भगवा के साए में राममय हुई छोटी काशी, छाया राम भक्ति का उल्लास

जयपुर। अयोध्या में प्रभु राम विराजमान हुए। जिसका उल्लास पूरे देश के साथ छोटी काशी में देखने को मिला।भक्ति का खुमार हर किसी में देखने को मिला। हर गली और चौराहा भगवामय हो गया। हर जगह मंदिरों में आयोजनों की धूम रही। जगह-जगह पर पौष बड़े और हलवे की खुश्बू ने गुलाबी नगरी को महका दिया। शहर भर के राम मंदिर फूलों और गुब्बारों से सजे रहे। अल सुबह से ही धार्मिक आयोजनों की शुरुआत हुई जो देर रात तक जारी रही।

शास्त्रों की मानें तो राम और कृष्ण में कोई भेद नहीं है। दोनो एक ही है। यह कथन सोमवार को आराध्य देव श्री गोविंद देवजी मंदिर में साकार होता दिखाई दिया। राधे-राधे ,जय श्री कृष्ण से गुंजायमान रहने वाला गोविंद देवजी मंदिर सोमवार को राम लला की भक्ति में लीन रहा इस अवसर पर मंदिर प्रांगण में हजारों की संख्या में भक्तों ने राम लला का गुणगान किया। मंदिर प्रांगण में पांच ब्राह्मणों ने संगीतमय अखंड रामचरितमानस के पाठ किए । वही 11 ब्राह्मणों ने बटुकों के वेद पाठ किए। ठाकुरजी को नवीन पीत वस्त्र धारण करवा कर विशेष अलंकार श्रृंगार किया गया । जिसके पश्चात हवन कार्यक्रम संपन्न हुआ। दोपहर साढ़े 12 बजे जब अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा हो रही थी उस समय मंदिर में राम दरबार की आरती की गई। पूरे मंदिर को बांदरवाल और फूलों से सजाकर विशेष रोशनी की गई। शाम को संध्या झांकी में मंदिर परिसर में 3100 दीपक जलाए गए। जिसके बाद रंगारंग आतिशबाजी भी की गई।

मंदिर श्री काले हनुमान जी

चांदी की टकसाल स्थित काले हनुमान जी महाराज मंदिर में महंत गोपाल दास महाराज के सानिध्य में सोमवार को विशेष झांकी दर्शन के साथ सामूहिक रूप से श्री सुंदरकांड के पाठ किए गए। श्री राम लला के नूतन बाल रूप विग्रह प्रतिष्ठा के अवसर पर मध्याह्न वेला में बारह बज कर बीस मिनट पर महाआरती दर्शन कराया गया। संध्या वेला में सात बजे सामूहिक श्री हनुमान चालीसा का पाठ किया गया।

श्री सरस निकुंज, सुभाष चौक:

आचार्य पीठ श्री सरस निकुंज दरिबा पान सुभाष चौक में सोमवार को ठाकुर राधा सरस विहारी जू सरकार की पुष्प श्रृंगार झांकी दर्शन और महाआरती हुई। दोपहर को घंटा, झालर, शंख बजाया गया। श्री शुक सम्प्रदाय पीठाधीश अलबेली माधुरी शरण महाराज के सान्निध्य में सुबह श्री ठाकुर जी सरकार की नित्य सेवा की गई।

श्री सरस परिकर के वैष्णव भक्तजनों ने सामूहिक रूप से बधाई गायन और आचार्य वाणी जी का सुमंगल पाठ किया। श्री ठाकुर जी सरकार की सेवा में मधुर मिष्ट व्यंजनों का भोग अर्पित किए गए।

घाट के बालाजी में राम लला का पंचामृत अभिषेक:

जयपुर के कुलदेवता मंदिर श्री घाट के बालाजी प्रांगण में श्री राम जन्मभूमि अयोध्या में भगवान श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर पर गलताजी ट्रस्ट के सचिव महंत स्वामी सुदर्शनाचार्य के सानिध्य में रामलला विग्रह और घाट के बालाजी का पंचामृत अभिषेक किया गया। शाम को 2100 दीपकों से आरती कर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ एवं सुंदरकांड पाठ किए गए।

मोती डूंगरी गणेश मंदिर में मोदक वितरित

राम जन्मभूमि पर प्रभु श्रीराम के अपने स्थान पर विराजमान होने के अवसर पर मोती डूंगरी गणेश जी मंदिर रंग-बिरंगे फूलों ओर झालरों से सजाया गया। अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही दोपहर में डेढ़ बजे तक मंदिर परिसर में मोदक वितरण किए गए। जिसके पश्चात शाम को रंगारंग आतिशबाजी की गई।

सिटी पैलेस

भगवान श्रीराम की प्राण -प्रतिष्ठा पर सिटी पैलेस के पास चांदनी चौक स्थित प्रतापेश्वर महादेव मंदिर और ब्रजनिधि जी मंदिर के सामने शाम को मोती डूंगरी गणेश मंदिर ट्रस्ट की ओर से शानदार आतिशबाजी की गई। सिटी पैलेस की ओर से राम दरबार को विशेष रूप से सजाया गया। वहीं देवस्थान विभाग की ओर से आकर्षण लाईटिंग और सजावट की गई।

ताडक बाबा का श्रृंगार

चौड़ा रास्ता में स्थित ताड़केश्वर महादेव में ताड़क बाबा श्रीराम लला के स्वरूप में नजर आए। बाबा को रिझाने के लिए भक्तजनों ने दोपहर में एक बजे हनुमान चालीसा के पाठ किए। वहीं शाम को महाआरती की गई। इस दौरान शाम को मंदिर प्रांगण दीपकों से जगमग हो उठा। रामोत्सव को लेकर 23 जनवरी मंगलवार को महाप्रसादी का आयोजन किया जाएगा।

मंदिर श्री प्रेमभाया

श्री प्रेमभाया मंडल समिति की ओर से चंदलाई रोड, शिवदासपुरा स्थिति मंदिर श्री प्रेमभाया सरकार का अभिषेक कर नयनाभिराम श्रृंगार किया गया। शाम को दीप प्रज्वलित किए गए।

मंदिर श्री खोले के हनुमान जी

खोले के हनुमान मंदिर के शिखर पर स्थित सीताराम जी मंदिर में राम जी का सरयू और गंगोत्री के जल से अभिषेक करा कर नई गरम पोशाक धारण कराई गई। फूल बंगला की झांकी सजाकर छप्पन व्यंजनों का भोग लगाया गया। दोपहर को सियाराम जी महाराज की आरती कर भजन और बधाई गायन हुआ। शाम को रोशनी की गई। श्री नरवर आश्रम सेवा समिति के अध्यक्ष गिरधारी लाल शर्मा, महामंत्री बृजमोहन शर्मा ने बताया कि बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने आयोजन में भागीदारी की।

श्याम मंदिर में प्रभु श्री राम का गुणगान

भगवान श्रीराम के अयोध्या धाम में विराजमान होने के अवसर पर रामगंज बाजार में स्थित प्राचीन श्री श्याम मंदिर में अर्जी कीर्तन का आयोजन किया गया। प्रख्यात भजन गायक कलाकार संजय मित्तल ने राम और प्रभु श्याम का गुणगान किया। भजनों की धुन में सैकड़ों भक्तगण मंत्रमुग्ध हुए।

मंदिर महंत पं. लोकेश मिश्रा ने बताया कि अयोध्या धाम में प्रभु श्रीराम के विराजमान होने के उपलक्ष्य पर मंदिर परिसर को आकर्षण तरीके से सजाया गया और रंग -बिरंगी झालरों से रोशनी की गई। जिसके पश्चात भगवान श्री श्याम का मनमोहक श्रृंगार किया गया और फूलों से मंदिर को सजाया गया। छप्पन भोग लगाकर 1100 दीपकों से श्याम बाबा की महाआरती की गई।

शहर भर में रहीं राम नाम की धूमधाम ,जगह -जगह निकाली गई शोभा यात्रा

काफी लंबे इंतजार के बाद भगवान श्रीराम के अयोध्या धाम में विराजमान होने पर शहर भर के मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित हुए। जिसकों लेकर शहर भर के मंदिरों में काफी धूम रही। जगह-जगह पर शोभायात्रा , तो कहीं अलग-अलग झांकियों का आयोजन हुआ। गुलाबी नगरी में अलग-अलग जगहों पर पौष बड़े और हलवे की खुश्बू से गली माहौला महकता रहा। जहां एक ओर शुभ मुहूर्ते पर अयोध्या में श्रीराम लला मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा हो रही थी वहीं शहर भर के अलग-अलग मंदिरों में राम लला सहित अन्य विग्रहों की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इससे पूर्व कलश और शोभायात्राएं भी निकाली गई।

इसी कड़ी में भांकरोटा के साईं मंदिर में सोमवार को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई। आर्ष दिग्दर्शक संस्कृति ट्रस्ट और वेदपाल त्यागी चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से विधि विधान से राम लला के साथ गणेश जी, शिव परिवार, हनुमान जी की भी प्राण प्रतिष्ठा की गई। धर्म प्रचारक विजय शंकर पांडेय ने बताया कि इस मौके पर भंडारा प्रसादी हुई।

राम नाम कीर्तन के साथ निकाली प्रभातफेरी:

कालवाड़ रोड गणेश नगर विस्तार के शिव मंदिर से रामधुनी प्रभात फेरी निकाली गई। पांच सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने भगवान राम नाम का कीर्तन करते हुए अनेक कॉलोनियों में भ्रमण किया। हनुमान नगर विस्तार, रिद्धि सिद्धि नगर विस्तार से होते हुए पुन: मंदिर पर पहुंची। मनीष उपाध्याय, मुकेश तांबी, मनोज कुमार, निशांत, प्रदीप सहित अनेक लोग संगीत की स्वर लहरियां बिखेर रहे थे। विजेंद्र कुमार ने ने बताया कॉलोनी में जगह-जगह पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। गायत्री परिवार की सक्रिय कार्यकर्ता अमिता शर्मा सहित बड़ी संख्या में मातृशक्ति प्रभात फेरी में शामिल हुई।

यहां भी मची राम नाम की लूट: सीकर हाउस स्थित भगवान श्री राम जानकी मंदिर में सुंदरकांड और दीपोत्सव के साथ राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया गया। श्री राम जानकी धाम सेवा समिति सीकर हाउस के अध्यक्ष मदन लाल बाजिया एवं अन्य ने अयोध्या में कार सेवा में गए कार्यकर्ता समेत अन्य अतिथियों का सम्मान किया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles