गर्मियों की तपन और अन्य बीमारियों में इन तरीकों से पा सकते हैं राहत

जयपुर। गर्मी की तपन का अहसास अब होने लगा है। तापमान 40 डिग्री के करीब आ चुका है और गर्म लू का चलना बाकी है। ऐसे में बढ़ते तापमान से जु़डी स्वास्थ्य संबंधी ​बीमारियों से खुद को बचाना एक अहम टास्क है। महात्मा गांधी अस्पताल के प्रसिद्ध इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट डॉ. निखिल बंसल गर्मी से बचाव और हेल्दी रहने के कुछ सुझाव दे रहे हैं, जिन्हें जीवन में उतारकर आप भी कई बीमारियों से निजात पा सकते हैं।

तरल पदार्थों का सेवन जरूरी

हाइड्रेटेड रहने से हमारी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने, गर्मी से संबंधित बीमारियों को रोकने और चिलचिलाती धूप से सुरक्षित रहने में मदद मिलती है। इसलिए दिन भर तरल पदार्थ पीते रहें।

वर्कप्लेस हो अनुकूल

वर्कप्लेस पर स्वयं का ध्यान रखना भी जरूरी है। वातावरण न ज्यादा गर्म हो और न ही अत्यधिक ठंडा। वर्कप्लेस का हवादार होना अत्यंत आवश्यक है।

समस्या होने पर चिकित्सक से लें सलाह

आगामी दिनों में तापमान में वृद्धि होगी। ऐसे में जरूरी होने पर ही बाहर निकलें। छतरी का इस्तेमाल करें। सीधी धूप की किरणों से बचाव रखे। डीहाईड्रेशन या बेचैनी की शिकायत हो तो घरेलू उपायों पर निर्भर न रहें। तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

व्यायाम करें, पानी पीने का रखें ध्यान

तापमान में उतार-चढ़ाव एक दैनिक प्र​क्रिया है। ऐसे में धूप से बचाव जरूरी है। दिन में 7 से 8 लीटर पानी पिएं। रसदार फलों का सेवन करें। बाहर निकलने से पहले भरपूर पानी पिएं। पानी की बोटल साथ में रखना बेहतर रहेगा। चेहरे को दिन में कई बार ठंडे पानी से धोएं। चाय-कॉफी की जगह नीबू पानी का सेवन करें। प्रतिदिन व्यायाम करें।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles