथ-साथ जिले में विटामिन-ए का चरण 30 अक्टूबर से 30 नवम्बर 2023 तक चलाया जायेगा। इसके अन्तर्गत 9 माह से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी केन्द्रों पर विटामिन ए की खुराक पिलाई जायेगी। यह खुराक 6 माह के अंतराल से पिलाई जाती है।

सीएमएचओ जयपुर प्रथम डॉ विजय सिंह फौजदार ने बताया कि विटामिन-ए आंखों बीमारियों जैसे रतौंधी अंधता से बचाव के साथ-साथ बच्चों के शारीरिक रोग प्रतिरोधक क्षमता वृद्धि के लिये भी आवश्यक है। विटामिन-ए 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में भी कमी लाता है। कार्यक्रम के दौरान 1 से 5 वर्ष तक के बच्चों को आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को विटामिन-ए की 2 एम.एल. खुराक पिलाती है एवं 9 माह के बच्चों को जिन्हें मीजल्स के साथ विटामिन-ए नही दी गयी है को 1 एम.एल. खुराक पिलाती है तथा जिन स्थानों पर आंगनबाड़ी केन्द्र नही है वहॉ एएनएम 1 से 5 साल के बच्चों को यह खुराक देती है।

डिप्टी सीएमएचओ जयपुर प्रथम (परिवार कल्याण) डॉ प्रवीण झारवाल ने बताया कि जयपुर प्रथम जिले के 4 लाख 32 हजार 262 बच्चों को पिलाई जाएगी विटामिन-ए की खुराक। विटामिन-ए के इस चरण में राजकीय चिकित्सालयों के साथ-साथ प्राइवेट विद्यालयों एवं प्राइवेट अस्पताल के द्वारा भी विटामिन-ए पिलाई जाने हेतु जिले के समस्त ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी, समस्त चिकित्सा अधिकारी प्रभारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles