भारत में ईवी स्कूटर्स के शीर्ष 5 विकल्प

इलेक्ट्रिक स्कूटरों ने अपने पर्यावरण-अनुकूल डिजाइन और प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ शहरी गतिशीलता में एक क्रांति पैदा कर दी है। जैसे-जैसे टिकाऊ परिवहन साधनों की मांग बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे वाहन निर्माता रेंज, गति और प्रौद्योगिकी में उत्कृष्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर देने के लिए नवाचार की सीमाओं को आगे बढ़ा रहे हैं।

यहां ईवी स्कूटरों के 5 सर्वश्रेष्ठ पावरहाउस के बारे में जानकारी दी गई है।

  1. लेक्ट्रिक्स एलएक्सएस 2.0: दोपहिया स्कूटर श्रेणी में उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्पों में से एक, लेक्ट्रिक्स ईवी का LXS 2.0, 98 किमी की रेंज, 2.3 किलोवाट बैटरी और अनूठी गुणवत्ता के साथ आता है। यह 79,999 रुपये की अविश्वसनीय कीमत पर उपलब्ध है।, जो कि इस श्रेणी में सबसे कम कीमत है।

LXS 2.0 2W श्रेणी में एकमात्र EV है जो उपभोक्ताओं की तीन प्रमुख समस्याओं का समाधान करता है। यह सही रेंज, उपयुक्त गुणवत्ता और पैसे की सही कीमत का संयोजन है, जो इसे पहली बार ईवी खरीदने के इच्छुक लोगों के लिए एक आदर्श अवसर बनाता है। यह नवीनता या गुणवत्ता से समझौता किए बिना ‘मूल्य’ और ‘वहनीयता’ का सही संतुलन है। यह भारत में एकमात्र उपलब्ध 2WEV है जिसमें 2.3 KW बैटरी पर 98 किमी की रेंज है, और जिसकी कीमत 79,999/- रुपये है।

  1. बजाज चेतक: बजाज चेतक शानदार फीचर्स वाला एक आकर्षक विकल्प है। डिस्क फ्रंट ब्रेक और ड्रम रियर ब्रेक से लैस, चेतक 2.9 kWh बैटरी के साथ 113 किमी/चार्ज और 3.2 kWh बैटरी के साथ 126 किमी/चार्ज की रेंज उपलब्ध कराता है। मुख्य विशिष्टताओं में 73 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड, सीट की ऊंचाई 760 मिमी और 160 मिमी की ग्राउंड क्लीयरेंस शामिल है। इसकी शुरुआती कीमत 1.15 लाख रुपये है। विश्वसनीय नाम और रेट्रो-प्रेरित डिज़ाइन के साथ, बजाज चेतक अद्भुत स्कूटर स्टाइल और फ़ंक्शन दोनों प्रदान करता है।
  2. एथर 450X: 1.38 लाख से 1.68 लाख रुपये के बीच की कीमत वाला एथर 450X, भारत के इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में एक प्रमुख दावेदार के रूप में जाना जाता है। यह उपभोक्ताओं को दो बैटरी विकल्पों, 2.9 kWh और 3.7 kWh वैरिएंट के बीच में से एक चुनने की सुविधा प्रदान करता है । प्रदर्शन के मामले में, यह स्कूटर 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड का दावा करता है। इसकी सुरक्षा सुविधाओं में डिस्क फ्रंट ब्रेक और डिस्क रियर ब्रेक दोनों शामिल हैं, जो कुशल ब्रेकिंग क्षमता को सुनिश्चित करते हैं। इसकी असाधारण विशेषताओं में से एक इसकी एक बार चार्ज करने पर मिलने वाली प्रभावशाली रेंज है, जो 2.9 kWh बैटरी के साथ 111 किमी और 3.7 kWh बैटरी के साथ 150 किमी तक चलती है।
  3. टीवीएस आईक्यूब इलेक्ट्रिक: यह स्कूटर 1.56 लाख रुपये से लेकर 1.62 लाख रुपये की कीमत की श्रेणी में आता है। इसमें 3.04 kWh की बैटरी है और यह दो वेरिएंट में उपलब्ध है। मुख्य विशिष्टताओं में 78 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड शामिल है। स्कूटर डिस्क फ्रंट ब्रेक और ड्रम रियर ब्रेक से लैस है। डिजाइन के मामले में यह खूबसूरत और मजबूत है।
  4. ओला S1 प्रो: ओला एस1 प्रो, जेन 1 4kWh बैटरी पैक से लैस है, जिसे फुल चार्ज होने में लगभग 6.5 घंटे लगते हैं। एस1 प्रो जेन 2 में बदलाव करते हुए, ओला ने फ्रेम पर एक मोटर लगाई है, जो अधिकतम शक्ति को 11 किलोवाट तक बढ़ा देती है। इसकी कीमत 1.36 लाख रुपये से शुरू होती है। स्कूटर की अधिकतम गति 120 किमी प्रति घंटा होने का दावा किया गया है और यह केवल 2.6 सेकंड में शून्य से 40 किमी प्रति घंटे तक पहुंच जाती है।

जैसे-जैसे टेक्नालजी आगे बढ़ रही है और बुनियादी ढांचे में सुधार हो रहा है, इलेक्ट्रिक स्कूटर शहरी परिदृश्य को आकार देने में तेजी से महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, जिससे लोगों को यात्रा करने के लिए एक स्वच्छ, हरित और अधिक कुशल तरीका मिलेगा। तो चाहे आप शहर के निवासी हों जो भीड़ भरे ट्रैफिक से निपटना चाहते हों या पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्ता हों जो पारंपरिक परिवहन का विकल्प तलाश रहे हों, ये इलेक्ट्रिक स्कूटर निश्चित रूप से आपकी अपेक्षाओं को पूरा करेंगे और एक उज्जवल, अधिक टिकाऊ भविष्य का रास्ता आगे बढ़ाएँगे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles