June 19, 2024, 2:48 am
spot_imgspot_img

मंडल की संपत्तियां एवं कोष को बचाने के लिए आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ ने किया विरोध-प्रदर्शन

जयुपर। राज्य सरकार की ओर से मंडल से 1000 करोड़ रुपये लिये जाने के विरोध में आवासन बोर्ड कर्मचारी संघ द्वारा प्रदेश के सभी मण्डल वृत्त-स्वतंत्र खण्ड कार्यालयों पर काले कपडे पहनकर नारेबाजी कर विरोध प्रदर्शन किया गया। संघ ने आव्हान किया कि मण्डल अधिनियम 1970 में किसी भी विभाग अथवा संस्था को जबरन राशि दिए जाने का कोई प्रावधान नहीं है। उसके उपरान्त मण्डल प्रशासन सरकार को राशि देने पर आमदा है। जिससे कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। यदि सरकार नहीं मानी तो आंदोलन उग्र रूप से किया जायेगा।

कर्मचारी संघ के अध्यक्ष दशरथ कुमार कार्यकारी अध्यक्ष भगवती प्रसाद प्रदेश महामंत्री प्रदीप शर्मा एवं संघर्ष समिति संयोजक रमेश चन्द शर्मा ने बताया कि विगत चार वर्षाे में मण्डल की 30000 करोड़ की संपत्तियां आधी से भी कम राशि में विक्रय करने के पश्चात भी मण्डल कोष में केवल 900 करोड़ रूपये की राजस्व प्राप्ति के पश्चात मण्डल को करोड़ों रुपये की वित्तीय हानि का सामना करना पड रहा है। मंडल की वर्तमान में 2700 करोड़ रूपये की देनदारियां है और मण्डल कोष में मात्र 1800 करोड रूपये जमा है।

जिसके बावजूद भी राज्य सरकार मण्डल कोष से 1000 करोड़ रुपये की जबरन लेकर आरएसपीएफ एण्ड एफएसपीएल में जमा कराना चाहता है। संघर्ष समिति संयोजक रमेश चन्द शर्मा एवं उपाध्यक्ष पंकज गर्ग ने राज्य सरकार की हठधर्मिता के कारण मण्डल की स्थिति दयनीय होने के साथ ही विधायक निवास में दी गई छुट शिक्षक-प्रहरी आवास योजना में दी गई छुट मुख्यमंत्री जन आवास योजना तथा प्रशासन शहरों की ओर आदि योजना में दी गई छुट राशि से मण्डल को करोडो की राजस्व की हानि उठानी पड रही है।

संघ के संयुक्त महामंत्री गोविन्द नाटाणी ने बताया कि जिस जमीन पर सीटी पार्क और म्यूजिकल फाउण्टेन विकसित किया जा रहा है एवं मेट्रो की दी गई जमीन के बदले भी आज तक मण्डल को कोई जमीन मिली है। मण्डल द्वारा राज्य सरकार से 544 करोड़ की भूमि आज तक प्राप्त नहीं हुई है और न ही आईपीडी टावर के निर्माण में मंडल ने जो राशि दी है उसका भी आज तक पुनर्भरण सरकार द्वारा नहीं किया गया है। जिससे कर्मचारियों एवं अधिकारियों में आक्रोश है।

राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ द्वारा 15 सूत्रीय मांगों के समर्थन में की गई संघर्ष की घोषणा के अनुरूप कर्मचारी प्रत्येक दिन काले कपडे पहनकर ही कार्यालय में उपस्थित होकर सरकार का विरोध करेंगे। साथ ही मण्डल बचाओ अभियान के लिये भी संघर्षरत रहेंगे। प्रदर्शन में कार्यालय मंत्री मो. युसुफ खान प्रचार मंत्री मनुज ठाकुर मुख्यालय कोषाध्यक्ष अनूप कुमार मिश्रा कार्यकारिणी सदस्य जगमोहन यदुवंशी नवलकिशोर शर्मा मधुर मलिक गणेश सिंह धर्मेन्द्र माथुर सीताराम गोठवाल जयसिंह सहित कई कर्मचारी शामिल हुये।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles