June 19, 2024, 2:56 am
spot_imgspot_img

चर्चिल के लंदन स्थित ओल्ड वॉर ऑफिस में खुलेगा हिंदुजा ग्रुप का नया लग्जरी होटल

मुंबई। अरबों डॉलर के कारोबार वाले और 109 साल पुराने बहुराष्ट्रीय समूह, हिंदुजा ग्रुप ने ब्रिटेन के द्वितीय विश्व युद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल के ओल्ड वॉर ऑफिस (ओडब्ल्यूओ) को होटल के रूप में फिर से चालू करने के लिए विश्व प्रसिद्ध रैफल्स होटल एंड रिसॉर्ट्स के साथ सहयोग किया। लंदन के बीचोबीच स्थित इस ब्रांड-न्यू लग्जरी होटल का 26 सितंबर को उद्घाटन किया जाएगा।

प्रोजेक्ट की निगरानी करने वाले संजय हिंदुजा ने कहा, “जब हम व्हाइटहॉल आए, तो टीम इस राजसी भवन के आकार और सुंदरता को देखकर दंग रह गई।” उन्होंने आगे बताया, “इसे इसके पूर्व गौरवमयी रूप में वापस लाने और इसकी विरासत को संजोए रखते हुए इसमें नई जान डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। ओल्ड वॉर ऑफिस (ओडब्ल्यूओ) में रैफल्स लंदन के साथ, हम एक ऐसी विरासत के निर्माण की उम्मीद करते हैं जो न केवल सदाबहार बल्कि नायाब भी हो।”

हिंदुजा परिवार ने आठ साल पहले डाउनिंग स्ट्रीट के सामने, व्हाइटहॉल पर ऐतिहासिक इमारत का अधिग्रहण किया था और इमारत को लग्जरी आवास, रेस्तरां और स्पा के साथ असाधारण स्थान में बदलने के लिए रैफल्स होटल के साथ समझौता किया था। ओल्ड वॉर ऑफिस, मूल रूप से 1906 में बनकर तैयार हुआ। ब्रिटिश वास्तुकार विलियम यंग ने इसे डिजाइन किया था।

यहाँ पहले व्हाइटहॉल का ओरिजिनल महल था। विंस्टन चर्चिल और डेविड लॉयड जॉर्ज जैसे प्रभावशाली राजनीतिक और सैन्य नेतृत्वकर्ताओं के ब्रिटेन में पद संभालने के दौरान यह इमारत दुनिया के स्वरूप को बदल देने वाली घटनाओं की गवाह बनी। इसकी भव्य वास्तुकला ने इस इमारत को जेम्स बॉन्ड फिल्मों और हाल ही में ‘द क्राउन’ नेटफ्लिक्स सीरीज के लिए पृष्ठभूमि भी बनाया है।

एक्कोर के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी, सेबेस्टियन बाज़िन ने कहा, “एकोर में हर कोई इस ऐतिहासिक परियोजना का हिस्सा बनकर सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहा है। यह प्रोजेक्ट सभी अपेक्षाओं से कहीं बढ़कर रहा है। यह वास्तव में एक किंवदंती बन रहा है और संभवतः धरती का सबसे अद्भुत होटल है।”

उन्होंने कहा, “हिंदुजा परिवार के साथ मिलकर, हम गर्व से स्थानीय लोगों और पर्यटकों को इस असाधारण होटल के साथ-साथ दुनिया के सबसे महान शहरों में से एक में हमारे सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडों में से एक, रैफल्स की प्रामाणिकता और शालीनता का अनुभव करने के लिए आमंत्रित करते हैं।”

सैकड़ों कारीगरों की मदद से इसके जीर्णोद्धार के क्रम में, ऐतिहासिक इंटेरियर को बनाए रखा गया है, जिसमें पूरी नजाकत के साथ बने मोज़ेक फर्श, ओक पैनलिंग, चमकदार झूमर और शानदार संगमरमर की सीढ़ी शामिल है। ओडब्ल्यूओ में 120 अतिथि कमरे और सुइट्स, शेफ माउरो कोलाग्रेको का विशिष्ट भोजन, भव्य बॉलरूम सहित मनोरंजन स्थान शामिल हैं। इमारत के सबसे ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थानों में हेरिटेज सुइट्स, इसके इतिहास से जुड़े प्रभावशाली राजनीतिक और सैन्य नेतृत्वकर्ताओं के पूर्व कार्यालय शामिल हैं।

इनमें से कई विशेष रूप से आरक्षण के आधार पर “द व्हाइटहॉल विंग” के रूप में उपलब्ध होंगे, जो इमारत के पश्चिमी विंग में स्थित एक छह-बेडरूम वाला सुइट है। इसमें अधिकतम 12 मेहमान रह सकते हैं – जो लंदन में उपलब्ध सबसे बड़े लक्जरी होटल विंग में से एक है।

ओडब्ल्यूओ में रैफल्स लंदन के प्रबंध निदेशक, फिलिप लेबोउफ ने कहा, “रैफल्स लंदन में, पूर्व ओल्ड वॉर ऑफिस का इतिहास अपनी शानदार वास्तुकला, ध्यानपूर्वक डिजाइन किए गए इंटीरियर और विशाल हेरिटेज सुइट्स के माध्यम से जीवित है। हम मेहमानों को अत्यधिक व्यक्तिगत और सहज सेवा प्रदान करने के लिए उत्साहित हैं जिसके लिए रैफल्स विश्वप्रसिद्ध है। आगंतुकों के लिए इस बेजोड़ स्थान पर विश्व स्तरीय रेस्तरां और बार की विविध श्रृंखला के साथ अन्य विकल्पों का चुनाव करने का मौका मिलेगा।”

रूपांतरित ओडब्ल्यूओ में लंदन के लिए नए क्युलिनरी डिस्ट्रिक्ट के रूप में इमारत की पुनर्कल्पना के हिस्से के रूप में रैफल्स के 85 निवास भी हैं, जिसमें नौ नए रेस्तरां और तीन बार शामिल हैं, जिसमें बकिंघम पैलेस के मनोरम दृश्यों वाली छत भी शामिल है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles