जोश टॉक्स ने शहरी विकास को गतिशील करने के लिए किया सिटी चैंपियन्स 2024 का आगाज़

गुरुग्राम: जोश टॉक्स, एक क्षेत्रीय कंटेंट और कौशलिय विकास आधारित प्लेटफ़ॉर्म ने सिटी चैंपियन्स 2024 का शुभारंभ किया। 2023 के प्रारंभिक आगाज़ के बाद से, सिटी चैंपियन्स का उद्देश्य मुख्य रूप से निरंतर शहरी विकास के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों की पहचान कर उन्हें समर्थन और प्रोत्साहन करना रहा है। 2024 कार्यक्रम के लिए पंजीकरण 20 मई 2024 तक खुला है। साल 2022 में जारी विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2036 तक भारत में 60 करोड़ लोग शहरों में रहेंगे, जो भारत की आबादी का लगभग 40 प्रतिशत होगा। पीने योग्य स्वच्छ जल, उचित बिजली आपूर्ति, कुशल एवं सुरक्षित सड़क परिवहन के लिए अधिक मांग भारतीय शहरों के तंग शहरी बुनियादी ढांचे और सेवाओं पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है।

जोश टॉक्स की सी.ई.ओ. और सह-संस्थापक सुप्रिया पॉल ने इस साल के कार्यक्रम के प्रति अपने उत्साह को व्यक्त करते हुए कहा, “पिछले साल सिटी चैंपियंस 121 शहरों में 30 लाख से अधिक लोगों तक पहुँचाऔर हम इसे इस साल अधिक लोगों तक पहुंचने की आशा कर रहे हैं। यह पहल हमारे इस दृण निश्चय का साक्षी है जो कि सभी नागरिकों के लिए बसने योग्य, पर्यावरणिक और सुरक्षित शहर बनाने के लिए किया जा रहा है। हमारा लक्ष्य है कि हम इसके माध्यम से सामाजिक संगठनों को आवश्यक उपकरण और संसाधन प्रदान करें ताकि वे अपने प्रयासों को प्रभावी और दीर्घकालिक बना सकें। ”

ओमिडयार नेटवर्क इंडिया के पार्टनर, शिल्पा कुमार ने कहा, “हमारे लिए 2024 के सिटी चैंपियन्स का समर्थन करना बेहद गर्व का विषय है। साथ ही यह शहरी समुदायों के सामने आने वाली महत्वपूर्ण चुनौतियों को संबोधित करने के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी बनाने में समर्थ है। रणनीतिक दिशा निर्देशन, नेटवर्किंग के अवसरों, और वित्त पहुंच प्रदान करके, हमें यकीन है कि यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण परिवर्तन लाएगा।”

आईआईएम कलकत्ता इनोवेशन पार्क के सीईओ, डॉ. सुभ्रंशु संयाल, ने जोड़ा, “हम आईआईएम कलकत्ता इनोवेशन पार्क में नवाचार और उद्यमिता को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने का विश्वास करते हैं जो बड़े सामाजिक चुनौतियों का सामना करता है और आजीविका के अवसरों का निर्मित है। यह सहयोग हमारे मिशन के साथ पूरी तरह से मेल खाता है जो प्रौद्योगिकी का लाभ उठाते हैं और सतत विकास के लक्ष्यों को प्रभावित करते हैं। इस साझेदारी के माध्यम से, हम चयनित संगठनों को आधुनिक मूल्यवान

संसाधन, मेंटरशिप और विकास के अवसर प्रदान करने की आशा करते हैं, अंततः उन्हें देश में सकारात्मक परिवर्तन को बढ़ावा देने की शक्ति प्रदान करना।”

ओमिडयार नेटवर्क इंडिया के समर्थन से, कार्यक्रम का उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा, जलवायु नियंत्रण, जल और स्वच्छता, शहरी नियोजन एवं कल्याण, युवा एवं बाल्य कल्याण, शहरी सार्वजनिक परिवहन, और सतत संरचना जैसे आठ विषय क्षेत्रों में चयनित संगठनों की पहचान करना है। सिटी चैंपियन्स 2024 का उद्देश्य आईआईएम कलकत्ता इनोवेशन पार्क को विकासशील साथी के रूप में एक 12-हफ्ते क्षमता निर्माण कार्यक्रम के माध्यम से सहायकता देना है, जिसमें 16 प्रभावशील संगठनों को पेशेवरता, बाज़ार की परख, निवेश तैयारी और त्वरित विकास और विस्तार के साथ सशक्त किया जाएगा।

जोश टॉक्स ने सिटी चैंपियंस 2024 के लिए ‘प्रासिद्धि वन फाउंडेशन’ के साथ साझेदारी की है। जिसके अंतर्गत प्रत्येक आवेदन पर एक पेड़ लगा कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति योगदान दिया जाएगा। जो संगठन आवेदन करना चाहते हैं, वे www.joshtalks.com/citychampions/ वेबसाइट पर फॉर्म भर कर नामांकन कर सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles