June 23, 2024, 11:03 am
spot_imgspot_img

युद्ध के बीच संयुक्त राष्ट्र प्रमुख गुटेरेस की हमास, इजराइल से ‘दो मानवीय अपील’

इजराइल और हमास उग्रवादियों के बीच बढ़ते युद्ध के बीच, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सोमवार को हमास से बंधकों को बिना किसी शर्त के रिहा करने और इजराइल से फिलिस्तीनी गाजा पट्टी तक त्वरित और निर्बाध मानवीय सहायता पहुंचाने की अपील की।

“चूंकि हम मध्य पूर्व में रसातल के कगार पर हैं, मेरी दो मानवीय अपीलें हैं…इन दोनों उद्देश्यों में से प्रत्येक अपने आप में वैध है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने एक्स पर लिखा, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, उन्हें सौदेबाजी के साधन नहीं बनना चाहिए और उन्हें लागू किया जाना चाहिए क्योंकि यह सही काम है।

जैसा कि इज़राइल ने गाजा पट्टी में संसाधनों के प्रवाह को रोक दिया है, 2.3 मिलियन से अधिक नागरिकों को भोजन, पानी और सुरक्षा के लिए गहरे संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है, और हमास आतंकवादियों द्वारा इज़राइल पर घातक हमला शुरू करने के एक सप्ताह से अधिक समय बाद एक आसन्न आक्रमण का सामना करना पड़ रहा है। जिसमें 1,300 से अधिक लोग मारे गए।

संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय (ओसीएचए) के अनुसार, गाजा पट्टी के सभी अस्पतालों में ईंधन का भंडार केवल 24 घंटे और रहने की उम्मीद है। ओसीएचए ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “बैकअप जेनरेटर बंद होने से हजारों मरीजों की जान खतरे में पड़ जाएगी।”

सोमवार सुबह संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उनके पास मिस्र, जॉर्डन, वेस्ट बैंक और इज़राइल में भोजन, पानी, चिकित्सा आपूर्ति और ईंधन का भंडार उपलब्ध है।“…उन्हें घंटों के भीतर भेजा जा सकता है। डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, हमारे कर्मचारियों को इन आपूर्तियों को गाजा में और पूरे गाजा में सुरक्षित रूप से और बिना किसी बाधा के लाने में सक्षम होना चाहिए, ”गुटेरेस ने कहा।

यह घातक युद्ध सोमवार को 10वें दिन में प्रवेश कर गया और इसमें दोनों पक्षों के कम से कम 4,000 लोगों की जान चली गई है। हालाँकि इज़राइल ने अभी तक जमीनी हमले पर कोई निर्णय नहीं लिया है, लेकिन उसके सैनिक गाजा सीमा पर एकत्र हो रहे हैं।

इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) के अनुसार, गाजा शहर और उसके आसपास के 600,000 से अधिक गाजावासी दक्षिण की ओर स्थानांतरित हो गए हैं। आईडीएफ के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा, “यह गाजा पट्टी पर शासन करने वाले हमास द्वारा मानव ढाल के रूप में काम करने के लिए उन्हें उत्तर में रखने के प्रयासों के बावजूद है।”

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles