एफआईएच महिला ओलंपिक क्वालीफायर: भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में बनाई जगह, इटली को 5-1 से हराया

रांची। भारतीय महिला हॉकी टीम ने यहां झारखंड स्थित रांची के मारंग गोमके जयपाल सिंह एस्ट्रोटर्फ हॉकी स्टेडियम में जारी एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर-2024 के अपने तीसरे पूल-बी मैच में मंगलवार को इटली को 5-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। भारत के लिए उदिता ने पहले और 55वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर,दीपिका ने 41वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर,सलीमा टेटे ने 45वें मिनट में मैदानी गोल और नवनीत कौर ने 53वें मिनट में मैदानी गोल किए। इटली के लिए एकमात्र गोल केमिला माकिन ने 60वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया।

पेरिस ओलंपिक-2024 का टिकट पाने के लिए भारत के सामने अब सेमीफाइनल में पूल-ए की टेबल टॉपर जर्मनी की चुनौती होगी। भारत और जर्मनी के बीच यह सेमीफाइनल मुकाबला 18 जनवरी को होगा। वहीं,दूसरे सेमीफाइनल में अमेरिका का मुकाबला जापान से होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ रविवार को 3-1 की शानदार जीत के बाद भारत ने इटली के खिलाफ मैच के पहले ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया। पिछले मैच में स्कोर शीट पर अपना नाम लिखवाने वाली उदिता ने एक परफेक्ट शॉट के साथ गोल करके भारत के लिए पहला गोल दाग दिया। मैच के पहले ही मिनट में 1-0 की बढ़त बनाने के बाद भारत ने शानदार शुरुआत की और अगले मिनटों में अपने आत्मविश्वास को बनाए रखा।

भारत और इटली के बीच इस मुकाबले में दूसरा क्वार्टर गोल रहित रहा। इसके बाद भारत ने तीसरे क्वार्टर में 41वें मिनट में दीपिका के शानदार गोल की मदद से अपनी बढ़त को दोगुना कर दिया और 2-0 की लीड ले ली। दूसरे गोल में फॉरवर्ड लालरेम्सियामी का भी योगदान रहा, जिन्होंने दीपिका द्वारा सर्कल में इतालवी गोलकीपर लूसिया इनेस कारुसो को छकाने का काम किया। इटली की गोलकीपर की गलती से भारत को पेनल्टी स्ट्रोक मिला जिसे ड्रैग फ्लिकर दीपिका ने सटीक तरीके से मारा। इसके कुछ ही देर बाद सलीमा टेटे ने एक और गोल करके भारत को मुकाबले में 3-0 से आगे कर दिया। इस गोल के बाद मैच के चौथे और अंतिम क्वार्टर में भारत की स्थिति काफी मजबूत हो गई।

अंतिम क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने के बाद इटली के पास गोल करने के कुछ मौके थे, भारत की डिफेंस काफी मजबूत खड़ी थी। दूसरी ओर,मैच के 53वें मिनट में नवनीत कौर ने भी स्कोरशीट पर अपना नाम लिखवाते हुए मेजबान टीम के लिए एक और गोल कर दिया।

इसके बाद भारत को 55वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर मिल गया। अपने 100वें मुकाबले को बेहद खास बनाते हुए उदिता ने एक और गोल दागकर मैच में अपना दूसरा गोल कर दिया। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार भी प्रदान किया गया। हालांकि भारत मैच में क्लीन शीट रखना चाहता था, लेकिन अंतिम क्षणों में मेजबान टीम एक गोल खा बैठी। इटली के लिए यह एकमात्र गोल कैमिला माकिन ने 60वें मिनट में किया।

भारत ने इस तरह अपने पूल-बी में तीन मैचों में दो जीत के साथ छह अंक हासिल किए और दूसरे स्थान पर रहते हुए ग्रुप चरण का समापन किया। मेजबान टीम को अपने पहले मैच में अमेरिका से 0-1 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि टीम ने अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड को 3-1 से हराया था। अमेरिका तीन मैचों में नौ अंक के साथ इस पूल में टॉप पर रहा।

सेमीफाइनल में अब भारत का सामना 18 जनवरी को शाम 19:30 बजे से जर्मनी से होगा। एफआईएच महिला ओलंपिक क्वालीफायर के मुकाबलों का स्पोर्ट्स 18 और जियो सिनेमा पर लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

इससे पहले, अमेरिका, जापान और जर्मनी ने अपने-अपने मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बना ली। अमेरिका ने न्यूजीलैंड को 1-0 से मात देकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। अमेरिका के लिए एकमात्र गोल एलिजाबेथ येगर ने दूसरे क्वार्टर में 17वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल दागा। अमेरिका ने अपने पूल-बी में ग्रुप चरण में तीनों मैच जीते। सेमीफाइनल में अमेरिका का सामना गुरुवार को जापान से होगा। न्यूजीलैंड ने तीन अंक के साथ तीसरे नंबर पर रहते हुए अपने अभियान का अंत किया।

दूसरे मैच में जापान ने चिली को 2-0 से पराजित किया। जापान के लिए काना उराता ने पहले मिनट में मैदानी गोल और मियु हासेगावा ने 23वें मिनट में पेनल्टी कार्नर को गोल किया। जापान अपने पूल-ए में सात अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा। जर्मनी के भी सात अंक थे लेकिन गोल अंतर के कारण जापान अपने पूल में टॉप पर रहा।

दिन के तीसरे मैच में जर्मनी ने गोलों की बारिश करते हुए चेकिया को 10-0 से करारी शिकस्त दे दी। जर्मनी के लिए इस मुकाबले में सोंजा जिम्मेरमन ने 42वें, 46वें और 52वें मिनट में गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी की। इसके अलावा जेट्टे फ्लेशट्ज ने 22वें और 44वें मिनट में, चार्लोट स्टापेनहोर्स्ट ने 19वें और 43वें मिनट में जबकि नाइक लॉरेंज ने 39वें, पाओलिन हेंज ने 54वें और सेलिन ओरूज ने 55वें मिनट में गोल दागे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles