June 21, 2024, 10:24 pm
spot_imgspot_img

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेटिव के विदेशी प्रतिनिधी दल ने किया जयपुर मेट्रो दौरा

जयपुर। भारत सरकार के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेटिव (आईआईपीए) द्वारा भारतीय तकनीकी और आर्थिक निगम (आईटीईसीद्) कार्यक्रम के तहत 37 विदेशी प्रतिनिधियों के दल ने हेरिटेज संरक्षण के अघ्ययन एवं चर्चा के लिए जयपुर मेट्रो का दौरा किया।

मानसरोवर मेट्रो डिपो पहुंचने पर प्रतिनिधी दल के साथ सभागार चिन्तन हॉल में एक चर्चा सत्र आयोजित किया गया। जिसमें हेरिटेज संरक्षण के दौरान आई बाधाओं तथा उनके उन्नमूलन पर विस्तृत जानकारी दल को दी गई। दल के सभी प्रतिनिधियों ने चर्चा व प्रश्न-उत्त्र वार्त्ता सत्र में भाग लिया। इस दौरान जयपुर मेट्रो के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक तथा चारों पूर्णकालिक निदेशक उपस्थित रहें। उसके उपरान्त ऑपरेशनल कमांड सेंटर (ओसीसी) डिपो वर्कशॉप का अवलोकन किया व जानकारी एकत्रित की।

इसके पश्चात् दल ने मानसरोवर मेट्रो स्टेशन से छोटी चौपड़ मेट्रो स्टेशन तक की जयपुर मेट्रो द्वारा यात्रा की तथा छोटी चौपड़ स्थित ऑर्ट गैलेरी में स्कल्पचर, पेटिंग्स, कुंड के अवशेष, चौपड़ में खुदाई के दौरान निकले पुरातत्व अवशेष, गोमुखों एवं प्रदेश के विभिन्न जिलों से लाये गये पुरातत्व महत्व की वस्तुओं को सहजने व संरक्षित करने की जानकारी दी।

जयपुर मेट्रो के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पी.रमेश ने (आईआईपीए) के सभी विदेशी सरकारी प्रतिनिधियों की टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया और उन्होनें बताया कि मेट्रो प्रशासन विरासत के संरक्षण तथा जयपुर शहर के चारदिवारी क्षेत्र के मूल ऐतिहासिक स्वरूप को बनाए रखने एवं संरक्षित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles