जल बचाने की शपथ के साथ शुरू हुई महिला कार रैली

जयपुर । बेहिसाब जोश, मुस्कुराते चेहरे और कारों पर लिखा एक महत्वपूर्ण संदेश, 'जल है, तो कल हैझ्। महिला दिवस के उपलक्ष में रविवार की सुबह अलंकृता वुमन एंपावरमेंट सोसाइटी (अलंकृता वी) की ओर से निकाली गई आठवीं वार्षिक महिला कार रैली में जल की बचत का संदेश दिया गया।

0
13
Womens car rally
Womens car rally

जयपुर । बेहिसाब जोश, मुस्कुराते चेहरे और कारों पर लिखा एक महत्वपूर्ण संदेश, ‘जल है, तो कल हैझ्। महिला दिवस के उपलक्ष में रविवार की सुबह अलंकृता वुमन एंपावरमेंट सोसाइटी (अलंकृता वी) की ओर से निकाली गई आठवीं वार्षिक महिला कार रैली में जल की बचत का संदेश दिया गया।

आत्मविश्वास से भरी करीब 200 महिलाओं ने अपनी कारों के साथ इस रैली में शिरकत की, जिसे . पूर्व चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ ने रामनिवास बाग के दक्षिणी द्वार से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सांगानेर विधायक अशोक लाहोटी, महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सुमन शर्मा, कांग्रेस नेता राजीव अरोड़ा और अलंकृता (वी) की अध्यक्ष रूपा मेहता मौजूद थी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कालीचरण सराफ ने जल को जीवन का अमृत बताया और इसकी एक-एक बूंद सहेजने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अगर हम जल का दुरुपयोग रोक लें तो भी जल संकट को काफी हद तक टाल सकते हैं। उन्होंने महिला को समाज की रीढ़ बताते हुए कहा कि नारी के बिना विश्व की कल्पना ही मुश्किल है और अगर नारी मन में ठान ले तो कोई काम मुश्किल नहीं।

रैली को संबोधित करते हुए विधायक अशोक लाहोटी ने जयपुर शहर की स्वच्छता पर जोर दिया और सर्वेक्षण में रैंकिंग सुधारने को मिशन बनाने की अपील की। राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष सुमन शर्मा ने नारी को नारायणी बताते हुए कहा कि दुनिया को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाना हमारा सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए।

रैली के बारे में जानकारी देते हुए अलंकृता (वी) की अध्यक्ष रूपा मेहता ने बताया कि इस बार की रैली में 200 से अधिक महिलाएं कारों के साथ शामिल हुई हैं। यह रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए मालवीयनगर स्थित स्काई वोल्ट्ज कैफे में समाप्त हुई। यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने विभिन्न प्रस्तुतियों के जरिए जल की बचत का संदेश दिया। इस दौरान रैली में शामिल महिला चालकों को 25 श्रेणियों में पुरस्कार दिए गए।

सोसाइटी की सचिव श्रुति मेहता ने बताया कि अलंकृता (वी) की ओर से वर्षभर सामाजिक मुद्दों पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इनमें से यह महिला कार रैली भी एक है। संस्था ने इस वर्ष की थीम जल बचाओ रखी। सवेरे फ्लैग आॅफ से पहले सभी प्रतिभागियों ने जल बचाने की शपथ ली।

इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति सजगता का संदेश देने के लिए जुंबा नृत्य का एक विशेष सेशन भी आयोजित किया गया। कार्यक्रम का संचालन आरजे देवांगना और आरजे शेखर ने किया।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में सहयोगी के रूप में सीके बिरला हॉस्पिटल और कैनवस इंटरनेशनल थे। अन्य सहयोगियों में स्पर्श यूनिसेक्स सेलून, स्काई वोल्टज कैफे, लिटल शेफ्स रसोई, ड्रेसिंग रूम, धीरेन आर्ट और ओमबर शामिल थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here