June 19, 2024, 11:34 pm
spot_imgspot_img

गौशालाओं के सेवकों का सम्मान समारोह आयोजित

जयपुर। ठिकाना गोविंद देवजी मंदिर में सनातन संवर्धन समिति के तत्वावधान में सोमवार को प्रात गौशलाओं के सेवकों का सम्मान समाराहे आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत गोविंद देवजी मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने आराध्य देव गोविंद देवजी के चित्रपट के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर के की। इस दौरान विद्वानों ने मंगलाचरण और स्वस्तिवाचन किया। सम्मान समारोह की अध्यक्षता शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की।

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि संत समाज का हर कोई आदर और सम्मान करता है। ऐसे में बदलते दौर में संत समाज को पर्यावरण संरक्षण के लिए आगे आना चाहिए। मठ, मंदिर, आश्रम, देवालयों से श्रद्धालुओं को प्रसाद के रूप में पौधे भेंट किए जाने चाहिए। इसके लिए सरकार हर संभव सहायता करने के लिए तैयार है। दिलावर सोमवार को पर्यावरण और गो रक्षा के लिए आराध्य देव गोविंद देवजी मंदिर के सत्संग भवन में आयोजित संत सम्मेलन में बोल रहे थे।

मदन दिलावर ने इस मौके एक पेड़ देश के नाम की शपथ दिलाते हुए आठ अगस्त को मनाए जाने वाले राज्य सरकार के विशाल कार्यक्रम में शामिल होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा पर्यावरण संरक्षण के लिए समाज के हर तबके को आगे आना चाहिए। यह एक वैश्विक समस्या है। इसका हम सब मिल जुल कर ही समाधान कर सकते हैं। संत सम्मेलन में प्रदेश के विभिन्न मठ-मंदिर और आश्रमों के महंत, पीठाधीश्वर, श्रीमद् भागवताचार्य, मंदिरों के पुजारी, ट्रस्टी, गौशाला संचालक वैदिक विद्वान शामिल हुए।

गोविंद देव जी मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने कहा कि मंदिर प्रबंधन समय-समय पर हम जनता को हर साल निशुल्क पौधे उपलब्ध करवाता है। इस बार मानसून में अधिक से अधिक संख्या में पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे। महंत श्री अंजन कुमार गोस्वामी जी ने मुख्य अतिथि शिक्षा मंत्री मदन दिलावर का गोविंद देव जी का चित्र भेंट कर अभिनंदन किया। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने उपस्थित 250 संतों-महंतों और 40 भागवत आचार्य का सम्मान किया एवं 40 गौ सेवकों जो राजस्थान के विभिन्न जिलों से आए थे उनका भी सम्मान किया गया का सम्मान किया । सभी उपस्थित लोगों को तरु प्रसाद के रूप में एक पौधा दिया गया।

ये गणमान्य लोग हुए उपस्थित

इस मौके पर हवामहल विधायक बाल मुकुंदाचार्य , त्रिवेणी पीठाधीश्वर राम रिछपालदास महाराज, दिनेश गिरी महाराज, सरस निकुंज से आचार्य अलबेली माधुरी शरण महाराज , प्रवीण भैया बड़े भैया ,महामंडलेश्वर मनोहरदास, सियाराम दास महाराज, हरि शंकर दास वेदांती, धर्म प्रचारक विजय शंकर पांडेय सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन प्रशांत शर्मा ने किया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles