वर्ष 2023 में महिलाओं को 294 वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस जारी किए गए, जो जारी सीपीएल का 18 प्रतिशत हैं

नई दिल्ली। भारत में महिला पायलटों के नामांकन में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। वर्ष 2023 में कुल 1622 वाणिज्यिक पायलट लाइसेंस (सीपीएल) जारी किए गए। इनमें से महिलाओं को 294 सीपीएल जारी किए गए, यह कुल सीपीएल का 18 प्रतिशत है। वर्ष 2022 (240 सीपीएल) की तुलना में वर्ष 2023 (294 सीपीएल) में महिलाओं को जारी सीपीएल की संख्या में 22 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

वर्तमान में, विभिन्न अनुसूचित और गैर-अनुसूचित ऑपरेटरों के साथ कार्य करने वाली महिला पायलटों की कुल संख्या कुल उड़ान चालक दल की संख्या का 14 प्रतिशत होने का अनुमान है।

नागर विमानन मंत्रालय और उससे जुड़े संगठनों ने देश में महिला और पुरुष दोनों पायलटों की संख्या बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं। इनमें पहले चरण में पांच हवाई अड्डों बेलगावी, जलगांव, कालाबुरागी, खजुराहो और लीलाबाड़ी में नौ नए उड़ान प्रशिक्षण संगठनों (एफटीओ) के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण द्वारा पुरस्कार पत्र जारी करना और दूसरे चरण में पांच हवाई अड्डों – भावनगर, हुबली, कडपा, किशनगढ़ और सेलम के लिए छह और एफटीओ जारी करना शामिल है।

इसके अलावा, वीमेन इन एविएशन इंटरनेशनल (डब्ल्यूएआई) – इंडिया चैप्टर, नागर विमानन मंत्रालय, उद्योग जगत और अग्रणी महिला विमानन पेशेवरों के सहयोग से देश भर में कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करता है। इन कार्यक्रमों में विशेष रूप से कम आय वर्ग के परिवारों की स्कूल में पढ़ने वाली छात्राओं पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles