राजस्थान में फिर पैर पसार रहा कोरोना , सात दिन में दो की मौत

जयपुर। प्रदेश में कोरोना का कहर बढ़ने लगा है। कोरोना से सप्ताह भर में दो मौत हो गई है। राजधानी जयपुर और उदयपुर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राज्य में शुक्रवार को 780 सैंपलिंग में कोरोना के 21 नए मरीज मिले है। इनमें से सबसे ज्यादा जयपुर में 12 तो वही उदयपुर में 6 नए मरीज मिले है। इनको मिला कर अब तक राज्य के जयपुर में कोरोना के 55 और उदयपुर में कोरोना के 46 एक्टिव पॉजिटिव केस है।

बदलते मौसम और लगातार तापमान के उतार और चढ़ाव का असर इन दिनों बड़ो मरीजों के साथ साथ छोटे बच्चों पर दिखाई दे रहा है इसका अंदाजा सबसे बड़े अस्पताल सवाई मानसिंह चिकित्सालय के आउटडोर से लगाया जा सकता है जिससे खांसी, जुकाम और बुखार के मरीज ज्यादा आ रहे हैं। वहीं, इसमें से रोजाना कोरोना वायरस के मरीज भी सामने आ रहे हैं।

चिकित्सा विभाग के अनुसार प्रदेश में कोरोना मरीजों की संख्या 142 है। प्रदेश में भरतपुर में एक, बीकानेर में दो, कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। प्रदेश में एक दिन पहले 761 लोगों के सैंपल लिए गए थे। जिनमें से 20 कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

बदलते मौसम के साथ वायरल को लेकर अलर्ट

बता दें कि चिकित्सा विभाग की ओर से कोरोना को लेकर लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। चिकित्सा विभाग का कहना है कि कोरोना को लेकर डरने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन सतर्कता बरतने की जरूरत है। क्योंकि इससे आप अपना और अपनों को बचाव करेंगे। पिछले दिनों कोरोना को लेकर अस्पतालों में मॉक ड्रिल कर व्यवस्थाओं को देखा गया था। अस्पतालों में ऑक्सीजन, बैड, दवाओं का आदि की व्यवस्थाओं को देखा गया था। ताकी इमरजेंसी जैसी स्थिति में भी लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। वहीं, बदलते मौसम के साथ एक्सपर्ट्स ने लोगों को वायरल को लेकर भी अलर्ट रहने की सलाह दे दी है। डॉक्टरों का कहना है कि इस समय किसी भी तरह के लक्षण को नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। मौजूदा मौसम वायरस के प्रसार के लिए अनुकूल है।

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज

खांसी, बुखार या जुकाम जैसे लक्षण बने रहते हैं तो उन्हें नजरअंदाज न करें और जल्द से जल्द डॉक्टर को दिखाएं। यह संक्रमण मुंह और नाक के जरिए हमारे शरीर में जाते हैं और सबसे पहले हमारे लंग्स को प्रभावित करते हैं। उन्होंने भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने की सलाह भी दी।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles