June 23, 2024, 9:38 am
spot_imgspot_img

बीट द हीट: गर्मियों में हृदय के हेल्थ की देखभाल के लिए आवश्यक सुझाव

चूंकि जयपुर में औसत तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, इसलिए चिकित्स्कों ने लोगों से घर के बाहर के कार्य से परहेज करने का आग्रह किया है, खासकर दोपहर 12 बजे से शाम 5 बजे के बीच

जयपुर। उत्तर भारत में एक सप्ताह से अधिक समय से चल रही भीषण गर्मी की लहर, उच्च रक्तचाप वाले लोगों को और हृदय रोगियों के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। चूंकि जयपुर में औसत तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो गया है, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल जयपुर के कार्डियोलॉजी के वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ. अमित सिंघल ने लोगों से विशेष रूप से दोपहर से शाम 5 बजे के बीच घर के बाहर के काम से परहेज करने का आग्रह किया है।

इसके अलावा, 50 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति, जिनका वजन अधिक है, जिन्हें पहले से ही हृदय, फेफड़े या गुर्दे की समस्या है, विशेष रूप से हीट वेव प्रभाव के प्रति संवेदनशील होते हैं। डॉक्टरों ने कार्डियो-वैस्कुलर बीमारियों वाले मरीजों और उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप वाले लोगों को अपने डॉक्टरों से परामर्श के बाद अपनी दवाओं को समायोजित करने के लिए भी कहा है।

डॉ. अमित सिंघल, एडिशनल डायरेक्टर, कार्डियोलॉजी, फोर्टिस एस्कॉर्ट्स हॉस्पिटल जयपुर, ने कहा, “बढ़े तापमान के कारण रक्त वाहिकाएं फैल सकती हैं, जिससे ब्लड प्रेशर में गिरावट हो सकती है। उच्च रक्तचाप या हार्ट की दवाइयों वाले व्यक्तियों को उनके उपचार करने वाले चिकित्सक से परामर्श के बाद इस शारीरिक प्रतिक्रिया के कारण निम्न रक्तचाप को रोकने के लिए दवा की खुराक या समय के समायोजन करने की आवश्यकता हो सकती है।

इसके अलावा डॉ अमित ने कहा की अपनी गतिविधि के स्तर के संबंध में सावधानी बरतना आवश्यक है, खासकर पीक गर्मी के समय के दौरान। जबकि नियमित व्यायाम हार्ट की हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है, उच्च तापमान के लंबे समय तक रहने से हृदय पर दबाव पड़ सकता है और मौजूदा स्थिति खराब हो सकती है। इसलिए, गर्मी से संबंधित जटिलताओं के जोखिम को कम करने के लिए दिन के ठंडे समय में व्यायाम करें।

दैनिक दिनचर्या में मध्यम शारीरिक गतिविधि को शामिल करना महत्वपूर्ण है, लेकिन सुरक्षा को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, खासकर ऐसे चरम मौसम में। छोटी सैर का विकल्प चुनकर और हाइड्रेटेड रहकर, व्यक्ति गर्मियों के तापमान में खुद को अधिक तनाव दिए बिना व्यायाम के लाभों का फायदा ले सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles