SSIC-2023 पर चतुर्थ इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की सफलता के साथ वैश्विक मंच पर चमकी मणिपाल यूनिवर्सिटी

जयपुर। मणिपाल यूनिवर्सिटी, जयपुर ने ‘स्मार्ट सिस्टमः इनोवेशन इन कंप्यूटिंग (एसएसआईसी-2023)’ विषय पर एक बार फिर चतुर्थ इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस की सफल मेजबानी करके एकेडमिक एक्सीलेंस और इनोवेशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। यह कॉन्फ्रेंस मणिपाल यूनिवर्सिटी जयपुर में 26 व 27 अक्टूबर 2023 को आयोजित की जा रही है, जिसका आज स्पेस एप्लीकेशंस सेंटर (एसएसी-इसरो) के सीएसआईजी/सीआईटीए के ग्रुप डायरेक्टर दर्शन के. पटेल और गेस्ट ऑफ ऑनर एफ. इसरो के साइंटिस्ट जय गोपाल सिंगला द्वारा उद्घाटन किया गया। इस कॉन्फ्रेंस के तहत कंप्यूटिंग व इनोवेशन के कई प्रमुख दिग्गज एक मंच पर जुटे, जिससे यह कॉन्फ्रेंस शानदार तरीके सफल रही। 

‘स्मार्ट सिस्टमः इनोवेशन इन कंप्यूटिंग (एसएसआईसी-2023)’ विषय पर आयोजित की जा रही इस कॉन्फ्रेंस में कंप्यूटिंग क्षेत्र के तेजी से हो रहे विकास और आधुनिक समाज पर इसके अहम प्रभाव पर प्रकाश डाला गया। इसमें दुनिया भर के प्रतिष्ठित रिसर्चर्स, विशेषज्ञों, इंडस्ट्री के प्रोफेशनल्स और कई दूरदर्शी व्यक्तियों की मौजूदगी रही। इन सभी ने इस कॉन्फ्रेंस के मंच पर अभूतपूर्व विचारों पर चर्चा की, उनकी पड़ताल की और इन्हें आपस में साझा किया। 

इसमें सोमानी आयोवा स्टेट यूनिवर्सिटी, यूएसए के प्रोफेसर अरुण सोमानी; इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, खड़गपुर के प्रोफेसर सुदीप मिश्रा; यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी, सिडनी, ऑस्ट्रेलिया की प्रोफेसर प्रियदर्शी नंदा; इलिनोइस यूनिवर्सिटी, यूएसए के प्रोफेसर रॉय डी. मैग्नसन जैसे अपने-अपने क्षेत्रों के प्रतिष्ठित विशेषज्ञ शामिल हुए, जिन्होंने कंप्यूटिंग के भविष्य पर काफी महत्वपूर्ण जानकारियां साझा की। 

कॉन्फ्रेंस के तहत प्रजेंटेशन, पैनल डिस्कशंस और वर्कशॉप्स की व्यापक श्रृंखला शामिल की गई है, जिनके माध्यम से कंप्यूटिंग में नवीनतम विकास व रुझानों पर गहराई से नजर डाली गई। यह कॉन्फ्रेंस कंप्यूटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, डेटा साइंस सहित अन्य प्रमूुख विषयों में आपसी सहयोग व नॉलेज के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के अपने वादे पर पूरी तरह खरी उतरी है। 

इस कॉन्फ्रेंस ने नेटवर्किंग, आपसी सहयोग और विशेषज्ञों के बीच वैश्विक कनेक्शन बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान किया है, जिसमें सीमेंस टेक्नोलॉजी एंड सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. पल्लव कुमार देब जैसे कई विशेषज्ञ शामिल हुए हैं। 

यह दो दिवसीय कॉन्फ्रेंस स्कूल ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. सुमित श्रीवास्तव और हेड डॉ. पंकज व्यास के मार्गदर्शन में आयोजित की जा रही है। कॉन्फ्रेंस के फैकल्टी कन्वीनर श्री अंकित मूंदड़ा के साथ—साथ डॉ. विवेक कुमार वर्मा और श्री रोहित कुमार गुप्ता द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। इस आयोजन में प्रतिभागियों के ज्ञानवर्धक पेपर व पोस्टर प्रजेंटेशन के साथ-साथ डेमोंस्ट्रेशन का बेहतरीन संयोजन देखने को मिला, जिनके जरिए शोधकर्ताओं को अपना कार्य प्रस्तुत करने और विशेषज्ञों की रचनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने का अवसर मिला।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles