June 19, 2024, 4:14 am
spot_imgspot_img

चुनाव प्रक्रिया में धनबल के दुरुपयोग के विरूद्ध मुहिम: पुलिस ने 10 दिन में ही रिकॉर्ड 70 करोड़ मूल्य की अवैध शराब, मादक पदार्थ, नकद व बहुमूल्य धातुएं जब्त की

जयपुर। विधानसभा चुनाव 2023 के दृष्टिगत चुनाव प्रक्रिया में धनबल के दुरुपयोग के विरूद्ध जबरदस्त मुहिम छेड़ते हुए राजस्थान पुलिस ने आदर्श आचार संहिता के पहले 10 दिनों में ही पिछले विधानसभा चुनाव के सम्पूर्ण काल की जब्ती के आंकड़े को पार करते हुए मात्र 10 दिनों में 70 करोड़ रुपए का अवैध माल जब्त कर लिया है। पिछले विधानसभा चुनाव में 60 दिनों में 65 करोड़ का अवैध माल जप्त किया गया था।

व्यय अनुवीक्षण प्रकोष्ठ के प्रभारी महानिरीक्षक पुलिस विकास कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान 06 अक्टूबर, 2018 से 07 दिसम्बर, 2018 तक करीब 60 दिवस तक आदर्श आचार संहिता लागू रहने के दौरान राजस्थान पुलिस ने करीब 65 करोड़ मूल्य की विभिन्न जब्तियां की थी। जिनमें अवैध शराब, मादक पदार्थ, अवैध नकद राशि, अवैध रूप से परिवहन की जा रही बहुमूल्य धातुएं, मुफ्त की रेवड़ियां इत्यादि शामिल हैं।

विकास कुमार ने बताया कि इस चुनाव में 09 अक्टूबर 2023 से लागू हुई। आदर्श आचार संहिता के 10वें दिन ही पुराने कीर्तिमान को लांघते हुए राजस्थान पुलिस ने करीब 70 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है। पुलिस द्वारा की गई जब्तियों में करीब 33 करोड़ के अवैध मादक पदार्थ, करीब 10 करोड़ की अवैध शराब इत्यादि शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान की प्रक्रिया को चरितार्थ करने हेतु राजस्थान पुलिस ने इस संबंध में कतिपय नवाचार लागू किये हैं जिनके फलस्वरूप अवैध कारोबारियों पर प्रभावी अंकुश लगाया जा रहा है।

आईजी विकास कुमार ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत करीब 2000 उड़नदस्ते लगाये गये हैं। राजस्थान से लगती अन्य राज्यों की सीमाओं पर 250 से ज्यादा नाके लगाकर उन्हें सीसीटीवी से लेस भी किया गया है। जिले की विशेष टीमें थानों तथा राज्य स्तरीय एजेंसियों के द्वारा की जा रही कार्यवाही की पल-पल की निगरानी तकनीक एप्प के माध्यम से की जा रही है।

उन्होंने विश्वास जताया है कि राजस्थान पुलिस इस विधानसभा चुनाव में विगत चुनाव की तुलना में कई गुणा ज्यादा कार्यवाही करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। साथ ही उन्होंने अपराधी एवं असामाजिक तत्वों को सख्ती से चेतावनी दी है कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव करवाने की प्रक्रिया को धनबल के दुरुपयोग से प्रभावित या बाधित करने की किसी भी कोशिश को मुंहतोड़ जवाब देते हुए नाकाम किया जाएगा।

उन्होंने जनता से यह अपील की है कि धनबल के दुरुपयोग से संबंधित कोई भी सूचना यथा अवैध शराब या मादक द्रव्यों का भण्डारण, परिवहन, व्यापार, बड़े स्तर पर उपभोग, नकद राशि या रेवड़ी के माध्यम से चुनाव को प्रभावित करने का प्रयास इत्यादि की सूचना निर्भय होकर नियंत्रण कक्ष को तत्काल दी जाये ताकि राजस्थान पुलिस ऐसे तत्वों के मंसूबों पर प्रभावी अंकुश लगा सके।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles