June 24, 2024, 5:17 am
spot_imgspot_img

संग्राम सिंह बने स्वच्छ भारत अभियान के नये ब्रांड एम्बेसडर

मुंबई। बहुमुखी प्रतिभा के धनी, एक भारतीय रेसलर, एक सामाजिक कार्यकर्ता और एक हेल्थ गुरू के तौर पर अपनी एक अलग पहचान रखने वाले संग्राम सिंह को स्वच्छ भारत अभियान का नया ब्रांड एम्बैसेडर चुना गया है. इस बात का ऐलान भारत सरकार की ओर से आवास व शहरी मामलों के सचिव मनोज जोशी ने किया.

अपने नये अवतार को लेकर संग्राम सिंह ने ख़ुशी जताई और कहा, “मैं स्वच्छ भारत मिशन का भागीदार बनकर बेहद गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. हम सब मिलकर युवाओं को प्रेरित करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं और इस धरती को स्वच्छ और हरा-भरा बना सकते हैं. 01 अक्तूबर को मेरे साथ स्वच्छता के लिए श्रमदान कार्यक्रम से जुड़ें और समाज में सकारात्मक बदलाव लाने में अहम भूमिका निभाएं.”

उल्लेखनीय है कि संग्राम सिंह एक लम्बे अर्से से युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत रहे हैं. उनकी उपलब्धियों में उन्हें युवा एवं खेल मंत्रालय द्वारा फ़िट इंडिया अभियान के ब्रांड एम्बैसेडर के तहत उन्हें साल 2021 में फ़िट इंडिया आइकन के तौर पर चुना जाना भी शामिल रहा है. संग्राम सिंह को तंबाखू विरोधी अभियान ‘तंबाखू मुक्त भारत’ का चेहरा भी बनाया गया था.

युवाओं के आदर्श होने के अलावा फ़िटनेस के प्रति संग्राम सिंह का गहरा समर्पण स्वच्छता और पर्यावरण से जुड़े अभियान के ब्रांड एम्बैसेडर के तौर पर उन्हें एकदम उपयुक्त शख़्स ठहराता है.

ग़ौरतलब है कि आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू किये गये अभियान ‘कॉल टू एक्शन’ एक ऐसा अभियान है जो देश के हर नागरिक को 1 अक्तूबर को सुबह 10.00 बजे से एक घंटे के लिए ‘स्वच्छता के लिए श्रमदान’ से करने के लिए प्रेरित करता है.

इस अभियान से संग्राम सिंह का जुड़ना निश्चित तौर पर इस पूरे अभियान को एक नया आयाम और एक नई ऊंचाई प्रदान करता है. इस अभियान में संग्राम सिंह का शामिल होना इस पूरे अभियान को एक‌ नई ऊर्जा, जोश और नये जज़्बे से भर देगा, जिससे देश को स्वच्छ और‌ स्वस्थ बनाने में ख़ासी मदद मिलेगी.

अनिल बेदाग

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles