भारतीय डाक विभाग की ओर से 15वीं राज्यस्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘राजपेक्स-2023 का रंगारंग आगाज हुआ

भारतीय डाक विभाग राजस्थान परिमण्डल की ओर से जवाहर कला केंद्र में आयोजित 15वीं राज्यस्तरीय डाक टिकट प्रदर्शनी ‘राजपेक्स-2023 का रंगारंग आगाज हुआ। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आलोक शर्मा महानिदेशक डाक विभाग और विशिष्ट अतिथि के तौर पर डॉ सुधीर भण्डारी उपकुलपति राजस्थान हेल्थ युनिवर्सिटी मंजूकुमार चीफ पोस्टमास्टर जनरल राजस्थान परिमण्डल सचिन किशोर, पोस्टमास्टर जनरल, राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र एवं दिनेश कुमार जैनी, महाप्रबंधक (लेखा), डाक ने शिरकत की। मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि डाक टिकट किसी भी राष्ट्र के राजदूत की तरह काम करता है जो उस राष्ट्र की सांस्कृतिक, भौगोलिक एवं आध्यात्मिक परिदृष्यों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाता है।

डाक टिकटों के माध्यम से हम अपने ऐतिहासिक पुरूषों एवं विशेष अवसरों पर हुई घटनाओं को भी प्रदर्षित करते हैं, निश्चित ही यह आयोजन न केवल राजस्थान अपितु सम्पूर्ण भारत में फिलैटली के महत्त्व को उजागर करेगा। उद्बोधन से पूर्व मुख्य अतिथि एवं विषिष्ट अतिथियों ने तीन विषेश आवरण जारी किए। पहला विशेष आवरण राजस्थान के चंबल नदी के परिदृष्य में जैविक समृद्धि और विविधता के प्रतीक पर आधारित ‘‘जलमानुश’’ के नाम से प्रसिद्ध ऊदबिलाव पर जारी किया गया। दूसरा विषेश आवरण राजस्थान के झालावाड़ जिले के कोल्वी गांव में स्थित बौद्ध गुफाओं की दुर्लभ संरचना ‘‘कोल्वी केव्स’’ पर आधारित है।

इस विशेष आवरण के विषेश विरूपण में भगवान बुद्ध को ध्यान मुद्रा में प्रदर्षित किया गया है। कोल्वी गुफाओं में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा क्रमांकित 48 गुफाएं हैं, जो बौद्ध गुफा कला एवं वास्तुकला का अनुपम उदाहरण प्रस्तुत करती है। तीसरा विशेष आवरण ‘‘जवाहर कला केंद्र’’ पर जारी किया गया, जो राजस्थान की कला एवं संस्कृति का एक अनुपम केंद्र है और जो राजस्थान ही नहीं अपितु देश-विदेश में भी पर्यटन और संस्कृति की दृष्टिकोण से अपनी पहचान रखता है। इस इमारत की डिजाइन अंतर्राष्ट्रीय ख्यातिप्राप्त भारतीय वास्तुकार स्वर्गीय चार्ल्स कोरिया द्वारा की गई है, जो नव ग्रहों की अवधारणा पर आधारित है। यह विषेश आवरण जवाहर कला केंद्र में स्थित पत्थर की मूर्ति को प्रदर्षित करता है।

विशिष्ट अतिथि डॉ सुधीर भण्डारी द्वारा अपने उद्बोधन में बताया गया कि फिलैटली विभिन्न क्षेत्रों में ज्ञान वृद्धि के लिए सशक्त माध्यम है, इसके माध्यम से एक ही छत के नीचे हमें अनेक विशयों की जानकारी स्वतः ही प्राप्त हो जाती है।

अतिथियों का स्वागत करते हुए माननीय मुख्य पोस्टमास्टर जनरल महोदय श्रीमती मंजू कुमार ने इस तीन दिवसीय आयोजन में होने वाले समस्त कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बतलाया, जिसमें कल दिनांक 26.09.2023 को ‘सिने नायक देवानंद’ पर विषेश आवरण जारी किया जायेगा। कार्यक्रम के दौरान राजपेक्स की पूर्व तैयारियों के तहत रंगीलो राजस्थान प्रतियोगिता पूरे राज्य में आयोजित की गई, जिसमें इस प्रतियोगिता के विजेताओं की चयनित कृतियों पर 12 विषेश पिक्चर पोस्टकार्ड जारी किए गए साथ ही उन्हें सम्मानित किया गया।

इस प्रदर्शनी में देश के कोने-कोने से फिलैटलिस्ट पधारे हुए हैं तथा उनके द्वारा संग्रहित प्राचीन एवं दुर्लभ डाक टिकटों का प्रदर्षन किया जा रहा है, जिसका डाक टिकटों के संग्रह का शौक रखने वाले आम जनता एवं स्कूली बच्चों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

इस मौके पर स्कूली बच्चों के लिए डाक-टिकट चित्रण प्रतियोगिता, क्विज कॉम्पिटीशन, क्ले मॉडलिंग, पेंटिंग, आदि कई प्रकार की प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है, जिसमें आज 3000 से ज्यादा स्कूली बच्चों द्वारा हिस्सा लेकर फिलैटली से सम्बन्धित आधारभूत ज्ञान अर्जित किया जा रहा है।

‘राजपैक्स-2023’ में ‘माई-स्टैम्प’ काउन्टर भी लगाया गया है, जिसमें इच्छुक व्यक्ति अपनी स्वयं की फोटो अथवा व्यवसायिक संस्थान का लोगो डाक टिकट पर प्रिंट करवा सकते हैं।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles