June 24, 2024, 6:33 am
spot_imgspot_img

मैरिंगो सिम्स अस्पताल ने अंग विफलता से पीड़ित रोगियों के लिए ओपीडी सेवाएं शुरू करने के लिए एपेक्स अस्पताल के साथ सहयोग किया

जयपुर। मैरिंगो सिम्स अस्पताल, अहमदाबाद और एपेक्स अस्पताल, मालवीय नगर, जयपुर ने अंग विफलता के लिए ओपीडी शुरू करने के लिए चिकित्सा सेवाओं का विस्तार करने के लिए संगठित्त हुए है। ओपीडी सेवाओं को मैरिंगो सिम्स अस्पताल, अहमदाबाद के डॉ  धीरेन शाह, डायरेक्टर और HOD , हार्ट ट्रांसप्लांट, डॉ. ज्ञानेश ठाकर, डायरेक्टर लंग ट्रांसप्लांट और डॉ. पुनित सिंगला, डायरेक्टर और HOD , लिवर ट्रांसप्लांट द्वारा हरी झंडी दी जाएगी। जयपुर में चिकित्सा सलाह लेने वाले मरीजों के लिए हर महीने ओपीडी सेवाओं में डॉक्टर उपलब्ध रहेंगे। 7 अक्टूबर, 2023 से अंग प्रत्यारोपण विशेषज्ञ जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों में मरीजों को नियमित परामर्श सेवाएं प्रदान करेंगे।

मैरिंगो सिम्स  अस्पताल, अहमदाबाद ने अंग प्रत्यारोपण के क्षेत्र में अपनी उत्कृष्टता के लिए विशिष्ट प्रतिष्ठा अर्जित की है और जटिल अंग प्रत्यारोपण सर्जरी करने में उल्लेखनीय सफलता हासिल की है। अस्पताल ने देश में दूसरे सबसे अधिक हृदय प्रत्यारोपण किए हैं। हमने कई किडनी और लीवर प्रत्यारोपण और 200 से अधिक अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण (बॉन मेरो ट्रांसप्लांट्स) किए हैं। मैरिंगो सिम्स अस्पताल को गुजरात राज्य में पहला हृदय प्रत्यारोपण और पहला फेफड़े का प्रत्यारोपण करने का गौरव प्राप्त है। मैरिंगो सिम्स अस्पताल अंग प्रत्यारोपण के लिए एक पसंदीदा स्थान है, जहां अस्पताल वैश्विक ख्याति प्राप्त डॉक्टरों के साथ सुपर-स्पेशलाइज्ड क्लिनिकल उत्कृष्टता प्रदान करता है।

जयपुर में अंग विफलता पर विशेषज्ञ की सलाह लेने वाले मरीजों को दूसरे शहरों की तनावपूर्ण यात्राएं करनी पड़ती है । एपेक्स हॉस्पिटल में इन विशिष्ट सेवाओं की शुरुआत के साथ, व्यक्ति अब अपने इलाके में नामी विशेषज्ञों के साथ आसानी से अपॉइंटमेंट ले सकते हैं।

मैरिंगो सिम्स अस्पताल के डॉयरेक्टर और HOD, हार्ट ट्रांसप्लांट डॉ. धीरेन शाह कहते हैं, “मैरिंगो सिम्स अस्पताल ने अंग प्रत्यारोपण सर्जरी के लिए एक अग्रणी विकल्प के रूप में अपनी प्रतिष्ठा अर्जित की है। एपेक्स अस्पताल में ओपीडी सेवाओं के माध्यम से अपनी नैदानिक उत्कृष्टता का विस्तार करने का हमारा उद्देश्य जयपुर में अंतिम चरण के अंग विफलताओं का सामना करने  वाले मरीज़ों  के लिए प्रोसिजर्स को सरल बनाना है। हम हर महीने अस्पताल में मौजूद रहेंगे और मरीजों को हमारे साथ परामर्श करने, उनके लक्षणों पर चर्चा करने और प्रभावी समाधान खोजने का अवसर प्रदान करेंगे।”

डॉ. ज्ञानेश ठक्कर, डॉयरेक्टर, लंग ट्रांसप्लांट, मैरिंगो सिम्स अस्पताल कहते हैं, “जागरूकता की कमी के कारण अक्सर अंग विफलता पर ध्यान नहीं दिया जाता है। हमारा मिशन जयपुर और उसके आसपास के निवासियों को सुलभ ओपीडी सेवाएं प्रदान करना है, जिसका लक्ष्य अंग विफलता का सामना करने वाले लोगों को प्रभावी उपचार विकल्प प्रदान करके  नयी आशा को फिर से जगाना है।“

लिवर ट्रांसप्लांट के डायरेक्टर और HOD डॉ.पुनित सिंगला कहते हैं, “हम जयपुर के एपेक्स अस्पताल में अंग विफलता पर केंद्रित ओपीडी सेवाओं की शुरुआत में सक्रिय रूप से शामिल हैं। हमारी प्रतिबद्धता हमारे नैदानिक उत्कृष्टता कार्यक्रम के भीतर लगातार बेहतर और एडवांस्ड  प्रोसिजर्स  को पेश करने की है। यह अंग विफलता के लिए ओपीडी सेवाएं चाहने वाले मरीज़ों  के लिए परिणामों को बढ़ाएगा, अंततः हमें अधिक से अधिक जीवन बचाने में सक्षम बनाएगा।

अंग की विफलता विभिन्न कारणों से हो सकती है, जिनमें गंभीर संक्रमण, पुरानी बीमारियाँ या दर्दनाक चोटें शामिल हैं। जब अंग विफल हो जाते हैं, तो इससे जीवन के लिए खतरा पैदा हो सकता है। मरीज़  के जीवन को बचाने के लिए अंग प्रत्यारोपण या सहायक उपचार सहित त्वरित चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अंग विफलता अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और अंग कार्य से समझौता करने वाली स्थितियों को रोकने या प्रबंधित करने के लिए समय पर चिकित्सा देखभाल प्राप्त करने के महत्व को रेखांकित करती है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles