June 19, 2024, 11:02 pm
spot_imgspot_img

आई एस एल एस और ग्रीन जॉब्स डॉट डिजिटल के बीच हुआ एमओयू

जयपुर। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर जयपुर के टोंक रोड स्थित “हैलो किसान” के सभागार में “पर्यावरण संरक्षण के लिए महामंथन” परिसंवाद का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में देश-विदेश के वैज्ञानिक, सामाजिक कार्यकर्ता और विद्यार्थी ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यमों से शामिल हुए।

इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर लाइफ साइंसेज (आईएसएलएस) के अध्यक्ष प्रो. अशोक कुमार ने पर्यावरण संरक्षण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हालिया संबोधन का हवाला देते हुए कहा कि अब उच्चतम स्तर से ग्रीन अर्थव्यवस्था को प्राथमिकता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के युद्ध स्तर के प्रयासों की आवश्यकता है, जिसमें सभी की भागीदारी होनी चाहिए, अन्यथा प्रकृति के प्रकोप के कारण आम आदमी का जीवन दूर्भर हो जाएगा।

हैलो किसान के निदेशक मुकेश गुप्ता ने परिचर्चा में बताया कि आने वाला समय पर्यावरण की दृष्टि से बेहद कठिन रहेगा। उन्होंने कहा कि यदि व्यापक स्तर पर अविलंब समेकित कदम उठाए गए और हरित अर्थव्यवस्था को लागू करने की दिशा में ठोस कारवाई की गई, तो हम कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में सफल हो सकते हैं।

अमेरिका की मिशिगन विश्वविद्यालय के प्रो. मुकेश न्याति ने युवाओं को निःशुल्क तकनीकी प्रशिक्षण शिविर का ऑनलाइन कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की।

ए पी जे अब्दुल कलाम राजकीय कन्या महाविद्यालय गंगापोल, जयपुर के प्राचार्य प्रो. हेमन्त पारीक ने युवाओं को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आह्वान किया। उन्होंने हरित अर्थव्यवस्था को साकार करने के लिए सरकार और गैर सरकारी संस्थाओं से सहयोग की अपील की।

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में “आईएसएलएस” और “ग्रीन जॉब्स डॉट डिजिटल” के बीच एक महत्वपूर्ण समझौता (एमओयू) हुआ। इसके तहत अगले एक वर्ष में एक लाख से अधिक ग्रीन जॉब्स प्रदान की जाएंगी। जुलाई महीने से प्रत्यक्ष एवं ऑनलाइन मोड पर मेगा जॉब ड्राइव शुरू की जाएगी। ग्रीन जॉब्स के लिए पंजीयन और आवश्यक सूचनाओं के लिए पोर्टल भी तैयार किया गया है। इन जॉब्स में महिलाओं और ग्रामीण क्षेत्र के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।

कार्यक्रम का संचालन अमृतांश फाउंडेशन के आनंद मणि शुक्ला ने किया। युवाओं ने अनेकों जिज्ञासु प्रश्न पूछे और खुले मंच से चर्चा की। इस प्रकार, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित इस महामंथन ने पर्यावरण संरक्षण और रोजगार सृजन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles