July 16, 2024, 6:25 am
spot_imgspot_img

मौसमी बीमारियों के प्रति सावधानी रखें: डॉ. रवि शेखावत

जयपुर। जिले में चिकित्सा विभाग द्वारा मौसमी बीमारियों से बचाव व उपचार के लिए चिकित्सा कर्मियों द्वारा विभिन्न एंटी लार्वा गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जयपुर प्रथम डॉ. रवि शेखावत ने आमजन से मौसमी बीमारियों से बचकर रहने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि मानसून के मौसम में मच्छरजनित बीमारियों का ख़तरा बढ़ जाता है। ऐसे में पर्याप्त सावधानी के अभाव में बीमार पड़ने का खतरा बना रहता है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग द्वारा इस संबंध में लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। जुलाई माह को “डेंगू रोकथाम माह” के रूप में मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत चिकित्सा स्टाफ द्वारा निरन्तर मच्छरों के लार्वा को नष्ट करने के लिए सोर्स रिडक्शन व एन्टीलार्वल गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। यदि आमजन भी मौसमी बीमारियों के प्रति जागरूक होकर सावधानी बरतें तो बीमारियों से बचा जा सकता है।

उन्होंने बताया कि जिले में “स्टॉप डायरिया कैम्पेन” गत 01 जुलाई से प्रारंभ हो चुका है जो आगामी 31 अगस्त तक चलेगा। मानसून के मौसम में दस्त रोग की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। बाल मृत्यु के कारणों में दस्त मुख्य कारण है। दस्त रोग नियंत्रण के लिए कैम्पेन का आयोजन किया जा रहा है, जिससे आमजन को दस्त रोग से बचाव और उपचार की गतिविधियों से अवगत कराया जा रहा है। इसके लिए चिकित्सा संस्थाओं पर ओआरएस कॉर्नर स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि आगामी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर झालाना स्थित राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। माननीय मुख्यमंत्री की उपस्थिति में आयोजित होने वाले कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उन्होंने आमजन से इसमें अधिक से अधिक संख्या में सम्मिलित होने की अपील की।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles