दिवाली पर फायर शाखा अलर्टः अस्सी गाड़ियां तैनात, है 554 अग्निशमन कर्मचारी

जयपुर। दिवाली के त्योहार को लेकर ग्रेटर व हैरिटेज नगर निगम की फायर शाखा और कर्मचारी अलर्ट मोड पर है। दोनों निगमों के फायर स्टेशनों के अलावा पहली बार सभी थानों में अग्निशमन वाहन खड़े किए गए है। हादसे की स्थिति में पुलिस को सूचना मिलते ही गाड़ी रवाना की जा सकेगी। ग्रेटर नगर निगम ने 53 दमकलों को खड़ा किया है, जबकि हैरिटेज नगर निगम ने 27 दमकलें तैनात की गई है। यह व्यवस्था 15 नवंबर तक रहेगी।

मुख्य फायर ऑफिसर जलज घसिया ने बताया कि  ग्रेटर नगर निगम ने 43 दमकलों को खड़ा किया है, इनमें 27 बड़ी गाड़ियों के साथ 10 फायर मोटर बाइकों के साथ 300 से अधिक दमकलकर्मियों केा तैनात किया गया है। शहर के सभी थानों में 15 नवंबर तक दमकलें खड़ी रहेगी। इसक अलावा दिवाली पर ग्रेटर निगम इलाके में 4 एडिशनल फायर ऑफिसर एएफओ, समेत 300 से अधिक फायरमैन तैनात किए गए है। चिह्नित स्थानों पर 53 दमकल तैनात की गई है। इसके अलावा हेरिटेज निगम क्षेत्र में 27 दमकलें तैनात की गई है।

इनमें एक साथ 12 गाड़ियों को रवाना किया जा सकता है। तीन एएफओ समेत 240 फायरमैन तैनात किए गए है। इनमें 10 मुख्य फायरमैन के अलावा 65 स्थाई फायरमैन शामिल है। इसके अलावा अस्थाई फायरमैन भी शामिल है। 70 वाहनचालक लगाए गए है। निगम प्रशासन ने चार फायर स्टेशनों पर अलग-अलग शिफ्ट में फायरमैन तैनात किए है। एक शिफ्ट में 20 कर्मचारी लगाए गए है। परकोटे में 8 थानों क्षेत्रों में ये गाड़ियां लगाई गई है। इनमें कोतवाली, माणकचौक, रामगंज, सुभाष चौक, ब्रह्मपुरी थाने के साथ आदर्श नगर थाना क्षेत्र के अलावा यादगार और न्यू गेट पर दमकल वाहन तैनात किए गए है। कटला जैसी जगहों पर सिटी फायर हॉयडरेंड सिस्टम का उपयोग किया जाएगा।

वहीं एरियल हाइड्रॉलिक लैडर प्लेटफार्म भी तैनात की गई है, जिससे मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में आग लगने की स्थिति में आसानी से काबू पाया जा सके और लोगों को रेस्क्यू किया जा सके। संकरी गलियों में आग बुझाने के लिए बाइक तैनात की गई है। साथ ही तंग गलियों के लिए फायर शाखा की ओर से खरीदी गई 20 फायर बाइक भी तत्काल आग बुझाती हुई नजर आएंगी। ऐसी 19 बाइक जयपुर के दोनों नगर निगम के अग्निशमन बेड़े में शामिल हैं। बाइक में 20 से 30 लीटर क्षमता के दो टैंक हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles