चीन से लौट कर आए फोर्टी और फ्लोरेट के प्रतिनिधिमंडल ने व्यावसायिक संभावनाओं पर किया मंथन

जयपुर। फेडरेशन ऑफ राजस्थान ट्रेड एंड इंडस्‍ट्री (फोर्टी ) और इंटरनेशनल ट्रेडिंग कंपनी फ्लोरेट की ओर से वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इसमें पिछले दिनों फोर्टी और फ्लोरेट की ओर से की गई चीन की व्यावसायिक यात्रा पर मंथन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि फोर्टी अध्‍यक्ष सुरेश अग्रवाल ने कहा कि चीन से प्रतिस्पर्धा के लिए उसके औद्योगिक विनिर्माण प्रक्रिया को समझना होगा। इसलिए हमने इस दौर में कम लागत में ज्यादा उत्पादन की प्रक्रिया को समझने की कोशिश की।

हम प्रयास करेंगे की राजस्थान के औद्योगिक और व्यावसायिक विकास में हम चीन से बेहतर प्रणाली का इस्तेमाल कर सकें। फ्लोरेट के डायरेक्‍टर शर्णिक चोपड़ा ने बताया कि दुनिया व्यावसायिक नजरिए से ग्लोबल विलेज हो चुकी है। इसमें जहां भी व्यावसायिक संभावनाएं हैं उन्हें तलाश कर राजस्‍थान और देश के उद्यमियों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस दृष्टि से चीन का यह दौरा बेहद सफल रहा। फोर्टी ब्रांच कमेटी एवं प्रोग्राम चेयरमैन प्रवीण सुथार ने बताया कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए राजस्थान में उद्योग और व्यापार को विकसित करना जरूरी है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय बिजनेस में भविष्‍य के ट्रेंड, तकनीक और रिसर्च को पहले समझना होगा। इस उद्देश्य से चीन का केंटन फेयर राजस्थान के उद्यमियों के लिए बेहतर उपयोगी रहा। कार्यक्रम के संयोजक लोटस ग्रुप के चेयरमैन महेश जैन ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में चीन हमारा सबसे बड़ा प्रतिस्पर्धी है, इससे आगे निकलने के लिए उसकी रीति नीति को समझना जरूरी है।

इस विजिट का भी यही उद्देश्य था। कार्यक्रम में केंटन फेयर में सहयोग करने वाले सदस्यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया। गौरतलब है कि अप्रैल में फोर्टी और फ्लोरेट की ओर से 50 व्यवसायियों का दल 10 दिन की यात्रा पर केंटन फेयर में भाग लेने चीन गया था। इस दौरान चीन के जुहाई शहर में राजस्‍थान के उद्यमियों के लिए दो दिवसीय विशेष व्यापारिक सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। इसमें चीन की प्रमुख कम्पनियों के साथ भारत में व्यापार एवं निवेश बढ़ाने के लिए विचार विमर्श एवं महत्वपूर्ण व्यापारिक समझौते किये गए।

इस सम्मेलन में चीन की 70 से अधिक कम्पनियों के प्रतिनिधियो ने भारत से व्यापार में रुचि दिखाई । उन्होंने भारत सरकार से चीन के व्यापारियों के लिए वीजा प्रक्रिया को आसान और जल्द करने का भी आग्रह किया। चीन के शहर फोशन का लगभग 30 लाख वर्गफीट में फैला फर्नीचर मॉल पूरी दुनिया में मशहूर है। इसके संचालक सनलिंक ग्रुप के वांग हु और एमी, ओपाय डोर, डी मैक्स, कोकोबेला से भी भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने वार्ता की।

चीन गए प्रतिनिधिमंडल में राजस्‍थान के उद्यमियों के साथ दिल्ली से बिल्डर ठाकुर सूर्यकांत, अहमदाबाद के व्यापारी निमेश मोदी, मार्क ईआरपी के अनूप ठाकुर, विष्णु गोयल, फोर्टी उदयपुर सम्भागीय अध्यक्ष मनीष भाणावत, हैदराबाद से वेनकेट, केसी जैन, अक्षय अग्रवाल, उदयपुर से शिव सिंह राठौड़, राज चपलोत, नवदीप सिंह, जयपुर से पंकज गोयल, निशांत गोयल, नितिन खंडेलवाल ने इस यात्रा को व्‍यावयिक नजरिए से सफल बताया । फोर्टी और फ्लोरेट ने तय किया है कि अगली बार केंटन फेयर में र 2 सौ से ज्‍यादा उद्यमियों को चीन लेकर जाएंगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles