June 14, 2024, 1:18 am
spot_imgspot_img

मिलावट के खिलाफ अभियान: खाद्य विभाग ने किया बारह हजार लीटर से अधिक खाद्य तेल सीज

जयपुर। प्रदेश में मिलावट के खिलाफ निरंतर अभियान चलाया जा रहा है। जिसके चलते मंगलवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण आयुक्त इकबाल खान के निर्देशन में मुहाना मंडी क्षेत्र में खाद्य तेल कारोबारी के यहां कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान मुहाना मंडी में 6683 एवं निवाई स्थिति फैक्ट्री पर 6 हजार लीटर खाद्य तेल सीज किया गया।

अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि मुहाना अनाज मंडी, जयपुर में टोंक जिले के निवाई से रणथंभौर ब्रांड का सरसों का खाद्य तेल आने की सूचना मिली थी। इस पर रेकी करवाई गई तो मुहाना मंडी में माल उतरता पाया गया। खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत तेल के सैंपल लिए गए और अमानक खाद्य तेल होने की आशंका पर 6683 लीटर तेल सीज किया गया। यहां पकड़ा गया खाद्य तेल घटिया होने की आशंका चलते सीज किया गया है और सैंपल जांच के लिए भिजवाये गये हैं।

कार्रवाई के दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी राजेश नागर, दीपक सिंधी, रमेश यादव, अवधेश गुप्ता और नंद किशोर कुमावत मौजूद रहे। टोंक सीएमएचओ अशोक यादव को भी कार्रवाई से अवगत कराया गया। इसके बाद टोंक के सीएमएचओ द्वारा निवाई इंडस्ट्रियल एरिया स्थिति फैक्ट्री में पहुंचकर लगभग 6000 लीटर रणथम्भौर ब्रांड कच्ची घाणी तेल सीज किया गया। इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश कुमार भी शामिल रहे।

बैकरी पर मिली एक्सपायरी डेट की सामग्री

इसी प्रकार हवा सड़क जयपुर स्थित विनायक बैकर्स के यहां भी कार्रवाई की गई। खाद्य सुरक्षा अधिकारी पवन गुप्ता और नरेश शर्मा द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान बैकरी पर एक्सपायरी डेट की सामग्री मिली, जिन्हें सीज किया गया। फफूंद लगी ब्रेड पाई गई। इसके अलावा बैकरी पर साफ-सफाई की स्थिति ठीक नहीं पाई गई। कुकिंग ट्रे पर गदंगी पाई गई और ब्रेड को जमीन पर रखकर काटा जा रहा था। इस पर फ़ूड लाइसेंस सस्पेंड करने की कार्रवाई की जा रही है। टीम द्वारा ओवन को भी सीज किया गया और मौके पर ही नोटिस दिया गया।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

25,000FansLike
15,000FollowersFollow
100,000SubscribersSubscribe

Amazon shopping

- Advertisement -

Latest Articles