अमेज़न वेब सर्विसेज ने जयपुर में व्यवसायों को जेनरेटिव एआई अपनाने में तेजी लाने में मदद की

जयपुर। दुनिया की सबसे बड़े पैमाने पर और व्यापक रूप में अपनाई जाने वाली क्लाउड पेशकश, अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने जयपुर में मीडिया को संबोधित किया, जहां कंपनी ने बताया कि कैसे जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) की क्षमता का इस्तेमाल कर स्थानीय व्यवसायों को और भी बेहतरीन किया जा सकता है और उद्योग में शानदार परिवर्तन लाया जा सकता है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता एडब्ल्यूएस भारत और दक्षिण एशिया के हेड ऑफ टैक्नोलॉजी एंड सॉल्यूशन आर्किटेक्चर अनुपम मिश्रा ने करी। साथ ही इसमें राजस्थान की इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग प्रबंधन सॉफ्टवेयर कंपनी योचार्ज के सीईओ जयदीप सिंह शक्तावत और जेडनेट टेक्नोलॉजीज के फाउंडर और सीईओ मुनेश जादौन ने भी भाग लिया।
इस कार्यक्रम में बोलते हुए, अनुपम मिश्रा ने कहा, “पिछले कुछ सालों में जयपुर व्यवसायों और स्टार्टअप के लिए एक कामयाब आधार के रूप में उभरा है।

हमारा लक्ष्य इन कंपनियों को तकनीकी ट्रेनिंग तक पहुंचा कर, हमारे स्थानीय पार्टनर्स नेटवर्क के साथ सहयोग कर और उन्हें नए क्लाउड-आधारित समाधानों के हमारे व्यापक सूट की पेशकश कर पहले दिन से ही कामयाब होने में मदद करना है। जेनेरेटिव एआई, अगली सबसे परिवर्तनकारी तकनीक के रूप में एक सही गेम चेंजर के रूप में उभर सकता है, जो व्यवसायों के लिए ऑपरेशंस चलाने और ग्राहकों के साथ बातचीत करने के लिए नए, अनोखे और आकर्षक तरीके उत्पन्न करता है। एडबल्यूएस इनोवेशन और विकास को सक्षम करने वाले डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए जयपुर में उद्योगों का साथ देने के लिए प्रतिबद्ध है।


एडबल्यूएस उन्नत प्रौद्योगिकियों द्वारा डिजिटल परिवर्तन को लाने के लिए जयपुर में स्थानीय ग्राहकों और भागीदारों के साथ सहयोगात्मक प्रयासों में लगा हुआ है।

जेनरेटिव एआई इनोवेशन को आगे बढ़ाने के लिए ए डबल्यू एस की प्रतिबद्धता


जेनरेटिव एआई हमारी पीढ़ी की सबसे परिवर्तनकारी तकनीकों में से एक है, जो मानवता की कुछ सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं का निपटारा करती है और मानव परफार्मेंस को बेहतर कर उत्पादकता को बढ़ाती है। हर एक  ग्राहक अनुभव और एप्लिकेशन को जेनरेटिव एआई के साथ नया रूप दिया जाएगा। इसे बातचीत, कहानियां, चित्र, वीडियो और संगीत सहित नई सामग्री और विचार बनाने के लिए  प्रशिक्षित किया जा सकता है। जेनरेटिव एआई समय बचाने, लागत कम करने और दक्षता बढ़ाने के साथ-साथ बड़े से बड़े इनोवेशन, तरह- तरह के  ग्राहक अनुभव और अनुकूलित व्यावसायिक प्रक्रियाओं को सक्षम कर सकता है।


वर्ष 2032 तक जेनरेटिव एआई की दुनियां भर में मांग 1.3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने की संभावना है। एआई/मशीन लर्निंग (एमएल) क्षेत्र में 70,000 से भी ज़्यादा स्टार्टअप हैं। पिछले दो सालों में लगभग 24.8 अरब डॉलर का निजी निवेश जेनरेटिव एआई के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें 30 यूनिकॉर्न शामिल हैं। भारत में, जनरल एआई स्टार्टअप्स की संख्या वर्ष 2021 से दुगनी हो गई है और निवेश कुल 475 मिलियन डॉलर को पार कर गया है। इनमें से लगभग 80% स्टार्टअप घर में ही सॉल्यूशन तैयार कर रहे हैं।


स्टार्टअप से लेकर उद्यमों तक, संगठन जेनरेटिव एआई के साथ इनोवेशन करने और वैल्यू क्रिएशन को सक्षम करने के लिए एडब्ल्यूएस पर भरोसा करते हैं। दुनियां भर में  5,000 से भी ज़्यादा जेनरेटिव एआई स्टार्टअप ए डबल्यू एस पर अपने सॉल्यूशन बना रहे हैं।


एंटरप्राइज़ ग्रेड सुरक्षा और गोपनीयता, इंडस्ट्री लीडिंग फाउंडेशन मॉडल और जेनरेटिव एआई-संचालित एप्लीकेशन के साथ  एडब्ल्यूएस उपकरण देता है और पहले दिन से निर्मित सुरक्षा, गोपनीयता और जिम्मेदार एआई के साथ डेटा, उपयोग के मामलों और ग्राहकों के लिए अनुकूलित जेनरेटिव एआई का निर्माण और स्केल करना आसान बनाता है।
एडबल्यूएस जेनरेटिव एआई स्टैक की तीन परतों में क्षमताओं का सबसे व्यापक सेट देने के लिए निवेश और इनोवेशन कर रहा है। इसकी निचली परत में एआई वर्कलोड को चलाने के लिए उद्देश्य-निर्मित बुनियादी ढांचा शामिल है, जिसमें प्रशिक्षण फाउंडेशन मॉडल और उत्पादन अनुमान (जैसे, जीपीयू, ट्रेनियम, इनफेरेंटिया, सेजमेकर) शामिल हैं।


जनरेटिव एआई-संचालित अनुप्रयोगों (उदाहरण के लिए, अमेज़ॅन बेडरॉक) को बनाने और स्केल करने के लिए उपकरण और पूर्व-प्रशिक्षित फाउंडेशन मॉडल मध्य परत बनाते हैं। सबसे ऊपर की परत में अंतर्निहित जेनरेटिव एआई वाले एप्लिकेशन शामिल हैं जिन्हें मशीन लर्निंग में किसी विशिष्ट विशेषज्ञता की जरूरत नहीं होती है (उदाहरण के लिए, अमेज़न क्यू, अमेज़ॅन कोडव्हिस्परर)।


एडबल्यूएस अमेज़न क्यू और अमेज़न कोडव्हिस्परर जैसे शक्तिशाली नए एप्लिकेशन देता है जो उत्पादकता बढ़ाने, कोडिंग को सुव्यवस्थित करने और उपयोगकर्ता अनुभवों को बदलने के लिए व्यावसायिक बुद्धिमत्ता को सरल बनाने में मदद कर सकते हैं।


अंतर्निहित सुरक्षा और गोपनीयता, आसान अनुकूलन और बिना किसी बंधा के डेटा एकीकरण के साथ, संगठन अपनी ख़ास जरूरतों के लिए अनुकूलित जेनरेटिव एआई का तुरंत लाभ उठा सकते हैं।
एडबल्यूएस के जेनरेटिव ए आई सॉल्यूशन स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय सेवाओं, ऑटोमोटिव, ऊर्जा और खुदरा क्षेत्र की प्रगति में बहुत अहम भूमिका अदा कर रहे हैं।


उद्योगों में इनोवेशंस को बढ़ावा देना

ऑटोमोटिव उद्योग में, जेनरेटिव एआई तकनीक का इस्तेमाल इंजीनियरिंग डिजाइन, इन-व्हीकल अनुभव और बेहतर ग्राहक सेवा से लेकर एप्लीकेशन का परीक्षण करने के लिए सिंथेटिक डेटा उत्पन्न करने तक होता है।
उदाहरण के लिए, योचार्ज एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग प्रबंधन सॉफ्टवेयर है जो ईवी चार्जिंग नेटवर्क को लॉन्च करने, संचालित करने और स्केल करने को आसान बनाता है। राजस्थान के योचार्ज का मकसद चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास को लोकतांत्रिक बनाते हुए इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग को सरल, स्मार्ट और पर्यावरण के अनुकूल बनाना है। सभी भौगोलिक क्षेत्रों में सर्वव्यापी उपस्थिति के लिए, योचार्ज ने एडबल्यूएस पर पूरी तरह से काम करने का फ़ैसला किया है।


योचार्ज के सीईओ जयदीप सिंह शक्तावत ने बताया कि – “हमारे व्यवसाय में, यह ज़रूरी है कि हम विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्रों के स्थानीय कानूनों का अनुपालन करें और निर्बाध रूप से विस्तार कर अपना आकार बढ़ाएं। जिसे हासिल करने में एडबल्यूएस बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है। कंप्यूट के लिए अमेज़न ईसी2 और डेटाबेस के लिए अमेज़न आरडीएस जैसी एडब्ल्यूएस सेवाओं ने हमें वास्तविक समय ग्राहक अनुभव दिया, चार्जिंग उत्पादों की सुरक्षित तैनाती में मदद करी और देश के आखरी कोने तक पहुंच में देरी को 35% तक कम करने में मदद की है। हमने तीन नए भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तार किया है – मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका (एमईएनए), दक्षिण पूर्व एशियाई देशों का संगठन (एएसईएएन), और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (एएनजेड)। हम दो सालों से भी ज़्यादा समय से एडबल्यूएस के साथ सहयोग कर रहे हैं, और हम यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि हमारा सहयोग आगे कैसे जारी रहता है। हम यह समझने के लिए एडबल्यूएस के साथ काम करने के इच्छुक हैं कि हम अपने ऑपरेशन को बढ़ाने और बेहतर ग्राहक अनुभव देने के लिए जेनएआई का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।”


एडबल्यूएस जयपुर के उद्योगों में अन्य संगठनों के साथ भी काम करता है, जैसे ट्रूवर्थ वेलनेस, जो की एक कॉर्पोरेट वेलनेस कंपनी है। ट्रूवर्थ वेलनेस को हायर लोड को मैनेज करने के लिए अपनी एप्लीकेशन को बढ़ाने और सुरक्षा को परिभाषित करते हुए अपने बुनियादी ढांचे को आधुनिक बनाने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा। कंपनी ने अमेज़न आरडीएस, अमेज़न इलास्टीकैश, अमेज़न ईसी 2 और ऑटो स्केलिंग ग्रुप, इलास्टिक लोड बैलेंसर, एडब्ल्यूएस डबल्यूएएफ, अमेज़न ओपनसर्च सर्विस, एडब्ल्यूएस फ़ार्गेट और अमेज़न रूट 53 जैसी एडब्ल्यूएस सेवाओं के साथ मजबूती, लचीलापन और फूर्ति हासिल करने के लिए एडब्ल्यूएस क्लाउड पर स्थानांतरित करने का निर्णय लिया। इस सहयोग ने ट्रूवर्थ वेलनेस को अपने एप्लिकेशन और बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के अपने व्यावसायिक लक्ष्यों को हासिल करने में सफलतापूर्वक मदद की है।


एडबल्यूएस ज़ीनेट जैसे एडबल्यूएस पार्टनर्स के साथ भी मिलकर काम करता है, जो दुनिया भर के ग्राहकों को एक अव्वल दर्जे का क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म देता है। जेडनेट की बिज़नेस यूनिट्स में जेडनेट लाइव (प्रबंधित क्लाउड सेवा प्रदाता) रैकनैप (बाज़ार और सदस्यता प्रबंधन प्लेटफॉर्म) शामिल है।


जेडनेट टेक्नोलोजी के फाउंडर और सीईओ मुनेश जादौन ने कहा- “एडब्ल्यूएस के साथ साझेदारी करके हम उद्योग-अग्रणी क्लाउड सॉल्यूशन देने और अपने ग्राहकों को सबसे उन्नत और नई इनोवेटिव सॉल्यूशन देने में सक्षम हुए हैं। यह हमारे लिए बहुत अहमियत रखता है क्योंकि हम अपने ग्राहकों को उनके लक्ष्य हासिल करने और आज के प्रतिस्पर्धी परिदृश्य में आगे बढ़ने के लिए सशक्त बनाना चाहते हैं। साथ मिलकर, हम क्लाउड कंप्यूटिंग में नई संभावनाओं का पता लगाने, इनोवेशन को बढ़ावा देने और अपने ग्राहकों को असाधारण मूल्य देने के इच्छुक हैं, खासकर जेनएआई जैसे क्षेत्रों में। हम आठ सालों से भी ज़्यादा समय से एडबल्यूएस के पार्टनर हैं और हम आने वाले समय में भी इस साझेदारी को बरकरार रखने के लिए तत्पर हैं।”


स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में जेनरेटिव एआई दवा की खोज और अनुसंधान में तेजी ला सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल सिंथेटिक रोगी और स्वास्थ्य देखभाल डेटा बनाने के लिए भी किया जा सकता है, जो एआई मॉडल को प्रशिक्षित करने, नैदानिक परीक्षणों का अनुकरण करने या बड़े वास्तविक दुनिया डेटासेट तक पहुंच के बिना दुर्लभ बीमारियों का अध्ययन करने के लिए उपयोगी है।


वित्तीय सेवाओं में जेनरेटिव एआई वित्तीय रूप से वंचित बाजारों में ऋण मंजूरी में तेजी लाने, धोखाधड़ी का जल्दी पता लगाने, ग्राहकों की पूछताछ का तेजी से जवाब देने, चैटबॉट्स से उत्पाद सिफारिशें उत्पन्न करने और व्यक्तिगत वित्तीय सलाह देने में मदद कर सकता है।


ऊर्जा क्षेत्र में जेनरेटिव एआई उन कार्यों को संबोधित कर सकता है जिनमें जटिल रॉ डेटा विश्लेषण, पैटर्न पहचान, पूर्वानुमान और अनुकूलन शामिल हैं। यह ग्रिड प्रबंधन में मदद कर सकता है, ऑपरेशनल साईट की सुरक्षा बढ़ा सकता है और जलाशय सिमुलेशन के माध्यम से ऊर्जा उत्पादन को अनुकूलित कर सकता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles